Jodon Ka Dard Ya Ghutno Ke Dard Ka Ilaj In Hindi

आज हम जो बताने जा रहे है उस प्राक्रतिक नुस्खे को अजमाने में जरा भी संकोच न करें और शरीर में जोड़ो, घुटनो और अन्य मांसपेशियों के असहनीय दर्द से छुटकारा पायें। ये एक बहुत ही आसान औषधि है इसे रात को सोने से पहले करे। चाहे कैसा भी जोड़ों का दर्द हो या फिर हड्डियों का दर्द हो ये उपाय कर लिया तो कभी नही होगा दर्द।

आइये जानें घुटने के दर्द का इलाज, जोड़ों के दर्द का घरेलू उपाय, जोड़ों का दर्द के लक्षण, जोड़ों का दर्द की दवा पतंजलि, जोड़ो के दर्द की आयुर्वेदिक दवा, जोड़ों के दर्द का अचूक इलाज है यह तेल, जोड़ो के दर्द का घरेलू उपाय, जोड़ों के दर्द की दवा।

➡ आवश्यक सामग्री

5 सूखे आलूबुखारा
1 सुखी खुबानी
1 सुखी अंजीर

👉 इसे भी पढ़ें : सुबह खाली पेट निम्बू पानी पीते समय लाखों लोग एक गलती कर देते हैं जिस से पूरा फायदा नहीं मिल पाता

इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है 2 महीने तक सिर्फ सोने से पहले इन को खाए और आपका दर्द प्राक्रतिक तरीके से ख़तम हो जाएगा।

सुखा आलूबुखारा 

सूखे आलूबुखारा में पाए जाने वाले जैविक सक्रिय पदार्थ रेडियोथेरेपी या अन्य विकिरण आवरण से होने वाले अस्थि क्षति को रोकने में प्रभावी होते हैं सूखा आलूबुखारा विकिरण से हड्डियों की रक्षा करता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण ये कब्ज से छुटकारा दिलाता है और पाचन शक्ति बढ़ता है।

सुखी खुबानी 

ये फल antioxidants, potassium, non-heme iron, और dietary fiber का बहुत हे अच्छा स्रोत है। खुबानी में पाए जाने वाले anti oxidants हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता , सेल की वृद्धि और आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। Non-heme iron शरीर में iron की कमी को पूरा करता है , जो के संसार में सबसे आम पाई जाने वाली समस्या है।

सुखी अंजीर

इस में फाइबर होता है जो हमारे पाचन तन्त्र को मज़बूत करता है और दिल को सेहतमंद रखने में मदद करता है। फाइबर से कब्ज़ भी ठीक होती है। ये फल कई खनिज पदार्थो से भरपूर होता है जैसे के magnesium, iron, calcium, और potassium. ये खनिज हड्डियों की मजबूती के लिए ज़रूरी होते हैं साथ ही प्रतिरोधक क्षमता और चमडी के लिए भी फायदेमंद होता है। अंजीर शरीर से हानिकारक estrogen को स्वतः ही निकालने में मदद करता है। शरीर में estrogens के ज़यादा मत्रा कई समस्याओं को उत्पन्न करती है जैसे के सर दर्द, uterine और breast cancer भी हो सकता है।

👉 इसे भी पढ़ें : दूध के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बन जाएंगी जहर

दोस्तों jodon aur ghutne ka dard door karne ke upay aur gharelu nuskhe in hindi, gathiya jodon ghutnon ke dard ko door kaise karein in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास jodon aur ghutnon ke dard ko prakratik tareeke se door karne ke gharelu nuskhe ilaj upay aur dawa in hindi  के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply