हमारे किचन में ही ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जिनका उपयोग करके हम वेट लॉस कर सकते हैं। यहां हम बता रहे हैं ऐसे ही चीजें जो आपका वजन कम करने में मदद करेंगी ।

तुलसी

जल्दी डाइजेशन और मेटाबोलिस्म की प्रोसेस को तेज करने में तुलसी बहुत मदद करती है। इससे वजन कम होने के साथ-साथ इम्युनिटी बढ़ेगी।

टमाटर

रोज सुबह 250 ग्राम टमाटर का जूस 2-3 महीने तक पीने से वजन कम करने में काफी हेल्प मिलती है।

red-tomato-meteorite

मिर्च

हरी और काली मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो भूख कंट्रोल करने में मदद करता है। खाने में इसका यूज करना फायदेमंद होता है।

पपीता

पपीता पेट की एक्स्ट्रा चर्बी कम करने में मददगार होता है। लम्बे समय तक इसका यूज़ करके वजन कम किया जा सकता है।

शहद

रोज सुबह एक गिलास ठन्डे पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इससे फैट कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

honey-benefits-in-hindi

अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज (स्प्राउट्स)में पर्याप्त फाइबर और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है। इन्हें खाने से डाइजेशन बेहतर होता है और वेट कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

कढ़ी पत्ते

कढ़ी पत्ते खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मददगार है। इनमे लैक्सेटिव नामक तत्व होता है, जो टॉक्सिक केमिकल्स निकालने में मदद करता है।

धनिया पत्ती

रोज सुबह उठकर एक चम्मच हरे धनिये का पेस्ट एक गिलास गर्म पानी के साथ ले। इससे तीन दिन में ही बॉडी के सारे खराब केमिकल्स दूर हो जाएंगे और वजन कम होगा।

Coriander11

दही

दही में मौजूद प्रोबायोटिक मेटाबोलिस्म ठीक करने में मदद करते है। रोजाना डाइट में इसका यूज करके वेट कम किया जा सकता है।

गोभी

डाइट में फूल गोभी और पत्ता गोभी ज्यादा से ज्यादा शामिल करे। इनमे फाइबर ज्यादा और कैलोरी कम होती है, तो इन्हें खाने से पेट जल्दी भर जाता है और वेट कंट्रोल होता है।

पनीर

डाइट में पनीर शामिल करे। इसमें भरपूर फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसे खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है और भूख कम लगती है।

b28

पुदीना 

पुदीना नैचुरल तरीके से शरीर को डिटॉक्स तो करता ही है, साथ ही बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर भी बनाता है। इसे खाने से शरीर हल्का फील करता है।

नींबू

नींबू बॉडी को डिटॉक्स करने का एक आसान उपाय है। सुबह गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से हल्कापन आएगा और वजन में कमी भी फील करेंगे।

नारियल तेल

खाना बनाने के लिए नारियल तेल यूज करे। इसमें पर्याप्त मात्रा में फैटी एसिड्स होते है, जो शरीर को ज्यादा कैलोरी खर्च करने में मदद करते है, जिससे वेट कंट्रोल होता है।

coconut-oil

 
Loading...

NO COMMENTS

Leave a Reply