झुर्रियां उम्र बढ़ने के साथ ही की एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। परन्तु यह प्रक्रिया कई पुरुषों और महिलाओं के लिए कष्टप्रद हो सकता है। आज की जीवनशैली में लगातार बदलाव होने के कारण अब असमय भी झुर्रियां होने लगी हैं। आमतौर पर महिलाओं को ही झुर्रियों की शिकायत होती है। हालांकि आप कुछ ब्यूटी टिप्स अपनाकर या भी पार्लर जा कर या फिर सर्जरी करवाकर झुर्रियों से निजात पा सकते हैं। लेकिन यह महंगा और पेचीदा काम है।आप चाहे तो झुर्रियों से बचाव के लिए घरेलू नुस्खें अपना सकते हैं। इतना ही नहीं आपको इन घरेलू नुस्खों का कोई नुकसान भी नहीं होगा। आइए जानें झुरिर्यों से बचाव के घरेलू उपचार क्या-क्या हो सकते हैं।

झुर्रिया दूर करने का घेरलू उपचार-

पीठ के बल सोये

करवट लेकर या पेट के बल सोने से आपके चेहरे पर झुर्रियों की मात्रा ज़्यादा होने की सम्भावना होती है। पीठ के बल सोएं जिससे कि आपकी गर्दन, शरीर और रीढ़ की हड्डी एक दिशा में रहे।

sleeping position

दही

चेहरा साफ़ करके 1 चम्मच सादी दही, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच संतरे का रस एवं आधे केले को मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक सूखने दें। एक गरम कपडे से चेहरा साफ़ कर लें एवं मॉइस्चराइज़र लगाकर चेहरे की नमी को लॉक कर लें। दही और शहद आपके बड़े रोमछिद्रों को कसते हैं, संतरे का रस झुर्रियों पर असर करता है और केला त्वचा को नमी प्रदान करता है।

नींबू का रस

नींबू का रस प्राकृतिक रूप से त्वचा को कसता है।नींबू के रस में शहद मिलाकर सारे चेहरे पर लगाएं एवं चेहरे को धोकर मॉइस्चराइज़र लगाएं। समय के साथ आपको अपनी त्वचा में आया फर्क पता चलेगा।

चिंतामुक्त रहें

चिंता की वजह से ही चेहरे पर झुर्रियां, आँखों के नीचे काले घेरे एवं इसी तरह की अन्य समस्याएं होती हैं। अपनी चिंताओं को दूर करें और ज़िन्दगी के हर पल को पूरी मस्ती के साथ जियें। लंबी लंबी सांसें लेते रहें। आईने में अपने आप से बात करें एवं कसरत करें।

happy

झुर्रियों से लड़ने के लिए सही खानपान

जब आपको अपने चेहरे पर बहुत सी झुर्रियां दिखें तो अपने खानपान की आदतों को लेकर सचेत हो जाएं। ऐसे कई भोजन हैं जो आपकी त्वचा से झुर्रियों को बिलकुल गायब कर देते हैं। झुर्रियों का एक कारण शरीर में काफी मात्रा में ऑक्सीडेंट्स जमा होना है। ये ऐसे भोजनों से निकल सकते हैं जिनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स हों। समुद्री भोजन का रोज़ाना सेवन करें क्योंकि इनमें ओमेगा ३ और ओमेगा ६ फैटी एसिड्स होते हैं, जो आपके चेहरे से झुर्रियां निकाल लेते हैं।

झुर्रियों के लिए उपाय, सही मात्रा में आयरन, विटामिन और अन्य पोषक पदार्थ चेहरे को चमकदार बनाने और झुर्रियां हटाने में काफी महती भूमिका निभाते हैं। जो भोजन आपको ग्रहण करने चाहिए वे हैं अखरोट, सरडाइन, ट्यूना, ब्राज़ील नट्स आदि। तरबूज़, अनानास, खीरा, नाशपाती और पपीते जैसे फल झुर्रियों से मुक्त त्वचा प्रदान करने में काफी प्रभावी भूमिका अदा करते हैं।

धूम्रपान छोड़ें

लोगों को पता है कि धूम्रपान हानिकारक है, फिर भी वे एक ही गलती बार बार दोहराते रहते हैं। धूम्रपान करने से सिर्फ वो व्यक्ति ही नहीं, बल्कि उसके आसपास के लोग भी प्रभावित होते हैं। धूम्रपान से शरीर में फ्री रेडिकल्स फैलते हैं जो शरीर में रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता समाप्त कर देते हैं। आपके शरीर में कोलेजन एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि यह त्वचा में खिंचाव पैदा करता है। अगर आप रोज़ाना धूम्रपान करते हैं तो त्वचा का कोलेजन कम होकर कम हो जाता है। इसकी वजह से त्वचा में झुर्रियां पड़ जाती हैं। अतः धूम्रपान छोड़ना या सिगरेट पीना कम करना ही बेहतर रहेगा।

smoking

झुर्रिया के लिए घेरलू टिप्स

  • गाजर और ककड़ी को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इसमें नींबू का रस मिला लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने से जल्द‍ ही आपको झुर्रियों से निजात मिलेगी।
  • झुर्रियों से निजात पाने का सबसे बढिया उपाय हैं आप गुलाबजल को फ्रीजर में जमा दें और जमने पर इसे झुर्रियों वाली जगह पर मलें। ऐसा आपको नियमित रूप से करना होगा। आप चाहें तो मुलतानी मिट्टी के साथ भी गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं।
  • खीरा भी आपकी झुर्रियां दूर करने में सहायक है। खीरे के रस को चेहरे पर लगाएं या फिर खीरे के छोटे-छोटे पीस काटकर झुर्रियों वाली जगह पर मसाज करें। ऐसा आपको रोजाना करना होगा।
  • आप ध्यान रखें कि आप कहीं भी बाहर निकल रही हैं तो अपना मुंह को ढककर निकलें।
  • जब भी आप तेज धूप में घर से बाहर निकल रहे हो तो आपको चाहिए कि आप अपने साथ कैप या फिर छतरी लेकर निकलें ताकि आप झुर्रियों जैसी समस्या से बच सकें। इतना ही नहीं आप आंखों पर गोगल्स भी लगा सकती हैं।
  • जब भी घर से बाहर निकलें तो मॉश्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करना ना भूलें।
  • आपको चाहिए कि आप जब बाहर से आएं तो अच्छी तरह से ठंडे पानी में हाथ-मुंह साफ करें जिससे आप बाहर की धूल-मिट्टी इत्यादि के इंफेक्शन से बच सकें।
  • आपको झुर्रियों से बचने के लिए तैलीय भोजन को नजरअंदाज करना जरूरी हैं।
  • अपनी त्वचा को स्वस्थ और झुर्रियों जैसी समस्याओं से बचाने के लिए जरूरी है कि आप पानी अधिक से अधिक मात्रा में पीएं और कसरत करें।झुर्रियों से बचाव के लिए आपको अपने खानपान का भी खासा ख्याल रखना चाहिए।
Loading...

Leave a Reply