white hair of Beard

आजकल हमारे केमिकल युक्त चीजो के इतेमाल,गलत खानपान और बढ़ते प्रदूषण  के कारण कम उम्र में ही दाढ़ी और मुछ के बाल समय से पहले ही सफ़ेद हो जाते है . आइये जाने कुछ आसान घरेलु नुस्खे जिनहे अपनाकर आप दाढ़ी के बालो को फिर से काला कर सकते है .

■  थायराइड की समस्या से जड़ से छुटकारा पाएं इस एक घरेलु नुस्खे से

आवंला जूस

जिनकी दाढ़ी पक रही है उनको एक महीने तक लगातार आवंले के रस का सेवन करना चाहिए यह बहुत प्रभावशाली उपाय है।

avla ke tel ke fayde in hindi gooseberry oil benefits

नारियल का तेल और कड़ी पत्ता

दाढ़ी और मूछ के सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ कड़ी पत्ते ले और इन्हे नारियल के तेल में डालकर उबाल ले तेल में पत्तो को उबालने के बाद उसे उतारकर ठंडा कर ले और फिर इस तेल से अपनी दाढ़ी और मूछो की मालिश करें इस तेल का प्रयोग आप अपने सिर के बालों को काला करने के लिए भी कर सकते है इस तेल से मालिश करने से आपके सफेद बाल कुछ ही दिनों में काले हो जायंगे।

nariyal tel ke fayde coconut oil benefits

  सफेद बालों को आधे घंटे मे हमेशा के लिए जड़ से काला कर देगा यह नुस्खा

दाल और आलू का पेस्ट

इस बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्खे से आप मूछ के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते है आलू और दाल से बना पेस्ट मूछ के सफेद बाल को हटाने में बहुत मदद आता है आलू में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होने के कारण आलू को दाल के साथ मिलाकर दाढ़ी व् मूछो का प्राकृतिक रंग वापिस आ जाता है।

घनी दाढ़ी के उपाय ghani dadhi ke upay aur nuskhe in hindi

कड़ी पत्ते का पानी

कड़ी पत्ता 100 मिलीलीटर पानी में थोड़ी से कड़ी पत्तियां डाल कर तब तक उबाले जब तक पानी आधा न रह जाये पानी आधा हो जाने के बाद इसे पी ले रोजाना यह उपचार आजमाने से आपको फायदा मिलेगा।

kadi patta ke fayde curry leaves benefits in hindi

■  आलू के रस से दोबारा बाल उगाने, काला करने का रामबाण उपाय, टेस्टेड और सफल तरीका, इसको अपनाएँ और लहराते बाल पाएँ

फिटकरी और गुलाब जल

फिटकरी और गुलाब जल से बने पेस्ट को अपनी मूछो पर लगाकर आप मनचाहा रंग प्राप्त कर लम्बे समय तक आप जंवा बने रह सकते है इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसके पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर आप अपनी मूछ पर लगाए।

phitkari ke fayde alum benefits in hindi

पुदीने की चाय

इस चाय में बालों को प्राकृतिक दिखाने के सारे गुण मौजूद होते है तथा यही कारण है की आपको इसका सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए पुदीने की चाय का सेवन करके मूछो के बालों की असली रंगत वापिस मिलती है इससे भी आप मूछ और दाढ़ी के बालों को काला कर सकते है

pudina ke fayde in hindi

सावधानियाँ

यदि आप चाहते है की आपकी दाढ़ी और मूछ का रंग सफेद न हो तो इसके लिए अपने रोजाना के भोजन में फल ,हरी सब्जियां ,दाल तथा प्रोटीन युक्त पदार्थो का सेवन करें तथा जंक फ़ूड खाना,शराब का सेवन करना छोड़ दे इसके साथ ही अपने सफेद बालों को छुपाने के लिए डाई का प्रयोग बिलकुल न करें क्योकि इनमे केमिकल मिले होते है।

■  एक पत्ता आपकी लीवर, किडनी और हार्ट को 70 साल तक बीमार नहीं होने देगा
Loading...

1 COMMENT

Leave a Reply