प्रदूषित वातावरण की वजह से बाल दोमुंहे हो जाते हैं, इसके अलावा बालों पर अत्‍यधिक रसायनिक प्रोडक्‍ट, बार-बार धोना, खराब तरह से बालों की देखभाल आदि से भी बालों पर बुरा असर पड़ता है। बालों के दोमुहेपन की समस्या से अकसर हर लड़की परेशान रहती है। ऐसे बालों से मुक्त‍ि पाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका उन्हें कटवा देना ही होता है, लेकिन उसके बाद बालों का पूरा ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। ऐसे में बालों को दोमुंहेपन से बचने के लिए पपीते और दही का मिश्रण लगाना बेहतर होता है।

  • बालों के टिप से क्यूटिकल की सुरक्षात्‍मक सतह हटने की वजह से स्प्लिट एंड्स यानी दोमुंहे बाल हो जाते हैं। इसके कारण ही बाल दो या तीन हिस्‍सों में बंट जाते हैं। कई बार थर्मल, मेकेनिकल और कैमिकल स्ट्रेस होने की वजह से बाल दोमुंहे हो जाते हैं। इसमें बालों की बाहरी लेयर बेजान हो जाती है।
  • दोमुंहे बालों की समस्या ब्लोअर के इस्तेमाल, बालों को स्ट्रेट कराने और सैलून में हेयर ग्रूमिंग सॉल्यूशन के इस्तेमाल से भी हो सकती हैं । इसके अलावा बालों पर अत्‍यधिक रसायनिक प्रोडक्‍ट, बार-बार धोना, खराब तरह से बालों की देखभाल आदि से भी बालों पर बुरा असर पड़ता हैं । इसके लिए पपीते का पैक लगाएं।
  • पपीता विटामिन, एंजाइम्स, प्रोटीन और मिनरल्स का खजाना है, जिससे बालों को पोषण मिलता है और वो दोमुंहे नहीं होने पाते हैं। पपीते का हेयर मास्क ड्राई और बेजान स्कैल्प को पोषित करने का काम करता है।
  • दही में विटामिन बी 5 तथा प्रोटीन्स की भरपूर मात्रा होती है जो की बालों के लिए काफी अच्छी होती है।  इससे बालों में होने बाली रूसी ,रूखापन दूर होने के साथ बाल चमकदार और मुलायम बनते है।इस पैक को बनाने के लिये सबसे पहले आप अपने बालों के अनुसार पपीता काट कर उसे मिक्सी में पीस लें । पीसने के बाद इसमें आधा कप दही का डालें फिर इस पैक को अपने पूरे बालों पर लगा लें अधिकतर दोमुंहे बालों पर लगाएं,और फिर आधे घंटे के बाद धो दें।

बालों को सही रखने के लिए आपको बस इतना ही करना है कि अपने बालों के टाइप के अनुसार आप सही चीजों वाले सही प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें। आप जो भी चीज ले रहे हैं, उसके इन्ग्रेडिएंट्स के बारे में जानकारी जरूर लें।

 
Loading...

NO COMMENTS

Leave a Reply