armpit lump

आर्मपिट में गांठ, आर्मपिट में एक या एक से अधिक लिम्‍फ नोड्स के बढ़ने के कारण होता है। लिम्‍फ नोड्स कई विभिन्‍न कारणों जैसे वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण, एलर्जी, कवक विकास, आदि, जो सभी काफी हानिरहित, के कारण होता है। लेकिन कई बार आर्मपिट में गांठ कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि के कारण हो सकता है या अधिक गंभीर विकारों का लक्षण हो सकता है। इसलिए जब आप आर्मपिट में गांठ को नोटिस करें तो कोई भी अन्‍य कदम उठाने से पहले अपने डॉक्‍टर से परामर्श जरूर लें। हालांकि अगर आपको लगता है कि आर्मपिट में गांठ सिर्फ संक्रमण, कवक विकास, स्‍वच्‍छता की कमी के कारण है तो यहां दिये कुछ घरेलू उपाय इसे दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

   गर्मी और लू से बचने के लिए 10 आसान घरेलू उपाय हिंदी में

विटामिन ई का सेवन

विटामिन ई की मदद से आर्मपिट गांठ सहित विभिन्‍न प्रकार के त्‍वचा रोग से राहत पाई जा सकती हैं। इसलिए अपने आहार में विटामिन ई युक्‍त आहार जैसे दूध, सब्जियां आदि को शामिल करें।

- vitamin e e1534063532580 - आर्मपिट की गांठ से हो परेशान, तो करें इन सरल घरेलु नुस्खों से उपचार

गर्मी पानी से सिकाई और मसाज

गर्म पानी से सिकाई करने से सूजन और दर्द कम होता है और बैक्‍टीरिया को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक साफ कपड़े को गर्म पानी में डुबोकर इसे कुछ मिनटों के लिये बगल की गांठ पर रखें। इसके अलावा मसाज से भी फायदा मिलता है। मसाज से ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है और सूजन नहीं होती। जीं हां अगर आर्मपिट में ब्‍लड सर्कुलेशन सही तरीके से हो रहता है तो गांठ बनने का मौका ही नहीं मिलता। इसके लिए आप विटामिन ई युक्‍त तेल या नारियल के तेल से आर्मपिट की मसाज करें।

- 6d9ff3c7b8c518a8726c15f41aefc1ca - आर्मपिट की गांठ से हो परेशान, तो करें इन सरल घरेलु नुस्खों से उपचार

■   दस्त रोकने और पेट की मरोड़ का इलाज के 10 आसान उपाय

नींबू का रस और पानी

नींबू के रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो त्‍वचा में चमक लाता है। साथ ही यह त्‍वचा पर किसी भी प्रकार की गांठ पड़ने से रोकता है। नींबू का सेवन अपने आहार में नियमित रूप से करें और गांठ से छुटकारा पाएं। इसके अलावा पानी से भी आर्मपिट की गांठ को दूर किया जा सकता है। पानी, शरीर को हाईड्रेट रखता है और इससे गांठ की सूजन भी कम होने लगती है। बॉडी हाईड्रेट रहने से ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छी तरह होता है। जिससे किसी भी गांठ से निजात पाई जा सकती हैं।

- 15 Benefits of Drinking Lemon Water - आर्मपिट की गांठ से हो परेशान, तो करें इन सरल घरेलु नुस्खों से उपचार

प्‍याज और हल्‍दी

प्‍याज का नियमित सेवन भी आर्मपिट की त्‍वचा को साफ और गांठ रहित रखने में मदद करता है। प्‍याज में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-माइक्रोबिल गुणों के कारण यह बैक्‍टीरिया को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा हल्‍दी में भी एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-माइक्रोबिल गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं जिससे धीरे-धीरे गांठ ठीक हो जाती है। आप चाहे तो इस जगह पर हल्‍दी का पेस्‍ट हल्‍का गर्म करके लगा सकते हैं या फिर अपने आहार में डाइट को शामिल करें।

- turmeric powder 500x500 - आर्मपिट की गांठ से हो परेशान, तो करें इन सरल घरेलु नुस्खों से उपचार

हॉट एंड कोल्‍ड बॉथ

हॉट एंड कोल्‍ड बॉथ लेने से भी आर्मपिट की गांठ को दूर किया जा सकता है। गर्म पानी से बैक्‍टीरिया मर जाते हैं और ब्‍लड सर्कुलेशन होने लगता है। वहीं ठंडे पानी से सूजन कम होती है। इसके लिए दिन में कम से कम एक बार हॉट या कोल्‍ड बॉथ लें। शॉवर से ऐसा करेगें तो आपके लिए बहुत अच्‍छा रहेगा।

हमारे यूट्यूब चैनल को SUBSCRIBE करने के लिए लाल रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/30t2sCS

- benefits of hot water bath - आर्मपिट की गांठ से हो परेशान, तो करें इन सरल घरेलु नुस्खों से उपचार

■   बदहजमी और फूड पाइज़निंग का इलाज 10 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे
Loading...

Leave a Reply