heart cholesterol

अगर आपका भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है या हार्ट अटैक आने की सम्भावना है तो आज से ही राजीव दीक्षित जी के इन नियमो का पालन करें कोलेस्ट्रॉल अपने आप कम हो जायेगा और जिंदगी में कभी आपको हार्ट अटैक आ नहीं सकता-

नियम 1

सबसे पहले तो आप अपने घर से डालडा और रिफाइंड को बाहर करें और खाने में देसी घी का प्रयोग करें। देसी घी का प्रयोग करने से कोलेस्ट्रॉल कम हो जायेगा और शरीर का कचरा अपने आप साफ़ हो जायेगा।

नियम 2

समुद्री नमक की जगह आप सेंधा नमक या काला नमक का प्रयोग करें। ये बहुत जरूरी है।

नियम 3

जितना हो सके उतना छिलके वाली दाल और छिलके वाली सब्जी का प्रयोग करें। छिलका उतारें ही नहीं। लौकी का प्रयोग बिना छिलका हटाए ही करें, करेला, आलू, इन सब का प्रयोग छिलके के साथ करें क्योंकि इनके छिलके बड़े फायदेमंद होते हैं। इनका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है।

नियम 4

आटे में आप मोटे अनाज के आटे का ही इस्तेमाल करें। मोटा अनाज कौन सा है – मक्की, बाजरी, जवारी ये सब मोटा अनाज है। गेहूं के आटे का प्रयोग न करें और अगर करना ही है तो इसमें कुछ मोटा अनाज मिले लें और फिर प्रयोग करें। आप क्या मिला सकते हैं जैसे चना, जवारी, सोया बीन ये सब मिलाकर तब प्रयोग करें। आटा जब पिसवाने ले जाये तब उसको बता दें की आटे को मोटा पीसें और आटे का प्रयोग करने से पहले उसे चालें नहीं उसका चोकर न निकालें क्योंकि यही चोकर आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

नियम 5

रात को खाने के बाद हजार कदम जरूर टहलें।

नियम 6

दिन में खाने के बाद थोड़ा आराम जरूर करें।

अगर आप इन नियमों का पालन करते हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल कभी बढ़ नहीं सकता है और कभी हार्ट अटैक नहीं आ सकता।

Loading...

Leave a Reply