हैडफ़ोन लगाने के नुकसान इन हिंदी

विज्ञान ने हमारे जीवन को आसान और सुविधाजनक बना दिया है, दूसरी तरफ इसमें कई कमियां भी है। आज, हम आपको उस सुविधाजनक चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप गाना सुन्ना पसंद करते है, उस चीज़ का नाम हेडफ़ोन है और इसके कई दुष्प्रभाव भी होते है। प्रौद्योगिकी एक वरदान और अभिशाप दोनों ही है। एक तरफ जहां यह हमारे जीवन को इतना आसान और सुविधाजनक बना देती है, तो वहीं दूसरी तरफ इसकी कई कमियां और बुरा प्रभाव भी होता है। आज हम तकनीक की एक ऐसी ही सुपर सुविधाजनक चीज यानि कि इयरफोन या हेडफोन के बुरे प्रभावों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। हम आशा करते हैं कि इन इयरफोन के बुरे प्रभावों को जानकर आप अपनी आदतों में कुछ सुधार जरूर लाएंगे। आइए आज आपको बताते हैं कि लंबे समय तक हेडफोन का इस्तेमाल करने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

आइये जानें हेडफोन से नुकसान, हेडफोन के साइड इफेक्ट, हैडफ़ोन लगाने के दुष्परिणाम, हैडफ़ोन का ज्यादा प्रयोग करने से क्या होता है।

हेडफोन लगाने के नुकसान

Harmful Effects Of Headphone In Hindi

सुनने में दिक्क्त होना

यदि आप 90 से अधिक डेसीबल में संगीत सुनते हैं, तो आपके कानों में गंभीर क्षति हो सकती है। इसलिए, हमें लगातार गाना सुनने से बचना चाहिए। गाने सुनते समय, आपको समय-समय पर ब्रेक लेना चाहिए। इसके साथ ही आप हेडफोन की आवाज़ को मध्यम स्तर पर रखें।

👉 ये पढ़ना ना भूलें : दूध में सिर्फ 1 तुलसी का पत्ता इन 5 असाध्य रोगो का काल है, चाहे कैंसर हो या हार्ट अटैक की समस्या

सुनने की शक्ति खो जाना

लगभग ऐसा हर इयरफोन में होता है, कि उनमें उच्च डेसीबल साउंड वेव्स होते हैं, जिनका इस्तेमाल करने से आप अपनी सुनने की शक्ति हमेशा के लिए खो सकती हैं। अगर आप 90 डेसीबल से अधिक आवाज में संगीत सुनती हैं, तो ऐसे में आपके कानों को गंभीर क्षति पहुंचती है। इसलिए गाने सुनते समय आप समय समय पर ब्रेक भी लेती रहें। इसी के साथ आप एक मध्यम स्तर पर भी इयरफोन की आवाज को बरकरार रखें।

कान में इन्फेक्शन

दोस्तों और परिवार वालो के साथ हेडफोन बदलने से कान में संक्रमण हो सकता हैं, इसलिए जब भी आप किसी से अपने हेडफोन साझा करते हैं तो ऐसे में आपको सैनिटाइज़र से हेडफोन को साफ़ जरूर करना चाहिए।

हवा के पास होने में परेशानी

आजकल ऐसे उच्च गुणवत्ता वाले हेडफोन आ गए हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपने कान के काफी पास होने वाले इयर ड्रम के करीब करते हैं। इससे भले ही आपको संगीन सुनने का एक अद्भुत अनुभव मिले, लेकिन इस इयरफोन का इस्तेमाल लंबे समय तक करने से आपके कान में हवा का प्रवाह नहीं हो पाता है, जिससे कान में संक्रमण होने के साथ ही आप हमेशा के लिए अपने सुनने की शक्ति से भी हाथ धो सकती हैं।

कान का सुन्न होना

लंबे समय के लिए कान में इयरफोन लगाकर गाने सुनने से हमारे कान सुन्न भी हो सकते हैं। इसी के साथ हम अपने सुनने की शक्ति भी धीरे-धीरे कम हो जाती है। अगर आप इन संकेतों को अनदेखा करती हैं, तो ऐसे में आप हमेशा के लिए अपनी सुनने की शक्ति को भी खो सकती हैं।

👉 ये पढ़ना ना भूलें : 1 रूपये कीमत का यह पत्ता शुगर, पथरी ,घुटनों और जोड़ो के दर्द ,को हमेशा के लिए मिटा देगा..!!

कान में दर्द

हेडफोन में उच्च मात्रा संगीत सुनने से कान में दर्द हो सकता है, इसका लंबे समय तक प्रयोग करने से कानो में तेज़ दर्द हो सकता है।

मस्तिष्क पर प्रतिकूल प्रभाव

आपका मस्तिष्क भी हेडफोन के बुरे प्रभावों से परेशान हो जाता है। आपके हेडफोन से निकलने वाली विद्युत चुम्बकीय तरंगे, आपके मस्तिष्क को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं। चूंकि इयरफोन आपके कान के भीतरी भाग से जुड़ा होता है, जिससे हमारे मस्तिष्क को काफी गंभीर क्षति पहुंचती है।

बाहरी नुकसान

इयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से काफी तरह के गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। इयरफोन का काफी ज्यादा इस्तेमाल करने से आप आसानी से पूरी दुनिया से डिसकनेक्ट हो सकती हैं। हम आपको बता दें कि आजकल होने वाली कई सारी दुर्घटनाएं संगीत सुनने के कारण ही होती है। इसलिए विशेष रूप से सड़क के आस-पास और बाहर जाते समय कभी भी इयरफोन का इस्तेमाल न करें।

👉 ये पढ़ना ना भूलें : फिटकरी 20 से अधिक बीमारियों को जड़ से ख़त्म कर देती है, फिटकरी मतलब आपकी बॉडी को ये फिट कर देगी

दोस्तों headphone lagane ke nuksan in hindi, headphone ke side effects, headphone ka jyada use karne se ho sakti hai ye bimariyan in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास headphone kya hai, iska adhik prayog karne se kya hoga, headphone se hone wali sharirik samasyayein in hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply