हल्दी पानी के फायदे और लाभ इन हिंदी | हल्दी पानी कैसे बनाये? | हल्दी पानी बनाने की विधि रेसिपी इन हिंदी

ज्‍यादातर लोग स्‍वस्थ और फिट रहने के लिए सुबह उठते ही गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते है। इसे लेने से वजन कम होता है और इसके नियमित सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से हमेशा के लिए निजात मिल सकती है, जैसे शरीर के विषैले तत्‍व बाहर निकलते है, पाचन संबंधी समस्‍याएं दूर होती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और त्‍वचा में चमक आती है। इसके अलावा किसी प्रकार की भी कमजोरी आने पर लोग हल्‍दी वाला दूध पीते हैं।

आइये जानें हल्दी पानी के नुकसान, हल्दी का पानी बनाने की विधि, हल्दी के फायदे और नुकसान, हल्दी का पानी कैसे बनाये, हल्दी दूध के फायदे, शहद और हल्दी के फायदे, हल्दी के फायदे स्किन के लिए, कच्चा हल्दी के फायदे।
■  उल्टी रोकने और जी मिचलाने के 10 आसान घरेलू उपाय इन हिंदी

लगभग हम सभी लोग गर्म पानी में नींबू मिलाकर और हल्‍दी वाले दूध पीने के फायदों के बारे में जानते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अगर इस मिश्रण में थोड़ी सी हल्‍दी भी मिला दी जाए तो इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं। यकीन नहीं हो रहा न, लेकिन हल्‍दी वाला पानी स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुणों से भरपूर होता है। आइये इस आर्टिकल के माध्‍यम से हल्‍दी वाला पानी बनाने के तरीके और सुबह पानी में हल्‍दी में मिलाकर पीने के फायदों के बारे में जानते हैं।

हल्‍दी वाला पानी बनाने का तरीका – Haldi Pani Banane Ki Recipe In Hindi

सामग्री

1/2 – नींबू
1/4 – टी स्‍पून हल्‍दी
1 गिलास – गर्म पानी
थोड़ी सी शहद

हल्‍दी वाला पानी बनाने की विधि 

Haldi Pani Kaise Banaye – Turmeric Water Recipe In Hindi

• एक गिलास में आधा नींबू निचोड़ कर उसमें हल्‍दी और गर्म पानी मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें।

• फिर उसमें स्‍वादानुसार शहद मिलाएं।

• हल्‍दी कुछ समय बाद नीचे बैठ जाती है, इसलिए पीने से पहले इसे अच्‍छे से हिलाकर पीयें।

■  अच्छी और गहरी नींद आने के 5 आसान उपाय घरेलू नुस्खे

हल्‍दी वाले पानी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Haldi Pani Ke Fayde Aur Labh In Hindi

Turmeric Water Health Benefits In Hindi

1. उम्र के असर को करें बेअसर (Haldi Pani For Skin In Hindi)

गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पीने से यह शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में बहुत मददगार होता है। इसके अलावा इसे नियमित रूप से पीने से फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में मदद मिलती है जिससे शरीर पर उम्र का असर कम और धीरे-धीरे पड़ता है।

2. एंटी-कैंसर गुणों से भरपूर (Haldi Pani For Cancer In Hindi)

हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक केमिकल की मौजूदगी इसे एक ताकतवर एंटीऑक्‍सीडेंट बनाता है। जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है।

3. दिल को दुरुस्‍त रखें (Haldi Pani For Heart In Hindi)

हल्‍दी वाला दूध दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसे पीने से खून जमता नहीं है और साथ ही यह खून साफ करने में भी मददगार होता है। इसके अलावा इससे खून की धमनियों में जमाव भी हट जाता है। हल्‍दी वाला पानी भी दिल को दुरूस्‍त रखने के लिए ऐसे ही काम करता है।

■  जल्दी पतला होने और पेट अंदर करने की पतंजलि आयुर्वेदिक दवा

4. पाचन दुरुस्‍त रखें (Haldi Pani For Digestion In Hindi)

कई शोधों से यह बात साबित हुई है कि नियमित रूप से हल्‍दी का सेवन करने से पित्‍त ज्‍यादा बनता है, जिससे आपका आहार आसानी से हजम हो जाता है और आहार के अच्‍छे से हजम होने से आप पेट संबंधी बीमारियों से बचे रहते हैं। इसलिए अगर आप अपने पाचन को दुरुस्‍त रखना चाहते हैं तो आज से ही अपनी दिनचर्या में हल्‍दी वाले पानी को शामिल करें।

5. लीवर की रक्षा करें (Haldi Pani For Liver In Hindi)

हल्‍दी का पानी टॉक्सिक चीजों से आपके लीवर की रक्षा करता है और खराब लीवर सेल्‍स को दोबारा ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा यह पित्ताशय के काम को ठीक करने में मदद करता है, जिससे आपके लीवर की रक्षा होती है।

6. शरीर की सूजन कम करें (Haldi Pani For Swelling In Hindi)

हल्दी में करक्यूमिन नामक केमिकल की मौजूदगी के कारण यह दवा के रूप में काम करता है और यह शरीर की सूजन कम करने में सहायक होता है। शरीर में चाहे कितनी भी सूजन क्‍यूं न हो, हल्‍दी वाला पानी पीने से कम हो जाती है। इसके अलावा करक्यूमिन के कारण यह जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में दवाइयों से भी ज्‍यादा अच्‍छी तरह से काम करता है

7. दिमाग तेज करें (Haldi Pani For Brain In Hindi)

हल्‍दी दिमाग के लिए बहुत अ‍च्‍छी होती है, अगर आप सुबह के समय गर्म पानी में हल्‍दी मिलाकर पीते हैं यह आपके दिमाग के लिए बहुत अच्‍छा रहता है। भूलने की बीमारी जैसे डिमेंशिया और अल्‍जाइमर को भी इसके नियमित सेवन से कम किया जा सकता है।

■  गुस्सा कम करने और मन शांत करने के 10 आसान उपाय

दोस्तों खाली पेट हल्दी का पानी, Health Benefits of Turmeric Water, Haldi ke pani ke fayde का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास गुनगुने पानी में हल्दी, हल्दी का पानी पीने के फायदे, Haldi ka pani pine ke fayde, turmeric water benefits in hindi, हल्दी के फायदे, हल्दी के उपयोग, हल्दी का प्रयोग के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

3 COMMENTS

Leave a Reply