हड्डियां मजबूत करने का इलाज इन हिंदी | जोड़ों के दर्द में खाएं ये चीजें इन हिंदी

अगर आप सोंचते हैं कि आप जवान हैं और आपकी हड्डी अभी कमजोर नहीं हो सकती, तो आप बिल्कुल गलत हैं। जाने माने हड्डी के सर्जन का कहना है कि आज कल लोगों को कम ही उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी विकार) होने का खतरा पहले की तुलना में ज्यादा बढ गया है।

अगर आप अपने भोजन में कैल्शियम युक्त भोजन नहीं लेते तो आपके घुटने कुछ ही दिनों में कमजोर हो जाएंगे। अगर घुटना किसी भी प्रकार से क्षतिग्रस्त हो गया तो उसे ठीक करना बहुत मुश्किल है।अच्छा है कि आप अपने भोजन में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करें, जो आपके घुटनों के लिये अच्छे हों। आइये जाने इन 8 चमत्कारी चीज़ों के बारे मे :

आइये जानें calcium rich food list in hindi pdf, calcium food list chart in hindi, indian calcium rich food list in hindi, calcium kisme paya jata hai in hindi, कैल्शियम हड्डियों को मजबूत, कैल्शियम युक्त फ़ूड, calcium rich foods और vegetables list Hindi। 
■  ऑयली और ड्राई स्किन के लिए 5 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

कैल्शियम युक्त भोज्य पदार्थ | कैल्शियम युक्त आहार। कैल्शियम का स्रोत

Calcium Rich Food in Hindi

बादाम

बादाम खाने से जोडों का आउटर मेंबरेन खराब होने से बचा रहता है। इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि सूजन और दर्द से बचाता है।

सेब

सेब खाने से आप जोड़ों के दर्द तथा उसकी क्षतिग्रस्त से बच सकते हैं। सेब जोडों में कोलाजन बनाने में मदद करता है जो कि घुटने को झटके लगने से बचाता है। जिससे घुटने खराब नहीं होते।

पपीता

पपीते में ढेर सारा विटामिन सी होता है। रिसर्च में पाया गया है कि जिन लोगों के अदंर विटामिन सी की कमी होती है उनमें जोड़ो का दर्द आम बात है।

ब्रॉकली

यह शरीर से फ्री रैडिकल्स को बाहर निकालती है जिसकी वजह से जोड क्षतिग्रस्त नहीं होते। इनमें काफी मात्रा में कैल्शियम होता है जिससे जोड़ों में मजबूती आती है।

■  चेहरे पर दाने और फुंसी हटाने के 10 आसान उपाय और इलाज

काली बींस

यह मैग्नीज और अन्य तत्व से भरा हुआ होता है, जो जोडों के स्वास्थ्य के लिये बहुत जरुरी है। इसमे एंथोकायनिन्स होता है जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह शरीर से फ्री रैडिकल्स को बाहर निकालता है और जोडों को खराब होने से रोकता है।

अदरक

इसमें एक तत्व पाया जाता है जो तुरंत ही दर्द और सूजन को दूर करता है। आप चाहें तो इसकी चाय या फिर इसे भोजन में डाल कर पका सकती हैं।

एक्सट्रा वर्जिन ऑइल

इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि जोडों के दर्द को दूर करता है। इसी की तरह से आप अखरोट का तेल भी प्रयोग कर सकते हैं। अलसी भी इसका एक बहुत अच्छा स्त्रोत है।

ग्रीन-टी

यह जोड़ों के कार्टिलेज को क्षतिग्रस्त होने से रोकता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे फ्री रैडिकल्स हड्डियों को नुकसान नहीं पहुंचा पाते। रोजाना एक कप ग्रीन टी आपको जोड़ों के दर्द से बचा सकते हैं।

■  एलर्जी का इलाज के 5 आसान घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

दोस्तों कैल्शियम की कमी, Calcium rich foods for women, महिलाओं में कैल्शियम की कमी दूर करेंगे ये फूड्स का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास कैल्शियम युक्त भोज्य पदार्थ, Calcium Rich Food India in Hindi, कैल्शियम युक्त आहार, उत्तम कैल्शियम आहार के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply