सेहत के लिए जानलेवा है इन चीज़ों का सेवन इन हिंदी

हर किसी की खाने पीने की अलग अलग आदत होती है। आजकल के आधुनिक लाइफ स्‍टाइल में बदलाव होने के कारण उनके खाने पीने के रूटीन में भी बदलाव हो रहे हैं। इस बदलाव के कारण लोगों को कई सारी समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है। कुछ लोग बस पेट भरने के लिए खाते हैं तो कुछ लोग स्‍वस्‍थ रहने के लिए खाते हैं वहीं कुछ लोग बस स्‍वाद के लिए खाते हैं तो वहीं कुछ लोग अपने हेल्‍थ को देखकर ही कुछ भी खाते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी ही खाने के बारे में बताने वाले हैं जो आपकी जान भी ले सकता है जी हां ये सच है।

रोजाना या कभी कभी भी खाने वाली चीजों की आदत जो बनी हुई है इससे हमें कई बिमारियां होती है।

👉 ये पढ़ना ना भूलें : डायबिटीज का पक्का ईलाज ! ईलाज नंबर 4 और 7 तो सौ फिसदी अचूक उपाय है जो इसको जड़ से उखाड़ फेंकेगा

अधिकतर लोग ज्‍यादा वजन का कारण खान-पान की गलत आदत मानते हैं, जबकि इसके अलावा भी मोटापे के कई कारण हैं। तला हुआ भोजन, अल्‍कोहल और सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन शरीर के वजन को तेजी से बढ़ाता है। ज्‍यादा मात्रा में कैलोरी का सेवन करने और शारीरिक मेहनत से दूर रहना भी वजन बढ़ने का कारण होता है। वजन ज्‍यादा होने से आप कई प्रकार की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। वजन ही नहीं बल्कि नींद न आना, समय से पहले थक जाना, कॉलेस्‍ट्रोल, सुगर, चेहरे पर फोड़े फुंसी का होना हर एक चीज खान पान से ही प्रभावित होती है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही खाने के बारे में-

सोयाबीन

सोयाबीन का तेल हमारे शरीर के लिए सबसे ज्‍यादा नुकसानदायक होता है जो कि हमारे पाचन तंत्र के लिए बिल्‍कुल विपरीत होती है। इसलिए खाना बनाने के लिए हमेशा सरसों के तेल में खाना बनाए।

चावल

अगर हम चावल दिन के समय गरम गरम खाते हैं तो हमें कुछ नहीं होता लेकिन वही अगर हम इसे रात के बचे हुए चावल अगले दिन खाते हैं तो इसपर बैसीलियस नामक कीड़े चिपक जाते हैं जो कितना भी गर्म करने के बाद उससे दूर नहीं होते इसे खाने से फूड प्‍वाइजनिंग का डर रहता है।

👉 ये पढ़ना ना भूलें : इस पौधे का हर अंग दवा है ये बाहर निकले पेट को कम तो गठिया 21 दिन में समाप्त कर सकता है इसका दूध उड़े हुए बालों को उगा देता है

कोल्‍ड्रिंक व सोडा

सभी जानते हैं कि कोल्‍ड्रिंक व सोडा जैसी चीजों से वजन बढ़ता है और देखा जाए तो इससे किसी तरह का फायदा नहीं होता है। क्‍योंकि इसके सेवन करने वाले लोग उम्र से पहले बुढे हो जाते हैं।

चटनी व आचार

खाने के स्‍वाद में बढ़ोतरी करने वाली ये चीजे भले ही आपका स्‍वाद बढ़ाती है लेकिन इसका सेवन भी संतुलित मात्रा में करना चाहिए। इनमें से आचार एक ऐसी चीज है जिसके सेवन से भी आपको नुकसान होता है। क्‍योंकि इसमें हद से ज्‍यादा मसालों व सिरके का प्रयोग किया जाता है जो अधिक सेवन करने से नुकसान भी पहुंचा सकता है।

चाय या कॉफी

खाली पेट चाय या कॉफी पीने से भी आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। हमारे पूरे दिनचर्या में सबसे ज्‍यादा खाली समय होता है रात का जब हमारे पेट में काफी गैस बन जाता है जिसके बाद सुबह उठकर जो लोग बिना कुछ खाए पीए चाय पीते हैं तो उन्‍हें कई सारी गंभीर समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए सुबह उठकर 2-3 ग्‍लास पानी पीने के बाद ही चाय या कॉफी का सेवन करें।

👉 ये पढ़ना ना भूलें : 3 दिन में पथरी को 1 दिन में गांठ को गला देती है ये सब्जी, गठिया और बालों के लिए किसी वरदान से कम नही
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleहेडफोन लगाने से पहले इसको जरूर देख लें,नहीं तो जिंदगी भर पछताओगे
Next articleहफ्ते में सिर्फ बार कर लें इन दानों का प्रयोग, बाल अपने आप लम्बे, काले और घने हो जायेंगे
Loading...

Leave a Reply