गुर्दे की पथरी का घरेलू इलाज एंड नुस्ख़ा इन हिंदी

पेट के निचले हिस्से में या मुत्राशय में तेज दर्द पथरी की निशानी हो सकती है। यह एक ऐसी समस्या है जो किसी भी इंसान को हो सकती है। गुर्दे की पथरी (Kidney Stone) में जो दर्द होता है वह बेहद असहनीय हो जाता है। इस बीमारी को समझना और इससे दूर रहने के उपाय जानना बेहद आवश्यक है।

गुर्दे की पथरी (Gurde ki Pathri) की समस्या तब पैदा होती है जब गुर्दे (Kidney) के अंदर छोटे-छोटे पत्थर बन जाते है। ये आमतौर पर मध्य आयु यानि चालीस साल या उसके बाद पता लगने शुरू होते है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। गुर्दे की पथरी कम आयु वाले बच्चों और युवाओं में भी देखने को मिलती है।

मूत्र में पाये जाने वाले रासायनिक तत्वों से मूत्र के अंगों में पथरी बनती है। इन तत्वों में यूरिक एसिड, फास्फोरस कैल्शियम और ओ़क्जेलिक एसिड शामिल हैं। लगभग 90 प्रतिशत पथरी का निर्माण कैल्शियम ओक्जेलेट (Calcium Oxalate) से होता है।

आइये जानें पथरी के दर्द का तुरंत इलाज, पथरी का इलाज राजीव दीक्षित, पथरी का इलाज इन हिंदी,
पथरी होने के कारण, पथरी के दर्द से राहत, पथरी के दर्द से तुरंत राहत।
👉 इसे भी पढ़ें : 3 औषधियों का ये मिश्रण इन 18 असाध्य रोगों का काल है, बुढ़ापे में भी जवानी रहेगी

गुर्दे में एक समय में एक या अधिक पथरी हो सकती है। सामान्यत: ये पथरियाँ बिना किसी तकलीफ के मूत्रमार्ग से शरीर से बाहर निकल जाती हैं। हालांकि, यदि ये पर्याप्त रूप से बड़ी हो जाएं, 2-3 मिमी, तो ये मूत्रवाहिनी में अवरोध उत्पन्न कर सकती हैं। इस स्थिति में मूत्रांगो के आस-पास असहनीय पीड़ा होती है।

गुर्दे की पथरी (Kidney Stone) का दर्द आमतौर पर काफी तेज होता है। पथरी जब अपने स्थान से नीचे की तरफ़ खिसकती है तब यह दर्द पैदा होता है। पथरी गुर्दे से खिसक कर युरेटर और फिर यूरिन ब्लैडर में आती है।

आज हम आपको गुर्दे की पथरी का एक आसान और अचूक इलाज़ बताने जा रहे है जो गुर्दे की पथरी से छुटकारा तो दिलाएगा ही साथ ही साथ आपकी overall health को भी सुधार देगा … तो आये जानते है इस नुस्खे की विधि की बारे में |

👉 इसे भी पढ़ें : लगातार 7 दिनो तक रात को सोने से पहले थोड़ा सा गुड़ खाएं और देखें इसका कमाल

समग्री

1 संतरा (छिलका उतार के)
1 सेब
1 निम्बू का रस
4 टुकड़े तरबूज के
4 बर्फ के टुकड़े (ice cubes)

विधि

इस ड्रिंक को बनाना बेहद आसान है | उपर बताई समग्री को एक साथ ब्लेंडर में डाल कर ब्लेंड करें … और आपकी ड्रिंक तयार है |

इस ड्रिंक के रोजाना सेवन से आपके गुर्दे की पथरी चंद दिनों में ही गायब हो जाए गी |

👉 इसे भी पढ़ें : इसे लगाने से बाल कभी सफ़ेद नही होंगे, ये बालों को इतना घना बना देगा की कंगा भी आसानी से नही कर पाओगे, जिन्होंने आज़माया उन्होंने इसको लगाना छोड़ा नही

 

दोस्तों pathri ka gharelu ilaj aur nuskhe in hindi, pathri ka ilaj bina operation in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास pathri ka ilaj ghar par gharelu ayurvedic upchar aur dawa in hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

1 COMMENT

Leave a Reply