गुलाबजल व ग्लिसरीन के फायदे इन हिंदी

सभी जानते हैं गुलाबजल व ग्लिसरीन चेहरे की त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है, फिर भी बहुत कम लोग दोनों के मिश्रण फायदे अच्छी तरह से नहीं जानते।

मिश्रण का असर चेहरे की त्वचा पर सर्दी में व गर्मी में ज्यदा होता है। क्योंकि दोनो समय त्वचा या तो तैलीय हो जाती है या फिर रूखापन आ जाता है। आईये हम आपको दोनों के मिश्रण इस्तेमाल के फायदे विस्तार से बता देते हैं।

आइये जानें ग्लिसरीन गुलाब जल, ग्लिसरीन गुलाब जल बेनेफिट्स, गुलाब जल ग्लिसरीन फॉर फेस, ग्लिसरीन क्या है, गुलाब जल का चेहरे पर उपयोग, रात को सोते समय चेहरे पर क्या लगाना चाहिए।
■  पेट की चर्बी देखते ही देखते हवा में गायब कर देगा ये रामबाण उपाय

1. गुलाबजल व ग्लिसरीन को मिलाकर चेहरे पर हलके हलके रगरने से त्वचा रूखेपन से निखारने में सहायक है। यह प्रक्रिया सोने से पहले करनी 5 मिनट के लिए चाहिए।

2. गुलाबजल व ग्लिसरीन को सप्ताह में 2 दिन लगाने से त्वचा की कोशिकाओं में नई जान आ जाती है। और त्वचा के छिद्रो में अन्दर जमने वाला मैल आसानी से मलने पर बाहर आ जाता है।

3. गुलाबजल व ग्लिसरीन त्वचा पर हलका रगडने से चेहरे पर खून संचार में सहायक है क्योंकि इसमें एन्टी एजिंग रोधक गुण होते हैं। जोकि चेहरे पर झुरियां पड़ने से रोकते हैं। चेहरा उम्र के हिसाब से कफी यंग व सुन्दर लगता है।

4. त्वचा को ढीलापन व रूखेपन को दूर करने का गुलाबजल व ग्लिसरीन एक खास समान्तर बनाने में दवा का काम करता है, इससे चेहरे में निखार व दाग धब्बे देर हो जाते हैं।

5. चेहरे पर बने मुहांसे के रोम छिद्र को ब्लेक स्पोट होने से बचाता है। त्वचा में चिकनाई व खिला-खिला दिखता है। इस तरह सप्ताह में 2 बाद चेहरे पर गुलाबजल व ग्लिसरीन के मिश्रण से अवश्य हल्की-हल्की मालिश 5 मिनट तक करें, ज्यादातर यह प्रक्रिया रात को सोने से पहले करें, क्योंकि गुलाबजल व ग्लिसरीन में पाये जाने वाले एन्टी एजिंग रोधक गुण दिन की जगह रात को ज्यादा असर करते हैं।

■  बाबा रामदेव की ये 10 आयुर्वेदिक दवा जो बचा सकती है आपकी ज़िन्दगी, प्राकृतिक उपाय से

दोस्तों sundar aur gori twacha pane ke liye upay, jhuriyo ko hatane ke liye gharelu nuskha aur upay in hindi, wrinkles aur acne se chutkara pane ke liye upay का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास glycerin gulab jal ka use kaise kare, glycerin gulab jal for beautiful glowing skin, how to use glycerin gulab jal के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply