joint pain jodon ke dard ka ilaj

घुटनो का दर्द कैसा भी हो इसे दूर करे केवल सात दिनों में

घुटनो का दर्द उम्र बढ़ने के साथ साथ बढ़ता रहता है कई घुटनो में दर्द चोट लगने की वजह से या फिर गठिया रोग के होने की वजह से भी होता है। लेकिन कई लोग ये कहते है की घुटनो की ग्रीस ख़त्म हो गए इसलिए हमें दर्द हो रहा है। या फिर यूरिक एसिड का शरीर में जयादा बढ़ जाना भी इसकी दर्द की वजह है। कई बार तो घुटनो का दर्द इतना जयादा बढ़ जाता है की वो सहन भी नहीं होता है। और व्यक्ति का बुरा हाल हो जाता है। एक्सरसाइज करने से हम इस दर्द से कुछ हद तक मुक्त हो सकते है। क्योकि इससे एक तो घुटनो की जकड़न ख़तम हो जाती है। और दूसरे घुटनो की गति को आसान कर देती है । और इससे दर्द भी कम हो जाता है।

अगर हमारे घुटने सही काम नहीं करते तो हमें चलने फिरने में दिक्कत हो जाती है। और घुटनो को मोड़ने और सीधे करने में भी समर्थ नहीं होते है। घुटनो पर लालीमा व सूजन बनी रहती है। और घुटनो को मोड़ते हुवे चटकने व टूटने जैसी आवाज आने लगती है।जिस पेर के घुटने में दर्द होता है उन पैरो में गुनगुनी होने लगती है। तो आज हम आपको घुटनो में होने वाले दर्द से बचने के लिए एक ऐसा उपाय लाये है जो आपके घुटनो के दर्द को कम ही नहीं करता बलिकी आपके दर्द को जड़ से ख़त्म कर देता है।

आवश्यक सामग्री :

एक छोटा चम्मच हल्दी
एक चम्मच शहद
चुटकी भर चुना

बनाने की विधि और प्रयोग का तरीका :

आपने अब क्या करना है इन तीनो सामान को आपस में अच्छे से मिक्स कर लो थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट जैसा बना लो। आप इस सामान को थोड़ा जयादा भी ले सकते अगर आपके घुटने पर ये कम पड़े। अब इस पेस्ट को अपने घुटनो पर लगाए और दस मिनट तक मालिश भी करे। और ये उपाय आपने रात को सोते हुवे करना है। अब जब आप मालिश कर ले तो इस पर कोई सूती कपडा या फिर बैंडेज बांधकर सो जाये और सुबह गुनगुने पानी से घुटने को धो दे। इस उपाय से आपका दर्द कहला जायेगा और ये उपाय आपने लगातार सात दिनों तक करना है। और आपका दर्द कैसा भी हो जड़ से ख़तम हो जायेगा।

कृपया ध्यान दे 

दोस्तों ये था घुटनो के दर्द को ख़त्म करने का उपाय। अब आपने कुछ बातो का धायण भी रखना है जैसे वसायुक्त व प्रोटीनयुक्त खाना न खाये।

आलू, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, लाल मिर्च, ज्यादा नमक, बैगन, न खाये

घुटनो की गर्म व बर्फ के पैड्स से सिकाई करे।

घुटनो के निचे तकिया रखे।

वजन कम रखे इसे बढ़ने न दे।

जायदा लम्बे समय तक खड़े न रहे।

आराम करे दर्द बढ़ाने वाली गति विधिया न करे। नहीं तो आपका दर्द बाद जायेगा और आप इसे सहन नहीं कर पाएंगे।
सुबह खली पेट तीन से चार अखरोट खाये ,पालक खाये हुए विटामिन-E युक्त खाना खाये धुप सके। और इन बातो को धायण रखने के साथ साथ इस उपाय को करे तो आपके घुटनो का दर्द जड़ से ख़त्म हो जायेगा।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleनवरात्री में 9 औषधियों का महत्त्व
Next articleप्याज के फायदे
Loading...

Leave a Reply