घनी दाढ़ी के उपाय ghani dadhi ke upay aur nuskhe in hindi

दाढ़ी को घना कैसे करे घरेलू तरीके

बदलते समय के साथ मर्दों के फैशन में भी काफी बदलाव आया है। पहले क्लीनशेव चेहरे को पुरूषों के लिए आकर्षक माना जाता था लेकिन आजकल यंगस्टर्स में दाढ़ी बढ़ाने का चलन खूब है। चेहरे पर हल्की या घनी दाढ़ी उन्हें कूल लगती है। दाढ़ी बढ़ाना तो आसान है क्योंकि ये नेचुरल है, लेकिन इसकी देखभाल के लिए आपको काफी खयाल रखना पड़ता है। बिना देखभाल के दाढ़ी के बाल न सिर्फ रूखे और कड़े हो जाते हैं बल्कि उनमें डैंड्रफ की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में अगर आप दाढ़ी के बालों को मुलायम और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आपको ध्यान में रखनी चाहिए 5 ये बातें। घनी दाढ़ी के उपाय

■   जल्दी दाढ़ी और मूंछ बढ़ाने के 5 आसान तरीके और घरेलू उपाय

घनी दाढ़ी के उपाय

Dadhi Ke Balon Ko Ghana Kaise Karein In Hindi

1. साफ-सफाई का रखें खयाल

सर के बालों की तरह चेहरे के बालों को भी साफ-सफाई की ज़रूरत पड़ती है। दाढ़ी के बालों की सफाई के लिए शैंपू का प्रयोग किया जा सकता है। सप्ताह में दो बार शैंपू करने से दाढ़ी के बाल स्वस्थ रहते हैं। इससे डैंड्रफ का खतरा भी कम हो जाता है और बालों का रूखापन भी खत्म हो जाता है। ध्यान रखें दाढ़ी की सफाई में ठंडे या सामान्य पानी का प्रयोग करें। गर्म पानी के प्रयोग से बाल धीरे-धीरे सख्त हो जाते हैं।

ghani dadhi ugane ke gharelu upay

2. ट्रिमिंग भी है जरूरी

अलग-अलग लोगों के चेहरे पर अलग-अलग तरह से दाढ़ी उगती है। किसी के पूरे गाल पर बाल उगते हैं तो किसी के कुछ हिस्सों पर बाल नहीं कम आते हैं या नहीं आते हैं। ऐसे में अपनी दाढ़ी और चेहरे के लुक के अनुसार आपको समय-समय पर दाढ़ी ट्रिम भी करनी चाहिए। इसके अलावा लंबी दाढ़ी को शेप में लाने के लिए भी ट्रिमिंग जरूरी है।

■   इस उपाय से सफ़ेद दाढ़ी और मूंछ जड़ से काले हो जाएँगे,इसको अपनाएँ सफ़ेद दाढ़ी और मूंछ से छुटकारा पाएं

3. कंडीशनर से दाढ़ी बनेगी चमकदार और मुलायम

दाढ़ी के बालों में चमक लानी हो या उन्हें मुलायम बनाना हो तो शैम्पू के बाद कंडीशनर का प्रयोग करें। इसके लिए अच्छे ब्रांड का माइल्ड कंडीशनर प्रयोग करें। दाढ़ी में कंडीशनर लगाकर 3 से 5 मिनट तक छोड़ दें फिर पानी से धो लें।

dadhi ugane ki dawa patanjali, dadhi ugane ka oil patanjali, dadhi ugane ki cream patanjali

4. डैंड्रफ के लिए एलोवेरा जेल

गंदगी और प्रदूषण से सिर की तरह दाढ़ी के बालों में भी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। डैंड्रफ ज्यादातर रूखेपन की वजह से होते हैं इसलिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल इसके लिए कारगर है। एलोवेरा चेहरे और बाल दोनों को पर्याप्त नमी देता है। इसके लिए थोड़ा सा एलोवेरा जेल हथेलियों में लेकर दाढ़ी पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर इसे पानी से धुल लें। एलोवेरा आपके चेहरे के लिए भी फायदेमंद होता है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

dadhi badhane ka oil, dadhi much nahi aana, dadhi ugane ka oil name

5. दाढ़ी बढ़ाने के लिए बेहतर है ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल के प्रयोग से आपकी दाढ़ी के बाल मुलायम रहते हैं और ये इन्हें बढ़ाने में भी मदद करता है। ऑलिव ऑयल में मॉश्चराइजर के गुण भी होते हैं इसलिए ये आपके चेहरे की नमी को लॉक करता है, जिससे चेहरा खुरदुरा नहीं लगता। ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करके रोज रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी दाढ़ी घनी होगी।

■   सफेद दाढ़ी और बालों को जड़ से खत्म कर देगा यह इलाज
Loading...

Leave a Reply