pain-points-smaller

काम करते हुए हम लोग इनते व्यस्त हो जाते है कि अपनी सेहत पर ध्यान देना ही भूल जाते है। फिर बाद में शरीर के अलग-अलग अंगों के दर्द को लेकर बैठे रहते हैं। शरीर के हर हिस्से में दर्द की वजह हमारा बदल रहा रहन-सहन और खान-पान की गलत आदतें भी हो सकती हैं। ऐसे में लोग कई तरह की पेन किलर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनका अधिक सेवन करने लत भी लग जाती है। अगर आप भी अक्सर शरीर के अलग-अलग अंगों के दर्द से परेशान रहते है तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) बताएंगे, जो हर दर्द के राहत दिलाने में कारगर साबित होंगे।

शरीर दर्द का घरेलु नुस्खा

कमर दर्द

कमर दर्द की शिकायत मर्दों की तुलना में महिलाओं को अधिक रहती है। सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की 3-4 कलियां डालकर गर्म कर लें। ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें।

सिर दर्द

सिर दर्द किसी भी वजह से हो सकता है। ऐसे में दवाइयों से बचने की कोशिश करें और घरेलू नुस्खा ट्राई करें। अदरक के रस में नींबू का रस मिलाकर दिन में 1-2 बार पीएं। इससे सिर दर्द दूर रहेगा।

हड्डियों का दर्द

जोड़ो का दर्द केवल बड़ी ही नहीं कम उम्र के लोगों में भी खूब देखने को मिलता है। अगर आप भी अक्सर जोड़ो के दर्द से परेशान रहते है तो लहसुन की 10 कलियों को 100 ग्राम पानी और 100 ग्राम दूध में मिलाकर पकाए। इस काढ़े को पीने से जोड़ों का दर्द दूर रहेगा।

गर्दन दर्द

लगातार गर्दन को एक ही पॉजिशन में रखने से दर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में गर्दन को घूमाना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सरसों के तेल में लौंग का तेल मिलाकर गर्दन की मालिश करें।

एड़ियो का दर्द

लंबे समय तक पैरों के भार खड़े रहने से एड़ियो में दर्द होने लगता है। एड़ियो का दर्द दूर करने के लिए गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर उसमें पैरों को 15-20 मिनट तक डुबोए। फिर अपनी एड़ियो की तेल के साथ मसाज करें।

पेट दर्द

पेट दर्द की शिकायत अक्सर लोगों को रहती है। ऐसे में खाना-पीना तक मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी पेट दर्द से परेशान है तो अदरक के 1 छोटे टुकड़े को मुंह में रखकर उसका रस चूसे। इससे पेट दर्द तुरंत ठीक हो जाएगा।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleएक बार पीते ही पुरे शरीर की गंदगी साफ | राजीव दीक्षित
Next articleगेहूं के जवारे के फायदे और नुकसान- Gehun Ke Jaware ke Fayde Or Nuksan in Hindi

Leave a Reply