गैस कब्ज gas kabj ka ilaj in hindi

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अनियमित दिनचर्या के कारण पेट से संबंधित कई सारी बिमारियां होती है जिसमें से गैस, कब्‍ज जैसी समस्‍या आम होते जा रही है। जी हां आपको बता दें कि इस तरह की समस्‍याएं आमतौर पर लोगों को घेरे रहती है इसकी वजह से कई बार पेट में सूजन हो जाता है जिसकी वजह से लोग काफी पेरशान हो जाते हैं। इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के दवाइयों का सेवन करते हैं।

■   पेट में गैस बनने की समस्या से तुरंत छुटकारा पाने का आसान सा घरेलु उपाय

इससे खाना पचने में समस्‍या होती है और जो हम खाना खाते हैं इसके साथ ही कुछ ऐसे आहार भी जिम्‍मेदार होते हैं और इतना ही नहीं कई बार तो पेट में सूजन के लिए फूड एलर्जी भी जिम्‍मेदार होते हैं। फूड एलर्जी के लिए अस्‍वस्‍थ खानपान जिम्‍मेदार है। अधिक तला-भुना, फास्‍ट फूड, डिब्‍बाबंद आहार खाने से बचें, क्‍योंकि ये फूड एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इसलिए इन सभी बिमारियों से बचने के लिए आपको अपनी लाइफस्‍टाइल में कुछ बातें जरूर ध्‍यान रखनी चाहिए।

तो आइए जानते हैं कौन सी है वो बातें

•  सबसे पहले तो ध्‍यान रहे कि शुगरयुक्‍त आहार का अधिक सेवन करने से बचें।

•  अगर आप खाना खाने में जल्‍दबाजी करते हैं हो तो ऐसा न करें, क्‍योंकि खाने को अच्छे से पचाने के लिए जरूरी है कि चबा-चबा कर खाया जाए। अच्छे से न चबाकर खाने की वजह से पेट में हवा चली जाती है और पेट में सूजन की समस्या हो सकती है।

•  हो सके तो कोल्ड ड्रिंक्स या अन्य तरल पदार्थ पेट में सूजन का कारण हो सकता है इसलिए इनसे दूर रहने कोशिश करें, इसकी जगह सादा पानी पिएं।

■   आप भी पेट गैस की बीमारी से परेशान है, तो इस खबर को जरूर पढ़ें

•  आप चाहे तो इससे बचने के लिए नींबू पानी या फिर ग्रीन टी, पिपरमिंट टी का सेवन कर सकते हैं क्‍योंकि इससे पेट का सूजन कम होता है।

•  इससे निजात पाने के लिए आहार में फाइबर के स्रोतों जैसे – दालें, नट्स, बीज, हरी सब्जियां और ताजे फलों को शामिल कीजिए। फाइबर आपकी पाचन क्रिया को ठीक रखने में बहुत मददगार है। आगे जानिए पेट की सूजन कम करने के आसान तरीकों के बारे में।

•  पेट की सूजन के लिए सबसे अधिक जिम्‍मेदार कब्‍ज होता है, यह शिकायत खाना ठीक से न पचने के कारण होता है। कम फाइबर और तरल पदार्थ का सेवन करने से कब्ज की शिकायत हो सकती है।

•  सबसे जरूरी बात तो ये है कि इन सभी चीजों से बचने के लिए आप अपने पेट को साफ रखें खान पान पर ध्‍यान दें। वहीं अगर अापको पेट में सूजन हो चुका है तो आप अजवायन, जीरा, छोटी हरड़ और काला नमक का सेवन करे इससे भी आपके पेट का सूजन कम हो जाएगा।

■   केवल 1 चम्मच लेने से पेट होगा सुबह पूरी तरह साफ, कब्ज और गैस जड़ से खत्म

वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर किसी व्‍यक्ति को तीखा गैस है तो आप उसे तुरंत कैसे ठीक करेंगे। आपको बता दें कि पेट के ठीक पीछे वाले साइड व्‍यक्ति को ि‍लटाना होगा और अपनी हथेली के सहारे उसे 20 से 30 बार रगड़ना होगा इससे महज चंद मिनटों में गैस खत्‍म हो जाएगा। इसके अलावा और भी कई अच्‍छे उपाय बताए गए हैं जिसे अपनाकर आप महज चंद मिनटों में ही इससे निजात पा सकते हैं इसे विस्‍तार से जानने के लिए आप ये वीडियो देख सकते हैं।

देखें वीडियो:

   गैस और कब्ज की बिमारी से पाएं जड़ से छुटकारा, पुराने से पुराने रोग में भी है लाभदायक

Loading...

Leave a Reply