गुनगुना पानी पीने के फायदे |  गर्म पानी पीने के फायदे | पानी पीने का सही तरीका

नहाने के लिए हम सब गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन पीने के लिए लोग अक्सर ठंडा पानी है चुनते हैं। इसीलिए बहुत कम लोगों को यह पता है कि गर्म पानी पीने से हमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिलती है। आज हम आपको गरम पानी पीने के चार महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ बताएंगे। हम सभी के जीवन के लिए पानी कितना आवश्यक है यह हमें बताने की आवश्यकता नही है। अतः हमें भरपूर पानी पीना चाहिए।

एक बार में कितना पानी पीना चाहिए

एक सामान्य व्यक्ति को दिन भर में कम से कम 4-6 लीटर पानी पीना चाहिए।लेकिन कुछ लोग व्यस्तता के चलते या अन्य कारणों से दिन भर में बहुत कम पानी पीते है जो कि उनके लिए बिल्कुल अच्छा नही है।

पानी की कमी के लक्षण

अगर आपके शरीर मे पानी की कमी है तो इसका तुरंत असर आपको अपने मूत्र पर दिखाई देगा।अगर आपके शरीर में पानी की कमी है तो इससे आपके मूत्र का रंग पीला होने लगता है और आपके मूत्र से बदबू आने लगती है।

सुबह गर्म पानी पीने के फायदे

हम आपको बता दे कि साधारण पानी में जितने गुण पाए जाते है, उससे कही ज्यादा फायदा गर्म पानी के सेवन से होता है और अगर आप रोज सुबह उठ कर गर्म पानी का सेवन करते है तो ये आपके लिए और फायदेमंद साबित होता है। इसलिए आज हम आपको सुबह के समय गर्म पानी पीने के बड़े फ़ायदें बताने वाले है।

गर्म पानी पीने से होते हैं यह 4 लाभ

•   रोज सुबह गर्म पानी पीने से हमारे पेट में कब्ज की समस्या नहीं होती और पेट हमेशा साफ रहता है।

•   अगर आप गर्म पानी में नींबू निचोड़कर खाली पेट उसका सेवन करें तो आपका वजन कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा।

•   गर्म पानी हमारी त्वचा को रूखेपन की समस्या से बचाता है और त्वचा को कोमल बनाए रखता है।

•   गरम पानी हमारे शरीर से टॉक्सिक तत्व बाहर निकालने का काम करता है।

गर्म पानी (Hot Water) 

आज हम जिस जानकारी के साथ आपके समक्ष आये है ये भोजन करने के कुछ समय बाद गर्म पानी पीने के बारे में ही नहीं बल्कि हार्ट अटैक, मोटापे, जोड़ों का दर्द, जवां बनाएं, बालों के लिए, मासिक धर्म, डिटॉक्स, ब्लड सर्कुलेशन, सर्दी-जुकाम, शरीर को ऊर्जा दे और पेट को रखे दुरूस्त कर कब्ज से राहत आदि के बारे में भी एक बहुत अच्छा लेख है। चीनी और जापानी अपने भोजन के बाद गर्म चाय पीते हैं, ठंडा पानी नहीं। अब हमें भी उनकी यह आदत अपना लेनी चाहिए।

खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीना सही है या नहीं ?

जो लोग भोजन के बाद ठंडा पानी पीना पसन्द करते हैं यह लेख उनके लिए ही है। गर्म पानी पीने में भले ही अच्छा न लगे लेकिन इसके हेल्थ बेनिफिट्स आपको जरूर इसे पीने पर मजबूर कर देंगे। श्री राजीव दिक्षीत जी कहते है की यूं तो 8 से 10 ग्लास पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर दिन में तीन बार गर्म पानी पीने की आदत डाल ली जाए तो शरीर को बीमारियों से आसानी से बचाया जा सकता है।

ठंडा पानी पीने के हानिकारक प्रभाव 

भोजन के साथ कोई ठंडा पेय या पानी पीना बहुत हानिकारक है क्योंकि ठंडा पानी आपके भोजन के तैलीय पदार्थों को जो आपने अभी अभी खाये हैं ठोस रूप में बदल देता है। इससे पाचन बहुत धीमा हो जाता है। जब यह अम्ल के साथ क्रिया करता है तो यह टूट जाता है और जल्दी ही यह ठोस भोजन से भी अधिक तेज़ी से आँतों द्वारा सोख लिया जाता है। यह आँतों में एकत्र हो जाता है। फिर जल्दी ही यह चरबी में बदल जाता है और कैंसर के पैदा होने का कारण बनता है।

गर्म पानी क्यो पीना चाहिए 

Garam Pani Kyon Peena Chahiye In Hindi

मेडिकल साइंस के अनुसार नित्य सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से कब्ज और गैस जैसी पेट की तमाम समस्याएँ दूर रहती हैं। लेकिन गर्म पानी पीना अति उत्तम है। गर्म पानी का सेवन करने से शरीर के तमाम विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। रोजाना प्रात: एवं दिन में दो तीन बार गर्म पानी पिने से शरीर बिलकुल स्वस्थ रहता है, त्वचा चमकने लगती है।

•   युवावस्था में चेहरे पर मुंहासे ,पिंपल्स ,एक्ने , छोटे-छोटे दाने फुन्सियां निकलना एक आम बात है अधिकतर कील मुंहासे तैलीय त्वचा पर निकलते हैं अत: चेहरे पर क्रीम तेल कोई चिकनाई युक्त पदार्थ न लगाऐं ये हार्मोन की गड़बड़ी, त्वचा की सफाई न करने, पेट की खराबी से भी होते हैं।

•   कील मुंहासे ऐसी ही समस्या है जिसको लेकर लड़किया काफी परेशान रहती हैं क्योंकि यह समस्या आमतौर पर टीनेज और युवावस्था में अधिक होती है। हालाकि अधिक उम्र में भी इस तरह की समस्या परेशान कर सकती हैं। दरअसल, मुंहासे त्वचा में जलन और पिंपल्स होने की स्थिति को कहते हैं। इन्हें हाथ से फोड़ेंने से चहरे पर निशान पड़ जाते हैं।

•   मुंहासे खाने पीने की गलत आदत से भी होते हैं। कारण जब पेट अपना काम सही रूप से नहीं करता जिसकी वजह से जो भी टॉक्सिक बाहर आ जाना चाहियें वो नहीं आ पाता तथा रक्त में जहरीले पदार्थ फैल जाते हैं और वह इस रूप में बाहर निकलते हैं।

•   पिम्पल से बचने के लिए ऐसे भोजन जिनमें स्टार्च, प्रोटीन, वसा अधिक हो उनका सेवन करें । मांस, सफेद चीनी, कड़क चाय, अचार, कॉफी, रिफाइंड, सॉफ्ट ड्रिंक्स, आइसक्रीम, मैदे से बनी चीजों से बचना चाहिए। आप गर्म पानी पीने से त्वचा को कील-मुंहासों और दाग-धब्बों से कैसे दूर रख सकते है। आइये जानते है गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में…

प्रतिदिन कितने लीटर पानी पीना चाहिए ?

बेशक हम सभी जानते है की प्यास बुझाने के लिए ठंडा पानी सभी खोजते है| लेकिन आप जानकार हैरान हो जायेंगे की अगर आप रोजाना गर्म पानी पियेंगे तो आपके शरीर से कई बीमारिया दूर हो जायेंगी| मानव शरीर में 70% पानी होता है इसलिए मानव शरीर को पानी की काफी आवश्यकता होती है| अब तो ठण्ड का मौसम है जहां लोगो काफी कम प्यास लगता है| लेकिन आपको रोजाना कम से कम 5 लीटर पानी जरुर पीना चाहिए|

आईये जानते है रोजाना गर्म पानी पीने से क्या होता है?

अगर आप रोजाना गर्म पानी पीते है तो क्या होगा? आज हम आपको यही बताने वाले है की अगर आप रोजा गर्म पानी का सेवन करेंगे को आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ेगा|

1 विषैले पदार्थ (Warm Water For Detoxification In Hindi)

आप कभी-कभी जंक फ़ूड का सेवन करते होंगे या फिर रोजाना करते होंगे| जंक फ़ूड खाने से हमारे शरीर में कई तरह के विषैले पदार्थ जमा हो जाते है| जिसे गर्म पानी पिने से वो सारे विषैले पदार्थ नस्त हो जाते है|

2 कब्ज एसिडिटी (Warm Water For Acidity Constipation In Hindi)

अगर आपको कब्ज, एसिडिटी की समस्या है तो आपको रोजाना हल्का गर्म पानी पीना चाहिए|

3 मोटापा (Warm Water For Weight Loss In Hindi)

र्म पानी पीने से सबसे अच्छा फायदा मोटे लोगो को होता है| अगर आपका भी वजन ज्यादा अहि तो आपको आज से ही गरम पानी का सेवन शुरू कर देना चाहिए| रोजाना गर्म पानी में निम्बू मिलाकर पिने से मोटापा जल्दी कम होता है|

4 भूख ना लगाने की समस्या

अगर आपको भूख ना लगाने की समस्या है तो रोजाना हल्का गर्म पानी में निम्बू और काला नमक मिलाकर सेवन करे|

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleएक पत्ता आपकी लीवर, किडनी और हार्ट को 70 साल तक बीमार नहीं होने देगा
Loading...

Leave a Reply