Purush-ki-chati-me-ganth

पुरुष की छाती में गांठ का इलाज, पुरुष की छाती में गांठ के कारण, पुरुष की छाती में गांठ की समस्या, पुरुष की छाती में गांठ से बचने के घरेलू उपाय

छाती में गांठ की समस्या केवल महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषो में भी देखी जाती है, और इस समस्या के कारण ज्यादातर लोग घबरा जाते हैं। क्योंकि छाती में गांठ होने पर उन्हें केवल यही डर लगा रहता है की कहीं उनको कैंसर तो नहीं हो गया है। लेकिन छाती में गांठ का होने केवल कैंसर के कारण ही नहीं होता है। बल्कि ऐसे और बहुत कारण हो सकते हैं जिसके कारण पुरुषो की छाती में गांठ की समस्या हो सकती है। जैसे की मांसपशियों के एक जगह जुड़ जाने के कारण, छाती में उत्तको में वसा का जमाव होने के कारण, आयोडीन की कमी होने के कारण आदि। ऐसे में इस समस्या से बचाव के लिए आप बहुत से टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की आप छाती की गांठ की समस्या से बचने के लिए क्या कर सकते हैं।

गुनगुने तेल को अपने हाथ पर लगाकर अच्छे से छाती की मसाज करें, जहां पर गांठ है वहां पर हलके हाथों से दबाएं, और मालिश करें। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, मांसपेशियों को अलग अलग करने में मदद मिलती है। ऐसा नियमित करने से हो सकता है आपकी छाती की गांठ धीरे धीरे खत्म हो जाये।

सिकाई करें

गरम पानी को बोतल में डालकर या हॉट पैड का इस्तेमाल करके अच्छे से अपनी छाती की सिकाई करें, इससे वसा का जमाव कम करने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद मिलती है। जिससे आपको इस परेशानी से निजात मिल जाता है। आप चाहे तो बर्फ से भी सिकाई कर सकते हैं क्योंकि बर्फ ठंडी तो होती है पर इसकी तासीर गर्म होती है यह भी आपको गर्माहट प्रदान करती है, जिससे आपको छाती में होने वाली गांठ की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा ईंट के छोटे टुकड़े को लेकर आप अच्छे से गैस पर गरम कर लें, और उसके बाद उसे सूती कपडे में डालकर उससे सिकाई करें इससे भी आपको गर्माहट का अहसास होता है और आपको इस परेशानी से निजता पाने में मदद मिलती है।

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ ब्लड फ्लो को भी बेहतर करने में हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत मदद करती हैं। साथ ही इससे बॉडी में वसा का जमाव भी नहीं होता है, और यह बॉडी को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी देती है। जिससे आपकी छाती में फैट के जमाव की समस्या से निजात के साथ ब्लड फ्लो भी बेहतर रहता है, और आपको छाती से जुडी इस समस्या का समाधान करने में मदद मिलती है।

आयोडीन की कमी न होने दे

बॉडी में आयोडीन की कमी के कारण भी छाती में गांठ बन सकती है, लेकिन यदि आप पर्याप्त मात्रा में आयोडीन का सेवन करती हैं तो ऐसा करने से आयोडीन धीरे धीरे छाती में बनने वाली गांठ को पिघला देता है। जिससे आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

पानी का भरपूर सेवन करें

पानी का भरपूर सेवन बॉडी में होने वाली बहुत सी परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करता है। ऐसे में यदि आपको छाती में गांठ की समस्या है तो आपको पानी की कमी शरीर में नहीं होने देनी चाहिए, क्योंकि जितना आप पानी व् तरल चीजों का सेवन करते हैं उतनी ही जल्दी तरल पदार्थ के साथ गांठ कम होने लगती है।

डॉक्टर से राय लें

यदि आपके उपचार करने के बाद भी आपको आराम न मिलें, दर्द अधिक हो, या अन्य किसी भी तरह की परेशानी हो तो उसे नज़रअंदाज़ न करते हुए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। और अपनी जांच अच्छे से करवानी चाहिए। ताकि यदि कोई समस्या हो तो आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिल सके।

तो यह हैं कुछ उपचार जिनका इस्तेमाल करके आप ब्रैस्ट से जुडी समस्या का समाधान कर सकते हैं। साथ ही आपको अपने खान पान का बेहतर ध्यान रखना चाहिए शरीर में खून व् पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleटाँके के निशान हटाने के उपाय
Next articleशरीर में पानी की कमी से होते है 100 से भी ज्यादा रोग | Signs That You’re Not Drinking Enough Water
Loading...

Leave a Reply