चेहरे को सुंदर मुलायम साफ और जवान बनाने का नुस्खा इन हिंदी

हमारे घर में बहुत सारा ऐसा सामान मौजूद होता है जो हमारी सुंदरता में चार चाँद लगा सकता है और अगर हम इन प्राकृतिक उपायों का इस्तेमाल करते है तो इनका हमारी त्वचा के ऊपर किसी भी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही होता है

बाजार में बहुत सारे फेस पैक मौजूद है आपके चेहरे को सुंदर बनाने के लिएI लेकिन यह उतने कारगर नही होते है और ऊपर से इनमे केमिकल्स का इस्तेमाल होता है तो अगर इनका अधिक इस्तेमाल कर लिया जाए तो इनका फायदे की जगह नुकसान होता है परन्तु अगर हम घर पर बनाये फेसपैक का इस्तेमाल करते है तो ये ज्यादा समय तक असर दिखाते है और इनका कोई भी किसी भी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही होता है और यह हमारे चेहरे की सुंदरता में चार चाँद लगा देते है

आइये जानें चेहरा गोरा करने के उपाय, चेहरे का रंग कैसे साफ करे, चेहरे पर चमक लाने के उपाय, चेहरा साफ करने की दवा, चेहरे को सुंदर बनाने के उपाय, चमकदार चेहरे के लिए, चेहरा साफ करने की क्रीम, चेहरे पर अनचाहे बाल हटाने के उपाय, चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय , जानिए घर पर चेहरे की सफाई कैसे करें, चेहरा साफ करने के आसान तरीके या नुस्खे, Face Cleaning at home in Hindi। 
■  पेशाब में रुकावट का इलाज और रुक रुक कर आने के 10 उपाय इन हिंदी

टमाटर और शहद फेसपैक

यदि आपके चेहरे पर मुहांसे, झाइयां या ब्लैकहेड्स है या आप किसी और तरह की समस्या से परेशान हैं, तो टमाटर और शहद को मिलाकर बनाये हुए फेस पैक का प्रयोग करे । इस फेस पैक को बनाना बहुत ही आसान है आपको करना बस इतना है की दो चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच शहद को लेकर आपस में अच्छी तरह से मिला लें। अब उसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट के बाद साफ कर लें।आपको अपने चेहरे पर कुछ ही दिनों में फर्क दिखना शुरू हो जायेगा आपके चेहरे से मुहांसे और झाइयां गायब हो जाएगी आपका चेहरा हजो जायेगा बिलकुल मुलायम और साफ सुथरा।

केला भी है बड़े काम का

केले से बना फेस मास्क भी बहुत असरदार है चेहरे को सुंदर बनाने के लिए। पके हुए केले को लेकर इसको मलाई और शहद के साथ अच्छी तरह से मिलाये अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। उसे 10-15 मिनट तक के लिए सूखने दें। उसके बाद साफ पानी लेकर इससे अपने चेहरा को साफ कर लें। ऐसा नियमित रूप से करें। आपकी त्वचा कुछ दिनों के प्रयोग से ई खिल उठेगी।

चोको, कैफीन और दही फेसपैक

आप चोको दही और केफ़िन को मिलाकर अपने चेहरे के लिए फेसपैक बना सकते है जो आपके चेहरे को निखार देगा एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच कोको पाउडर को लेकर अब उसमे एक चम्मच दही मिलाएं। उसे अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें, जब तक यह फेस मास्क पूरी तरह सूख न जाए। उसके बाद साफ पानी ले और उस साफ पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। कॉफी आंखों की सूजन को कम करती है और कोको पाउडर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। दही से आपकी त्वचा में चमक आती है।इस फेस मास्क को कुछ दिन लगाने से ही आपका चहरा निखर जायेगा।

■  तनाव दूर करने के 10 आसान तरीके 

नीबू और टमाटर का फेस पैक चेहरे को बना देगा कोमल

चार चम्मच टमाटर का रस ले अब इसमे दो चम्मच नीबू का रस और चार चम्मच ओटमील पाउडर को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर ले और इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 10 से 15 मिनट के लिए इस फेस पैक को लगा रहने दें उसके बाद इसे ठंडे पानी से धो दें। दाग- धब्बे गायब हो जाएंगे और आपका चेहरा खिल उठेगा।

अंगूर और आटा दाग धब्बो को भगाने में है रामबाण

चार अंगूर का रस निकाल लें अब इसमे थोड़ा सा आटा और बेकिंग सोडा मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। 10 से 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। यह फेस पैक आपके चेहरे के सभी प्रकार के दाग-धब्बों को गायब कर देगा और आपकी त्वचा को बना देगा खूबसूरत।

अजवाइन साफ करेगी रंगत

एक चम्मच अजवाइन को लेकर इसको 15 मिनट तक उबालें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसका पेस्ट बना ले अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह पेस्ट पूरी तरह से सूख जाए तब साफ पानी लेकर इससे अपने मुंह को अच्छी तरह से साफ कर लें। यह फेस पैक त्वचा के अंदर तक की गंदगी को साफ कर देता है।

■  जलने और चोट के निशान हटाने के 10 आसान उपाय और नुस्खे

नीबू-दही से मिलेगी आपकी त्वचा को नमी

नीबू में विटामिन ‘सी’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह विटामिन सी रोमछिद्रों की गहराई तक जाकर उससे गन्दगी को साफ कर त्वचा को चमकदार बनाता है। आधा कप दही लेकर उसमें एक चम्मच नीबू का रस मिला लें। अब इनको अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और अपनी गर्दन पर लगा लें। 15-20 मिनट के बाद इस फेस पैक को ठंडा पानी लेकर उससे अपने चेहरे को धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को चमकदार बना देगा यह आपके चेहरे की नमी को भी बनाए रखता है।

स्ट्रॉबेरी फेस मास्क से पाएं चेहरे पर चमक

अगर आप अपने चेहरे पर चमक लाना चाहती है तो जिससे के आपका चेहरा चमक जाये और उसमे कसावट भी आ जाये तो स्ट्रॉबेरी फेस मास्क आपके लिए सबसे अच्छा है। स्ट्रॉबेरी के कुछ टुकड़ों को लेकर इनको दही और शहद के साथ अच्छी तरह से मिला लें। अब इसको अपने चेहरे पर लगाएं, 10 से 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को साफ कर लें।आपके चेहरे प् चमक आ जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी भी त्वचा के लिए है बहुत अच्छी

दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी को लेकर इसको गुलाब जल के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें अब उसमें एक चम्मच नीबू का रस लेकर अच्छी तरह से मिलाएं। इस फेस पैक को पूरे चेहरे पर लगा लें। कुछ समय के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो यह सबसे अच्छा फेस पैक है।

■  हार्ट रेट को कम करने में प्रभावी हैं केला और किशमिश

दोस्तों चेहरे का रंग गोरा और साफ करने के घरेलू उपाय, Rang gora karne ke upay in hindi, गोरे होने के लिए क्या करें, चेहरे को साफ कैसे करे,चेहरे का रंग कैसे साफ़ करें का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास घरेलू नुस्खों द्वारा चेहरा साफ करने के उपाय यहाँ जानें, अपने चेहरे की देखभाल कैसे करें, सांवली त्वचा को कैसे निखारें, साफ- सुथरी और निखरी हुई त्वचा पाने के घरेलु उपाय के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply