elaichi ke fayde cardamom benefits in hindi

शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए आज के समय में लोग न जानें किन किन चीजो का बखूबी सहारा लेते हैं। कुछ लोग इंजेक्शन लगवाते हैं, कुछ दवाईयां भी खाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है की कई प्रकार के देशी इलाज भी हैं जो उनसे अत्यधिक असरदार होते हैं और नुकसान भी नहीं करते।

वैसे तो कई प्रकार की प्राकृतिक चीजें हैं जो शारीरिक शक्ति को बढ़ाती हैं, लेकिन इलायची एक ऐसा हथियार है जो शारीरिक शक्ति को बढ़ाने में सबसे ज्यादा लाभदायक होता है। आपने इलायची का सेवन किसी स्वीट या किसी दूसरी की चीज के साथ किया होगा।

इलायची एक बहुत फायदेमंद चीज है। इससे हम अपना वजन भी कम कर सकते है। आपको बता दें कि इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में सहायक है, इनसे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है। आइए जानते है इसके फ़ायदों के बारे में…

इलायची और दूध के फायदे

ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है 

इलायची एक बेहतरीन घेरलू उपाय है। अगर आपको बीपी की समस्या है तो आपको बता दें कि इलायची आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इसके प्रयोग से आपको बीपी की समस्या से आराम मिलेगा और आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा। इलायची का नियमित सेवन करें और कई समस्याओं से छुटकारा पाएं।

सर्दी जुकाम में लाभ

ये इलायची आपके सर्दी और जुकाम में भी फायदेमंद है। आपको बता दें कि अगर आपको सर्दी और जुकाम है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आपको बस इलायची का सेवन करना है। इससे आपके शरीर में गर्माहट आएगी और ये आपका सर्दी और जुकाम ठीक कर देगी।

वजन घटेगा 

अगर आपका वजन ज्यादा है और आप इसे घटाना चाहते हो तो आपको इसके लिए ग्रीन टी के साथ सुबह सुबह रोजाना इलायची मिलाकर पीना होगा। इससे आपका वजन घटेगा और आपको राहत मिलेगी। ये एक बहुत ही असरदार उपाय है। इसका नियमित सेवन करना चाहिए जिसके बहुत फायदे है।

मजबूत होता है पाचन तंत्र

यदि आपको पाचन से जुड़ी समस्या या बदहजमी है तो आपको इलायची का सेवन करना चाहिए। अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और डिटोक्सिफाई करने के लिए वैकल्पिक रूप से हर रोज़ सुबह इलायची की चाय पी सकते हैं। ये आपके पाचन तंत्र के लिए लाभदायक है।

पेट की चर्बी

अगर आप हर वक्त इलायची नहीं चबा सकते तो आप इसको चाय में डाल कर उपयोग कर सकते हैं। रिसर्च के अनुसार अगर इलायची के पावडर का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है।

पेट में गैस या शरीर में पानी

शायद आपको न पता हो लेकिन पेट में गैस या शरीर में पानी की वजह से सूजन आने पर भी मोटापा बढ़ता है। अगर आपको इन चीज़ों की समस्‍या है तो आप अभी से ही इलायची का सेवन करना शुरु कर दीजिए।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleपैरों को गरम पानी मे डुबोने के फायदे
Loading...

Leave a Reply