जिस तरह अंगूर का सूखा हुआ रूप किशमिश और मुनक्का होता है उसी तरह खजूर का सूखा हुआ रूप छुहारा होता है। इसका सेवन करने से हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते है। जिसका सेवन हम सालभर कर सकते हैं।

छुहारा में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम पाया जाता है। जो कि हम वजन कम करने, कैंसर, दिल संबंधी जैसी कई गंभीर बीमारियों से बचाता हैं।

आपने बहुत से लोगों को दूध में छुहारा मिलाकर पीते देखा होगा। अक्सर हमारे दिमाग में सवाल उठता है कि आखिर दूध में छुहारा मिलाकर पीने से क्या फायदा होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि दूध में छुहारा मिलाकर पीने से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं। हम आपको बता रहे हैं कि आखिर दूध में छुहारा भिगोकर पीने से क्या फायदे होते हैं।

दांतों की सड़न

छुहारों म फ्लोराइड मिनरल्स होता है, जो कि हमारे दांतों को सडऩे से रोकने के साथ ही उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है।

toothache

नए सेल्स का निर्माण

छुहारा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए,बी पाया जाता है। जो कि आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही यह आपके बॉडी में नए सेल्स का निर्माण करता है।

वजन बढ़ाने में मददगार

अगर बहुत ज्यादा स्लिम हैं तो दूध में छुहारे को भिगोकर पी सकते हैं। छुहारे में कॉपर, मिनरल्स और प्रोटीन होता है, जो कि हमारा वजन बढ़ाने में मददगार है।

वीर्य की वृद्धि

रोजाना दो या तीन छुहारे दूध में पका के पीने से बल और वीर्य की वृद्धि होती है।

sperm-count

कोलोन कैंसर

छुहारे में होने वाले फाइबर कोलोन कैंसर को दूर करने में मददगार है। इनका सेवन करने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इसलिए रोजाना दूध में छुहारे डाल कर इनका सेवन करना ना भूलें।

शुगर को कंट्रोल

इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपके शरीर में जाकर शुगर को कंट्रोल करता है। जिसके कारण आप डायबिटीज जैसी समस्या से बच सकते हैं।

पाचन तंत्र मजबूत

इसमें डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं इस कारण से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसलिए रोजाना दूध में मिलाकर इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।

कब्ज

छुहारों का सेवन करने से कब्ज में आसानी से राहत पाई जा सकती है। इसमें पोटेशियम होता है, इसलिए आप इसका सेवन दूध में डालकर भी कर सकती हैं।

acidity1

साइनस

एक गिलास दूध में पांच छुहारा डालें। इसमें पांच दाने काली मिर्च, एक दाना इलायची मिलाएं और अच्छे से उबाल लें। रात सोने से पहले इस पेय में एक चम्मच घी मिलाकर पियें। सर्दी-जुकाम छू मंतर हो जाएगा। यह पेय साइनस के रोगियों के लिए भी बहुत उपयोगी है।

पेट दर्द

छुहारे वाले दूध में अधिक मात्रा में पौटैशियम होता हैं। इसका सेवन करने से पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्या से निजात मिल जाता हैं।

हड्डियां मजबूत

छुहारे में कैल्शियम, कॉपर, मिनरल्स, मैग्नीज और सेलेनियम होता है, इसलिए छुहारों का सेवन दूध में डालकर करना चाहिए। इससे हमारी हड्डियां मजबूत हो जाती है।

Strong-Bones-5

Loading...

Leave a Reply