एक्जिमा (eczema) खुजली से पीड़ित लोगों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें खुजली या त्वचा संबंधी समस्या होने पर नहीं खानी चाहिए अन्यथा हालत और बिगड़ सकती है। ये हैं वो चीजें-

ग्लूटेन

अगर आप एक्जिमा से पीड़ित हैं, तो आपको ग्लूटेन से भरपूर गेहूं, राई और जौ आदि खाने से बचना चाहिए। इसके बजाय आप किनोआ, अनाज और बाजरा खा सकते हैं।

wheat-stalk

डेरी प्रोडक्ट

एक्जिमा होने पर पैस्चराइज़्ड मिल्क जैसे डेरी प्रोडक्ट से बचें, इससे हालत ज्यादा खराब हो सकती है। दरअसल पैस्चराइज़्ड मिल्क में मौजूद केसीन प्रोटीन से एक्जिमा से पीड़ित लोगों को परेशानी हो सकती है।

सोया प्रोडक्ट

सोया मिल्क, सोया चंक्स और टोफू जैसी चीजों को एक्जिमा से जोड़ा गया है। डर्मटालजिस्ट के अनुसार त्वचा संबंधी परेशानी से पीड़ित लोगों को ऐसी चीजों से रिएक्शन हो सकता है।

soya product

प्रीज़र्वटिव और पैकेज फूड्स

इस तरह के फूड्स से हालत अधिक गंभीर हो सकती है। दरअसल फूड ऐडिटिव एमएसजी का फ्लेवर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जिसे इंफ्लेमेशन बढ़ने का खतरा होता है।

खट्टी चीजें

अगर आपको स्किन संबंधी समस्या है तो आपको नींबू, अनानास, स्ट्रॉबेरी और टमाटर जैसी खट्टी चीजें खाने से बचना चाहिए। इन चीजों से आपको जलन और बेचैनी हो सकती है।

lemon

Loading...

Leave a Reply