दालचीनी के फायदे

आज हम आपको गर्म पानी और दालचीनी से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे | दालचीनी हर घर में इस्तेमाल होने वाले मसाले के रूप में जाना जाता है | इसका इस्तेमाल खाने को स्वादिस्ट बनाने के लिए किया जाता है | लेकिन इसमें कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते है |

दालचीनी को वंडर स्पाइस भी कहते हैं। एक ओर जहां ये खाने का जायका बढ़ाने के काम आता है वहीं सेहत के लिहाज से भी इसके बहुत से फायदे हैं. सेहत और खूबसूरती दोनों ही चीजों के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। दालचीनी में मौजूद कंपाउंड कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। जो सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे की केवल एक चुटकी दालचीनी को गर्म पानी के साथ लिया जाये तो क्या क्या फायदे होंगे

आइये जानें दालचीनी, दालचीनी के फायदे, Dalchini ke Fayde in Hindi, Dalchini Powder for Diabetes in Hindi,Cinnamon for Brain Health in Hindi, दालचीनी (Dalchini) के गुण, दालचीनी का उपयोग, दालचीनी के लाभ।
■  सोते वक़्त 5 मुनक्का खाने से ऐसे परिणाम मिलेंगे कि आप हैरान रह जाएंगे, होते है ये 50 अद्भुत फायदे

दालचीनी को गर्म पानी के साथ पीने से होने वाले फ़ायदे

■  अगर हम रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर दालचीनी को मिलाकर पिए तो हमे कभी भी स्कीन से जुडी समस्या नहीं होगी | क्योंकि इस ड्रिंक से ब्लड साफ होता है |

■  गुनगुने पानी में दालचीनी और शहद मिक्स करके पीने से वजन कम होता है |

■  रोजाना इस ड्रिंक को पिने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और दिल की बीमारी में भी काफी हद फायदा होता है |

■  सर्दी खासी में उपयोगी होता है क्योंकि इसमें एंटीबायोटिक गुण मौजूद होता है जो सर्दी खासी की समस्या से जल्द आराम देता है |

■  यदि रोजाना गुनगुने पानी में दालचीनी और जीरा पाउडर मिलाकर पिए तो पेट की सारी समस्या दूर होती है

■  यदि किसी व्यक्ति को जॉइंट पैन की समस्या रहती है तो यह ड्रिंक उनके लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है क्योंकि दालचीनी में एंटी इंफ्लामिट्री गुण भी पाए जाते है |

■  2 हरी मिर्च रात को पानी में भिगोकर 7 दिन पानी पीने से जो हुआ डाक्टर्स भी हैरान

दालचीनी वाला दूध

यूं तो दालचीनी अपने आप में ही एक अच्छी औषधि है लेकिन इसे दूध के साथ मिलाकर पीना और भी फायदेमंद है। दालचीनी वाला दूध कई बीमारियों में फायदेमंद है और कई बीमारियों से सुरक्षित भी रखता है.

दालचीनी वाला दूध बनाना बहुत ही आसान है। एक कप दूध में एक से दो चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। वैसे तो इस दूध को पीने का कोई नुकसान नहीं है लेकिन फिर भी एकबार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।हमारे किचन में मिलने वाला मसाला दालचीनी हमारे सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होती हैं दालचीनी का पाउडर अगर चाय में डाल कर पिया जाए तो यह अत्यधिक फायदा पंहुचाता हैं। आईये जानते हैं दालचीनी के फायदे।

दालचीनी दूध के फायदे

Dalchini Doodh ke Fayde in Hindi

खूबसूरत बालों और त्वचा (Cinnamon For Hair And Skin In Hindi)

दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्क‍िन से जुड़ी लगभग हर समस्या दूर हो जाती है. इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण स्क‍िन और बालों को इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है।

अच्छी नींद (Cinnamon For Good Sleep In Hindi)

जिन भी लोगों को रात में नींद नहीं आती है उन्हें सोने से पहले 1 गिलास दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए। इससे नींद बहुत अच्छी आएगी।

ब्लड शुगर लेवल (Cinnamon For Sugar Level In Hindi)

कई अध्ययनों में इस बात की पुष्ट‍ि हो चुकी है कि दालचीनी में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. दालचीनी वाला दूध खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

■  रात को इलायची खाकर गर्म पानी पीने के फायदे जानकर चौक जायगे आप

डायबिटीज (Cinnamon For Diabetes In Hindi)

दालचीनी में कई सारे ऐेसे कंपाउंड मौजूद होते हैं जो शरीर में शुगर लेवल को पूरी तरह कंट्रोल में रखते हैं। ऐसे में डायबिटीज के रोगी के लिए दालचीनी वाला दूध अत्यधिक फायदेमंद होता है।

मजबूत हड्डियां (Cinnamon For Bones In Hindi)

दालचीनी के सेवन से हड्डियां अत्यधिक मजबूत होती हैं। जिन लोगों को गठिया की गंभीर समस्या होती है उन्हें नियमित रूप से इस दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए।

पाचन क्रिया (Cinnamon For Digestion In Hindi)

दालचीनी वाला दूध पीने से पाचन क्रिया पूरी तरह स्वस्थ होती है और पेट में एसिडिटी की कोई समस्या भी नहीं रहती। ऐसे में जिन लोगों को खाना पचाने में बहुत मुश्किल होती है उन्हें हर रोज इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

■  सिर्फ़ 7 रातों तक सोते वक़्त अजवायन को चबाकर ऊपर से गरम पानी पीने के फ़ायदे जान हैरान रह जाओगे

दोस्तों dalchini ka use kya kare, dalchini ke fayde aur labh, benefits of dalchini with milk,  dalchini powder patanjali, dalchini benefits weight reduction in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास dalchini desi ilaj aur upay के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply