दाढ़ी और मूंछ उगाने के उपाय इन हिंदी

वैसे तो पुरुषों का साफ सुथरा क्लीन चेहरा जादा अच्छा लगता है पर आजकल नोजवानों में दाढ़ी बढ़ाने का एक फैशन बन गया है। कुछ लड़के अपने आपको अधिक उम्र का दिखाने के लिए भी दाढ़ी और मूंछ बढ़ाते है। कुछ लड़कों को जल्दी चेहरे पर बाल उग आते है तो कुछ की दाढ़ी देरी से आती है। इसके इलावा कुछ लड़कों को पुरे फेस पर दाढ़ी ना आने की शिकायत होती है। चेहरे पर बाल तेजी से उगाने के लिए आमतौर पर शेविंग करने से भी फायदा मिल जाता है पर शेव करने से पूरे चेहरे पर दाढ़ी न आना जैसी समस्या दूर नहीं हो पाती। कुछ लोग जल्दी दाढ़ी उगाने की क्रीम तेल या कोई दवा प्रयोग करते है पर कुछ घरेलू उपाय और देसी नुस्खे अपनाकर भी दाढ़ी बढ़ा सकते है और दाढ़ी को घना बना सकते है।

■  सिर्फ 21 दिन लगातार रात में 1 चम्मच आंवला चूर्ण खाने के बाद शरीर में जो हुआ वो आप खुद ही देख लीजिये
आइये जाने how to grow beard faster naturally at home in hindi.

मूंछ और दाढ़ी के बाल आना हार्मोंस, उम्र और कुछ जेनेटिक कारणों पर निर्भर करती है पर आपको अगर ये शिकायत है की आपके फेस पर दाढ़ी कम आती है या नहीं आती या फिर दाढ़ी पूरे फेस पर नहीं आती तो आप इस लेख में बताये दाढ़ी आने के उपाय सही तरीके से अपनाये।

दाढ़ी उगाने के उपाय – दाढ़ी कैसे बढ़ाये

Natural Beard Growth Tips in Hindi

1. तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के लिए आँवला बेहद उपयोगी है। दाढ़ी के बाल बढ़ाने और घना करने के लिए रोजाना पंद्रह मिनट आँवले के आयल से चहरे की मसाज करे और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले। चेहरे की मालिश करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे दाढ़ी को उगने के लिए जरुरी पोषण मिलता है।

2. शेविंग से भी दाढ़ी बढ़ाने में मदद मिलती है। आपकी दाढ़ी अगर धीरे धीरे आती है तो शेव करना भी एक अच्छा उपाय है। प्राकृतिक तरीके से चेहरे के बाल उगाने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार शेविंग करे। उल्टी शेव करना दाढ़ी जल्दी उगाने का एक सरल तरीका है।

3. दालचीनी पाउडर में थोड़ा नींबू का रस मिला कर एक पेस्ट बनाये और दाढ़ी वाली जगह पर लगाए। पेस्ट लगाने के 15 मिनट बाद ठंडे पानी से इसे धो ले। इस उपाय से दाढ़ी घना होती है और चेहरे पर नमी आती है।

4. सरसों की पत्ती पीस कर इसमें आंवले के तेल की एक से दो बूंदे मिलाकर अपनी दाढ़ी पर लगाए और 15 मिनट बाद चेहरे को धो ले। जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के लिए इस नुस्खे को हफ्ते में दो से तीन बार प्रयोग करे।

5. चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए अक्सर ट्रिमिंग का सहारा लेते है पर इसके इलावा ट्रिमिंग से दाढ़ी भी घनी होती है।

■  इसके टुकड़े 4 दिन नारियल के तेल में रखे, इसको बालों में लगा लिया तो बाल बुढ़ापे तक सफेद नहीं होंगे!!

चेहरे के बाल कैसे उगाएं

◘  प्रोटीन बाल उगाने के लिए ज़रूरी है। दाढ़ी तेजी से बढ़ाना है तो खाने में ऐसी चीजें अधिक ले जिनमें प्रोटीन जादा हो जैसे सोयाबीन, अंडा, दाल, मछली, हरी सब्जियां। प्रोटीन के इलावा बाल जल्दी उगाने के लिए विटामिन बी भी उपयोगी है।

◘  चेहरे की त्वचा फ्रेश और हेल्थी बनाए रखने के लिए जरुरी है की पूरी नींद ले। प्रतिदिन सात से आठ गिलास पानी पीना भी सेहत के लिए अच्छा है और इसके इलावा अपने आप को तनाव मुक्त रखे।

दाढ़ी को घना कैसे करे घरेलू तरीके

◘  कंडीशनिंग ट्रीटमेंट से दाढ़ी और मूंछ को सुंदर स्टाइलिश और घना बना सकते है। जिससे दाढ़ी को बार बार ट्रिम नहीं करना पड़ता।

◘  दाढ़ी के बाल सही दिशा में बढ़ाने के लिए कैस्टर ऑइल (अरंडी का तेल) इस्तेमाल कर सकते है, इसे दाढ़ी उगाने का आयल से भी जानते है। कैस्टर ऑइल के इलावा आप जैतून का तेल और नारियल तेल भी प्रयोग कर सकते है। नियमित और सही तरीके से दाढ़ी के मसाज करने पर दाढ़ी के बालों को जरुरी पोषण मिलता है।

रोज़ सुबह 10 दिन अजवाइन का पानी पीने से क्या हो गया देखकर अचंभित रह जाओगे

दाढ़ी जल्दी बढ़ाने के टिप्स इन हिंदी

धूम्रपान करने का बुरा असर सेहत के साथ साथ बालों की ग्रोथ पर भी पड़ता है, जिससे मूँछ और दाढ़ी को घना बनाने में अधिक समय लगता है। तंबाकू खाने और सिगरेटे पीने से ब्लड का सर्कुलेशन धीमा होने लगता है, इसके इलावा ये शरीर के पोषक तत्वों को भी सोख लेता है जिससे बाल झड़ने और गिरने जैसी परेशानियां आने लगती है। आप अगर दाढ़ी मूंछ जल्दी बढ़ाना चाहते हो तो किसी भी प्रकार की नशीली चीज़ के सेवन से दूर रहे। सुंदर और घनी दाढ़ी पाने के लिए इसकी देखभाल करना भी ज़रूरी है।

ऊपर बताये हुए देसी नुस्खे और घरेलू तरीके आप की जानकारी के लिए है। कुछ लोगों की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है इसलिए किसी भी उपाय को करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जाने जिसके लिए आप आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह ले सकते है।

 लौंग के पानी से सिर्फ 10 दिनों में मोटापा कम करे, 10 दिनों में 10 किलो तक वजन कम करे..!!

दोस्तों दाढ़ी उगाने के उपाय, Natural Beard Growth Tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आप के पास जल्दी मूंछ और दाढ़ी बढ़ाने के तरीके है तो हमारे साथ शेयर करे और दाढ़ी कैसे बढ़ाये से जुड़े कोई अनुभव या सुझाव हो तो हमें लिखे।

Loading...

Leave a Reply