दांतो में कीड़ा लगना एक ऐसी समस्या है जो किसी भी उम्र में किसी भी स्त्री या पुरुष के हो सकती है। जिसका मुख्य कारण दांतो की ठीक से देखभाल और साफ़-सफाई न करना है। दांतो में कीड़ा लग जाने के कारण बहुत दर्द होता है जिसको सहन कर पाना हर किसी के लिए संभव नहीं है। ऐसे में इस दर्द से छुटकारा पाना उतना ही महत्वपूर्ण हो जाता है जितना की प्रतिदिन भोजन का सेवन करना। क्योंकि ये दर्द आपके दांतो की जड़ो में होता है जिसके कारण उनमे सूजन आदि की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए जितना जल्दी हो सके इस समस्या का इलाज करवाना चाहिए। ऐसे तो कई इलाज है जिनकी मदद से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन इनका प्रयोग केवल डॉक्टर की सलाह से करना ही फायदेमंद रहता है।

इसके अतिरिक्त और भी कई उपाय है जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। ये उपाय पूरी तरह सुरक्षित है जिनके कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है। तो आइये जानते है दांतो से कीड़ा भगाने के घरेलु उपचार !! यदि आपका शरीर सेंसिटिव है तो कृपया इनका प्रयोग डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें।

दांतो से कीड़े हटाने के घरेलु उपचार

यहां हम कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आपके कीड़े वाले दांत में दर्द नहीं होगा और अन्य दांतो में इस समस्या के होने का खतरा भी कम होगा। क्योकि ये समस्या एक दांत से दूसरे दांत में बहुत जल्दी फैलती है जिसके कारण अन्य दांतो को भी नुकसान होता है।

हल्दी और नमक

पिसी हुई हल्दी और नमक को सरसों के तेल में मिला लें | इसे प्रतिदिन 2 – 3 बार दांतों पर मंजन की तरह मलने से दांतों के कीड़े मर जाते हैं |

प्याज खाने से ख़त्म होगे दाँत के बैक्टीरिया

प्याज का प्रयोग अक्सर दांतो के दर्द को ठीक करने के लिए किया जाता है। लेकिन इसका प्रयोग दाँत के कीड़ो की समस्या को समाप्त करने के लिए भी किया जा सकता है। क्योकि प्याज को दांतो के लिए एक अच्छा उपाय माना जाता है। इसका प्रयोग करने से आपके दांतो मे होने वाली तकलीफ़ भी खत्म होंगी। क्योकि प्याज को एक प्रकार की प्राकृतिक औषधि माना जाता है जिसमे दाँत के दर्द को ठीक करने के गुण होते है। इसलिए यदि आपके दांतो मे भी ये समस्या है तो प्याज का प्रयोग करके देखे आपको लाभ अवश्य मिलेगा। इसके लिए प्याज काटकर उसके टुकड़ो को कीड़े वाले दांतो से चबाये। आप चाहे तो सलाद मे भी प्याज का प्रयोग करके दांतो के दर्द को खत्म कर सकते है।

onion_fennel_bisque

बरगद (बड़) का दूध

कीड़े युक्त या सड़े हुए दांतों में बरगद (बड़) का दूध लगाने से कीड़े और पीड़ा दूर होती है |

फिटकरी

फिटकरी गर्म पानी में घोलकर प्रतिदिन कुल्ला करने से दांतों के कीड़े और बदबू ख़त्म हो जाती है|

दांतो के दर्द मे करे हींग का सेवन

यदि आपके दांतो मे किसी भी कारण से दर्द हो रहा है तो उसमे हींग का प्रयोग करने से दर्द मे राहत मिलती है। क्योकि हींग मे मौजूद तत्व दर्द उत्पन्न करने वाले विषाणुओ को समाप्त करते है और दर्द मे आराम देते है। आप इसका प्रयोग मौसमी के रस और नीबू के रस में डालकर कर सकते है। इससे दांतो को औषधि के साथ साथ अम्लीय पदार्थो का भी फायदा मिलेगा। इसके लिए जिस दाँत मे दर्द हो रहा है उसमे इन दोनो पदार्थो को रुई की मदद से लगाएँ। ऐसा करने से आपके दांतो का दर्द कुछ ही देर मे ठीक हो जाएगा।

लौंग देगी दाँत के दर्द मे राहत

लौंग को दाँत के दर्द के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। इसके अलावा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी लौंग का प्रयोग किया जाता है। लौंग मे कुछ विशेष गुण पाए जाते है जो बैक्टीरिया को समाप्त करने का काम करते है। दांतो मे दर्द एक प्रकार के बैक्टीरिया के कारण होता है जिन्हे खत्म करने का काम लौंग करती है। इसके लिए लौंग को अपने दांतो मे हो रहे दर्द वाले स्थान पर रखे। आप चाहे तो कीड़े वाले दाँत मे 1 लौंग रख सकते है। ऐसा करने से धीरे धीरे दांतो का दर्द कम होने लगेगा। इस प्रक्रिया में थोड़ा समय अवश्य लगेगा लेकिन फायदा बहुत होगा।

Clove-Oil-

Loading...

Leave a Reply