चीन में हुई हालिया शोध के मुताबिक, कोरोनावायरस से संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा ब्लड ग्रुप-A वालों को है। कोरोनावायरस के गढ़ वुहान और शेंजान में 2 हजार से अधिक मरीजों पर हुई रिसर्च में यह बात सामने आई है। रिसर्च में कोरोना से पीड़ित मरीजों के ब्लड ग्रुप का अध्ययन किया गया।

A-ब्लड ग्रुप वालों को अधिक सावधानी बरतने की सलाह

चीनी शोधकर्ताओं के मुताबिक, वुहान में भर्ती कोरोना के ऐसे मरीज जिनका ब्लड ग्रुप-A था उनमें संक्रमण के लक्षण अधिक गंभीर थे। वहीं, O-ब्लड ग्रुप वालों में लक्षण काफी माइल्ड थेI वुहान युनिवर्सिटी के शोधकर्ता वैंग शिंघुआन के मुताबिक, ब्लड ग्रुप-A वालों को संक्रमण से बचने के लिए अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।

- ezgif - कोरोना का खतरा किसे ज्यादा ?

O-ब्लड ग्रुप वालों को अधिक निश्चिंत होने की जरूरत नहीं

शोधकर्ताओं के मुताबिक, चीन में कोरोना से मरने वाले 206 मरीजों में से 85 लोगों का ब्लड ग्रुप-A और 52 का ब्लड ग्रुप-O था। शोधकर्ता गाओ यिंगडई कहते हैं, अगर आपका ब्लड ग्रुप-A है तो घबराने की जरूरत नहीं, इसका मतलब ये कतई नहीं है कि 100 प्रतिशत आपको संक्रमण होगा। और न ही O-ब्लड ग्रुप वालों को निश्चिंत होने की जरूरत है। बचाव के लिए बार-बार धोते रहें और जरूरी गाइडलाइन का पालन करें।

वुहान में सबसे ज्यादा O-ब्लड ग्रुप वाले

रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में वुहान में सबसे ज्यादा O-ब्लड ग्रुप वाले लोग हैं। यहां 31 फीसदी लोगों का ब्लड ग्रुप-A, 24 फीसदी का ब्लड ग्रुप-B, 9 फीसदी का ब्लड ग्रुप AB और 34 फीसदी लोगों का ब्लड ग्रुप-O है।

source

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleजानिए कौन सा मास्क वायरस से कितना बचाव करता है
Next articleपानी के साथ आधा चम्मच कलौंजी तेल पीने से जड़ से ख़त्म होंगे 10 रोग | शरीर बनेगा फौलाद

Leave a Reply