chia

चिया बीज (Chia Seeds in Hindi) आजकल काफी प्रचलन में हैं। ये हमारे शरीर एवं स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद है। पर बहुत से ऐसे लोग है जो न चिया सीड्स को जानते है और न ही इसे देखे है और न ही इसके फायदे को जानते है। कई लोग इसे तुलसी बीज कहते है और कई लोग इसे सब्ज़ा भी कहते है पर ये असल में क्या होता है इसकी उलझन सभी के मन में अभी तक है। तो आएए चले जाने चिया सीड होता क्या है और इसके क्या फायदे है।

चिया सीड या चिया बीज मिंट प्रजाति के होते है और आकर मे बहुत छोटे होते है। इसका रंग सफ़ेद, भूरा और काला होता है। ये मेक्सिको में पायी जाने वाली बीज है जो की सैल्वीया हिस्पानिका नाम के पेड़ से उगती है। ये देखने में जितना छोटा है इसके गुण उतने ही बड़े है।

पहले लोग चिया बीज में और तुलसी के बीज (सब्ज़ा) में फर्क नहीं समझते ते। सब्ज़ा बहुत आसानी से हमारे देश में मिल जाती है चिया सीड को बाहर से मंगवाना पड़ता है साथ ही चिया सीड काफी महंगी भी होती है सब्ज़ा के मुक़ाबले। चिया बीज को पानी में भिगोने पे कुछ समय भी लेता है पर सब्ज़ा ज्यादा समय नहीं लेता। इसके कई शारीरिक लाभ भी होते है। चिया सीड्स में प्रोटीन, फ़ाइबर, फ़ेट, ओमेगा ३ जैसे तत्व अच्छी मात्रा में होते है।

चिया बीज का उपयोग कैसे करें

How to use Chia seeds in Hindi

चिया बीजों का उपयोंग विभिन्‍न प्रकार के खाद्य पदार्थो में किया जा सकता है और पसंदीदा खाद्य पदार्थों में मिलाया जा सकता है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप उसका उपयोग किस तरह करना चाहते है, उनके उपयोग के कई तरीके है-

भिगों कर चिया बीज का उपयोग करना –  चिया बीज को उपयोग के लिए भिगों (Soaked) कर उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि ये हाइड्रोफिलिक(Hydrophilic) हें, वे शरीर के पानी को अवशोषित (Absorbed) करने का प्रयास करते है, इसलिए इसके सेवन के बाद कुछ तरल पदार्थ लेने की इच्‍छा होती है।

चिया बीज का उपयोग पाउडर बनाकर –  व्‍यंजनों में उनका इस्‍तेमाल करने का एक और तरीका है कि उन्‍हें ठीक से पाउडर (Powder) बना लेना चाहिए यह उस समय ज्‍यादा लाभ कारी होता है जब आप इसका प्रयोग पाउडर के रूप में करते है। क्योंकि चिया बीज के पाउडर को शरीर द्वारा जल्‍दी अवशोषित (Absorbed) किया जा सकता है।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

प्रति दिन कितना चिया सीड्स खा सकते हैं?

आमतौर पर, आप 20 ग्राम चिया बीज (1 बड़े चम्मच) दिन में दो बार ले सकते हैं। आप अपने भोजन में बीजों को शामिल कर सकते हैं या स्नैक के तौर पर इनका इस्तेमाल कर सकते हैं और आनंद ले सकते हैं – और जब आप ऐसा करेंगे, तो मेरा विश्वास कीजिए, आपको ऊपर बताये गए लाभ जरूर प्राप्त होंगे।

चिया बीज के फायदे

Chia Seeds Benefits In Hindi

त्वचा को बुढ़ापे से बचाने के लिए फायदेमंद है चिया बीज 

मैक्सिको के शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि चिया बीजों की कुल प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट अन्य दूसरे खाद्यों की तुलना में दो गुना अधिक होती है और इसमें उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) हमारे शरीर में हानिकारक विषाणुओं को रोकने में सक्षम होते है। चिया बीज (chia seed) प्रकृति में उपलब्ध सर्वाधिक एंटीऑक्सिडेंट्स वाले खाद्य पदार्थों में सबसे ऊपर है। एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा की मरम्मत प्रणाली को गति देते हैं और आगे के नुकसान को रोकते है। चिया बीज का नियमित सेवन करने से त्वचा की सूजन और असमय आए बुढ़ापे को रोकने में मदद मिलती है।

चिया बीज के फायदे पाचन के लिए

चिया बीजों में फाइबर (fiber)अधिक मात्रा में होता है, जो आपके शरीर की इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने की क्षमता के लिए फाइबर आवश्यक होते है। नेशनल इंस्‍टीटयूट ऑफ हेल्‍थ के अनुसार चिया जैसे बीज उनके उच्च फाइबर सामग्री और स्वस्थ वसा (Fat) के कारण प्राकृतिक रूप से रक्त शर्करा (Blood sugar) को समायोजित या बैलेंसर हो सकते है।

आहार फाइबर अधिक होने के नाते चिया बीज आसानी से पचने वाला खाद्य पदार्थ होता है । चिया बीज में समृद्ध फाइबर सामग्री लोगों को बहुत तीव्रता से भूख को बढ़ाती है। यह फाइबर पाचन तंत्र (Digestive System) में पूर्व-जैविक पदार्थ के रूप में काम करता है, चिया के बीज में घुलनशील फाइबर की सामग्री के ‘’जेल’’ की एक अनूठी क्षमता होती है जो तरल को अवशोषित कर सकता है। यह आहार के रूप में यह बहुत ही हल्का होता जिसे पचाने में आसानी होती है और यह तय मात्रा से अधिक ऊर्जा प्रदान करता है।

प्रोटीन के लिए लाभदायक है चिया बीज 

चिया बीज का पौधा प्रोटीन का बहुत बड़ा स्त्रोत होता है जिसमें 4.7 ग्राम प्रोटीन प्रति औंस होता है। इनमें सभी आठ आवश्‍यक अमीनो एसिड होते हैं, जो अन्‍य खाद्य पदार्थो में नहीं होते, इसमें अन्‍य पौधो की तुलना में प्रोटीन (protein) बहुत अधिक पाया जाता है। जो कि नियमित रूप से लेने पर हमारे शरीर के लिए बहुत लाभ कारी सिद्ध होते है।

चिया बीज के फायदे एंटीऑक्सिडेंट्स से परिपूर्ण 

चिया सीड्स में एंटीऑक्सिडेंट्स (Anti-oxidant) पर्याप्त मात्रा में होता है जो शरीर के हानिकारक तत्वों से लड़ने में मदद करते हैं। आपको उन्हें खाने के लिए पीसने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

हमारे यूट्यूब चैनल को SUBSCRIBE करने के लिए लाल रंग के लिंक पर क्लिक करें –

https://bit.ly/3dIPAju

चिया सीड्स के फायदे भूख को कम करने में 

चिया बीज अक्‍सर उन लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है जो लोगे वजन कम करना चाहते है। पाचन क्षमता को बढ़ाने और धीमा करने में चिया बीज मदद कर सकते है। इसके अतिरिक्त एंटीऑक्सिडेंट (Anti-oxidant) और प्रोटीन (protein) दोनों के अच्छे स्तोत्र के रूप में वे पौष्टिक रूप से शरीर उन कारकों की मदद करते जो वजन घटाने को बढ़ावा देते है। यद्यपि विशेषज्ञों का मानना है कि एक स्वस्थ भोजन के लिए चिया सीड्स सबसे अच्‍छे माने गए है।

चिया बीज के फायदे ऊर्जा बढाने में 

चिया सीड्स ‘’भारतीय रनिंग फूड’’ के रूप में जाने जाते है । जिनसे हमें पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त होती है। यह योद्धाओं और खिलाड़ियों को ऊर्जा और सहनशक्ति बनाए रखने के लिए उनके कार्यो के पूर्व चिया बीज जेल (jell) का सेवन कराया जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि चिया जेल एथलेटिक प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए ऊर्जा पेय (energy drink) के रूप में प्रभावी होता है। यदि आप वास्तव में अपने शरीर की ऊर्जा बनाए रखना चाहते है तो घर में इसका प्राकृतिक पेय बनाकर इसका सेवन करें और साथ में चिया सीड्स को अपने खाद्य पदार्थों (Food items) की सूची में जोड़े, जो आपको लाभ प्रदान करेंगे।

चिया बीज उपयोग में सरल हैं

यह उपयोग करने के लिए बहुमुखी और आसान होता है, चिया बीजों को आसानी से कई खाद्य पदार्थों और पेय में जोड़ा जा सकता है। वे पूर्ण रूप से उपयोग किए जा सकते हैं, व्‍यंजनों में यह अंण्‍डें के विकल्‍प का कार्य करता है। कुछ सुपरफूड, स्‍पाइरिलिन की तरह चिया बीजों के पास कोई गहरा स्‍वाद नहीं है ओर वे आसानी से व्‍यंजनो में उपयोग किए जा सकते है

हृदय रोगों के घरेलू उपचार के लिए चिया सीड्स

यदि आप हृदय (Heart patient) रोगी है तो चिया बीजों का उपयोग आपके लिए लाभ दायक सिद्ध हो सकता है, क्योंकि यह हमारे मोटापे को कम करने में हमारी मदद करता है जो कि हार्ट अटैक जैसी बीमारियों की जड़ होता है।

आइए जानते है कि यह कैसे हृदय रोगी के लाभ कारी है

चिया बीजों में मानव शरीर में जमा अतिक्ति वसा (fat) या सूजन (swelling)को कम करने की क्षमता होती है, यह कोलेस्‍ट्रोल को नियंत्रित करता है जिससे निम्न रक्तचाप या लो ब्लडप्रेशर मरीज को अत्यधिक फायदा होता है। चिया बीजों को नियमित आहार में शामिल किया जाए तो इसमें शामिल तत्‍व ऑक्‍सीडेंटिव (Oxidative) तनाव को कम कर एथीरोस्‍क्‍लेरोसिस (Atherosclerosis) के विकास होने की संभावना को कम करते है ।

अब तक ज्ञात मानव और जानवरों पर हुए अध्‍ययनों (Test) से पता चलता है कि चिया बीजों में एलर्जी (Allergies), एनजाइना(Angina), एथलेटिक प्रदर्शन में कैंसर वृद्धि, कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी), दिल का दौरा, हार्मोनल्‍स विकार, हाइपरलिपिडामिया (Hyperlipidemia), उच्‍च रकतचाप, स्‍ट्रोक, और वैसोडिलेटेशन आदि प्रभावों को कम करने की क्षमता होती है। चिया बीजो में anticoagulant के प्रभावी कारक मौजूद होते है।

चिया बीज के लाभ मधुमेह को नियंत्रित करने में 

आपको शायद यह मालूम ना हो कि चिया बीजो का उपयोग हमारे जीवन को किस तरह बदल सकता है। हम आपको बतातें है कि यह किस तरह से आपकी मदद कर सकता है।

आज के समय में हर व्यक्ति को मधुमेह या जिसे हम शुगर (Sugar) के नाम से जानते है, होने का खतरा बढ़ गया है। चिया बीज का उपयोग उन लोगों के लिए बेहद लाभकारी होता है जो शुगर से पीड़ित है और साथ ही साथ उन लोगो के लिए जिन्‍हें इसकी संभावना होती है।

चूंकि चिया बीज अल्‍फा-लिनोलेनिक एसिड (alpha linolenic acid) और फाइबर से भरपूर होते है। शोधकर्ताओं ने यह माना है कि चिया बीजों में डिस्‍लेपीडिमिया (Dyslipidaemia),(रक्‍त में अत्‍याधिक वसा) और इंसुलिन प्रतिरोध जैसे विकारों को रोकने में मदद करता है जो मधुमेह के विशेष कारक होते है। संक्षेप में कहा जाए तो चिया बीज मधुमेह को रोकने में सक्षम होता है।

चिया बीज के फायदे हड्डियों को मजबूत करने में 

जैसा कि हम जानते है कि चिया सीड्स में कैल्शियम पाया जाता है जो सामान्‍य तौर पर हमारी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है, साथ ही साथ इसमें बोरोन भी शामिल होता है जो हड्डियों के लिए एक आवश्‍यक पोषक तत्‍व है । बोरान हड्डियों (Bones) और मांसपेशियों के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है साथ में चिया सीड्स में मैंगनीज, मैग्‍नीशियम, फास्‍फोरस भी होते है जो हमारे शारीरिक विकास और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होते है

चिया सीड्स के फायदे कैंसर को रोकने में

चिया बीज स्तन और सरवाइकल जैसे कैंसरों की रोक थाम करने में उपयोगी होता है। चिया सीड्स में अल्‍फा लिपोइक एसिड (एएलए) होता है जो एक ओमेगा-३ फैटी एसिड है । 2013 में किए गए एक शोध(Test) से पता चला है कि एएलए (AAL) या अल्‍फा लिपोइक एसिड (Alpha lipoic acid) स्तन और ग्रीवा के कैंसरो में कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में सफल रहा है। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि यह स्‍वस्‍थ्‍य कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर के कीटाणूओं की मृत्‍यू का कारण बना। जो कि सामान्‍य रूप से उन महिलाओं के लिए उपयोगी होता है जो इस तरह के कैंसर सामना कर रही हैं। अत: इन शोधाो और जानकारीयों से यह बात सामने आती है कि चिया बीजों में कुछ कैंसरों को रोकने की क्षमता होती है।

चिया बीजों के लाभ दांतों के लिए 

चिया सीड्स बहुत सारे पोषक तत्‍वों का खजाना है, इसमें कैलिश्‍यम (calcium), फास्‍फोरस (phosphorus), विटामिन ए (Vitamin A) और जिंक पाए जाते है। यह बिल्कुल सही है कि चिया बीज हमारे लिए एक अच्‍छा आहार है साथ ही साथ यह हमारे दांतों के लिए भी लाभकारी होता है। कैल्शियम आपके दांतों के निर्माण का प्रमुख घटक होता है और स्‍वस्‍थ्‍य दॉंतों के लिए आवश्यक होता है।

जस्‍ता आपके दांतों के ऊपर एक सुरक्षा आवरण का निर्माण करता है जो कि जीवाणूरोधी (Antiviral) होती है। यह सुरक्षा कवच कीटाणूओं से आपके दांतों की रक्षा करता है। विटामिन ए और फास्‍फोरस भी आपके दांतों को मजबूत स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है।

चिया बीज के फायदे गर्भावस्था में 

दिखने में छोटे लगने वाले चिया सीड्स में पोषक तत्‍व (nutrients) भरपूर मात्रा में होते है, गर्भवती महिलाओं को अपने भोजन में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। गर्भावस्‍था (Pregnancy) के समय महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों (nutrients) की कमी हो सकती है। उन पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए चिया बीजों का सेवन करना ज्यादा लाभदायक होता है। चिया बीज का उपयोग करने से आपको जरूरी पोषक तत्व और जरूरी ऊर्जा मिल सकती है। चिया बीजों (Chia seeds) का सेवन बच्चे को जन्म देने वाली मां के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ बच्चे (नवजात शिशु) के विकास में अहम भूमिका अदा करता है।

चिया बीज के नुकसान

Chia Seeds Side Effects in Hindi

जैसा कि हम जानते है सभी चीजों के दोनों ही अच्‍छे व बुरे प्रभाव होते है। आइए जानते है कि चिया बीजों का उपयोग करने से हमें किस प्रकार के नुकसान हो सकते है जिनसे हमें बचना चाहिए। वैसे तो चिया बीजों से होने बाले नुकसान बहुत कम है पर फिर भी इन्‍हें जानना जरूरी है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं : ये चिया बीज के सबसे आम दुष्प्रभाव हैं। इनमें कब्ज, कठोर मल और सूजन शामिल हो सकते हैं । इन्हें बहुत कम राशि (1 चम्मच प्रति सेवारत) के साथ शुरू करके और धीरे-धीरे वांछित राशि तक बढ़ाकर आसानी से इन साइड इफेक्ट्स से बचा जा सकता है। यह आंत के बैक्टीरिया को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं।

प्रोस्‍टेट कैंसर पर चिया बीज के प्रभाव के बारे में कुछ विवादित तथ्‍य सामने आते है जो कि यह बताते है कि चिया बीज एएलए और प्रोस्‍टेट कैंसर के साथ किए गए अध्‍ययन (Test) से पता चला है कि यह फैटी एसिड (Fatty acid) प्रोस्‍टेट कैंसर (Prostate Cancer) के खतरे को बढ़ा सकता है।

चिया बीज के उपयोग से कभी-कभी अधिक फाइबर सामग्री (Fiber) होने के कारण लोगों को पेट की परेशानी का अनुभव हो सकता है। इसलिए इसका सेवन अत्यधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

चिया बीज वास्तव में एक सुपरफूड है, है ना? चिया बीज के पोषण मूल्य में उच्च होने और खाने में आसन होने के साथ, वे आपको कई तरीकों से फायदे दे सकते हैं। आज ही चिया के बीज का एक पैकेट खरीदें और इनका इस्तेमाल करना शुरू करें।

Leave a Reply