हम अपने चेहरे को गोरा करने के लिए ना जाने कितने उपाय करते रहते है और कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट को अपने चेहरे पर लगाते रहते है,लेकिन इस से कुछ फायदा नहीं होता और हमारे त्वचा को नुकसान जरूर होता है और यदि हम सभी तरह के केमिकल वाले प्रोडक्ट को अपने नाजुक से चेहरे पर लंबे समय तक लगाते है तो ज्यादा तर इसके साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है। यह प्राचीन काल से उपयोग मे ली जाने सबसे कारगर और प्राकृतिक उपाय है।
आज हम आपके लिए एक ऐसा नुस्खा लेकर आये है जिसके इस्तेमाल से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा और चेहरा दूध कि तरह निखर जायेगा।

आवश्यक सामग्री :

चंदन का पाउडर
दूध
शहद

बनाने की विधि :

सबसे पहले तो दो चम्मच चंदन के पाउडर को एक चम्मच दूध में मिलाकर अच्छा सा पेस्ट बना ले यदि और गाढ़ा बनाना है तो पेस्ट में थोड़ा बेसन का प्रयोग कर लें।

उसके बाद जब मिश्रण गाढ़ा बने और अच्छे से मिल कर पेस्ट तैयार हो जाए तब उसमें एक चम्मच साफ और शुद्ध शहद डाले और फिर मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें।

मिश्रण को तुरंत चेहरे पर ना लगाए इसे पहले थोड़ा समय के लिए किसी ठंडे जगह पर रख दे या फिर फ्रिज में भी रख सकते है और फिर 10 मिनट के बाद अपने चेहरे पर अच्छे से लेप को लगा ले तथा पूरी तरह से चेहरे को ढक कर सुख जाने दे।

जब लेप चेहरे पर सुख जाए तब उसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो ले और किसी खुदरा तौलिए से रगड़ कर पोंछ लें जब तक आप इस नुस्खा को करते है तब तक चेहरे पर किसी भी प्रकार कि क्रीम या तेल का प्रयोग ना करे वरना उसका प्रभाव नहीं दिखेगा।

यदि यह पोस्ट अच्छा लगे तो हमें फॉलो जरूर करे और कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखे।

Loading...

Leave a Reply