अगर आपको गोरा दिखना है तो जरूरी नही की आप महँगी महँगी फेस क्रीम और अन्य चीजों का इस्तेमाल करें। हमारे घर मे ऐसी कई सामग्री होती है जिसका उपयोग करना हम नही जानते आज आपको ऐसी ही कुछ जानकारी हम देते हैं। गोरा दिखने के लिए घर मे मौजूद चीजों का इस्तेमाल ही काफी होगा, आज हम आपको जो उपाय बता रहे है वो गोरा होने के साथ-साथ लटकती, झुर्रिदार, ढीली त्वचा को कसने में ही कारगर है।

ये दुनियां का कड़वा सच हैं कि इंसान जैसे जैसे बड़ा होता जाता हैं उसके चेहरे पर बुढ़ापा झलकने लगता हैं. इस बुढ़ापे को उजागर करने में आपके चेहरे की झुर्रियां सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. आमतौर पर ये झुर्रियां बुढ़ापे में नजर आती है, लेकिन आजकल गलत खान पान और मिलावटी खाद्य पदार्थो के सेवन के चलते ये झुर्रियां बुढापे के पहले ही पनपने लगती हैं.यदि आपके चेहरे पर एक बार झुर्रियां आ गई तो फिर ये बड़ी तेज़ी से बढ़ती चली जाती हैं और आप वक़्त से पहले ही अधिक बूढ़े दिखने लगते हो। कई बार धुप के ज्यादा संपर्क में आने से भी झुर्रियां होने लगती हैं।

कुछ लोगो की त्वचा काफी ढीली होती हैं जिस से झुर्रियों को पनपने में और फैलने में आसानी होती हैं. ऐसे में आपकी त्वचा जितनी टाईट यानी कसी हुई होगी झुर्रियों का आपके चेहरे पर आना भी उतना ही मुश्किल होगा। सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि आपके हाथ, गले के आस पास और पीठ की त्वचा पर भी झुर्रियां अपना घर बना लेती हैं।

ऐसे में यदि आप इस समस्यां से छुटकारा पाना चाहते हैं या इसे अपनी त्वचा पर आने से रोकना चाहते हैं तो आज आपका अच्छा दिन हैं. आज हम आपको इन झुर्रियों की समस्यां से निपटने का एक ऐसा रामबाण इलाज बताएँगे जिसका फायदा देख आपको अपनी आँखों पर यकीन नहीं होगा। तो आइए जानते हैं इस उपाय के बारे में…

देखा जाए तो दुनिया का हर एक इंसान गोरा और सुंदर बनना चाहता है, इस कारण कई लोग बाजारी प्रोडक्ट का इस्तमाल करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट का फायदा होने से पहले ही इसके नुकसान झेलने पड़ते हैं। दोस्तों यदि आपको अपना चेहरा सुंदर एवं गौरव बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने दिनचर्या में थोड़ा बदल करना पड़ेगा। क्योंकि देखा गया है कि यदि आपका शरीर स्वस्थ रहेगा तो आपका चेहरा स्वस्थ रहेगा। उसके साथ ही आज के इस पोस्ट मैं हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताने वाले हैं, जिसके जरिए आपका चेहरा गोरा तो बन ही जाएगा। तो आइए जानते हैं इस नुस्खे के बारे में

गोरा होने के साथ-साथ लटकती, झुर्रिदार, ढीली त्वचा को कसने में ही कारगर उपाय : तीन अलग-अलग प्रयोग

आवश्यक सामग्री : प्रयोग-1

थोड़ा सा कोलगेट
थोड़ा सा एलोवेरा
थोड़ा सा ग्रीसलीन

कोलगेट से चेहरे को चांद सा गोरा और सुंदर बनाने की विधि

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा कोलगेट लेना है, फिर उसमें 2 बूंद एलोवेरा की और 2 बूंद ग्रीसलीन की डालकर इसका अच्छी तरह पेस्ट बनाना है। उसके बाद आपको इस पपेस्ट को आपने चेहरे पर four से 5 मिनट तक लगाकर सुखाना है। उसके बाद आपको अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लेना है। दोस्तों आपको पहले ही दिन इसका रिजल्ट मालूम हो जाएगा, यदि आप इस नुस्खे को लगभग 5 से 7 दिन तक इस्तमाल करते हो। तो आपका चेहरा बहुत गोरा बन जाएगा।

आवश्यक सामग्री : प्रयोग-2

आधा चम्मच शहद
एक चम्मच ग्लिसरीन
एक चम्मच बादाम का तेल
एक चम्मच अंडे का सफ़ेद भाग

तैयार करने की विधि और उपयोग का तरिका :

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में आधा चम्मच शहद डाले। शहद हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता हैं. ये हमारे चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया को ख़त्म कर देता हैं और साथ ही हमारी त्वचा को मोस्चराइज भी करता हैं। शहद के बाद आप कटोरी में एक चम्मच ग्लिसरीन की मिला दे। इसके बाद एक चम्मच अंडे का सफ़ेद भाग और एक चम्मच बादाम का तेल भी इसमें मिला दे। इन सभी चीजों को चम्मच की सहायता से अच्छे से मिक्स कर ले।
चलिए अब हम आपको बताते हैं कि इस नुस्खे का प्रयोग किस प्रकार करना है. सबसे पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले। ऐसा करने से आपकी त्वचा के रोम छिद्र अच्छे से खुल जाएंगे और ये नुस्खा ठीक तरीके से काम करेगा. अब अपने चेहरे को साफ़ टॉवल से सुखा ले। इसके बाद इस नुस्खे को अपनी उँगलियों से चेहरे पर लगाए। आपको इस नुस्खे को लगाते हुए अपने चेहरे की करीब 15 से 20 मिनट तक मालिश करनी हैं।

इसके बाद इसे 15 मिनट और चेहरे पर लगा रहने दे और अंत में ठन्डे पानी से चेहरा धो ले। ऐसा कुछ हफ़्तों तक लगातार करते रहने से आपके चेहरे की झुर्रियां कम होने लगेगी और स्किन भी टाईट हो जाएगी। यह आप रात को सोते वक़्त भी कर सकते है और दिन में ही कर सकते है।

आवश्यक सामग्री : प्रयोग-3

1 चम्मच मैदा पाउडर
1 चम्मच शहद
2 चम्मच दूध

तैयार करने की विधि और उपयोग का तरिका :

इसके लिए आपको Three चीजों की जरूरत होगी, सबसे पहले आप एक कटोरे में 1 चम्मच मैदा पाउडर ले लें इसमें आपको 1 चम्मच शहद मिलाना है शहद एक एंटीबैक्टीरियल का काम करता है और आपकी त्वचा को नरम बनाता है। अब आखिरी और सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है दूध जो 2 चम्मच मिलना है, दूध हमेशा से चेहरे का रंग निखारने में सफल रहा है। इसीलिए हम इसका उपयोग करेंगे। परिमाण के हिसाब से दूध मिलाने के बाद इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें।
जब मिलाना हो जाए तो इसे अपने पूरे चेहरे पर समान रूप से लगाए। इसे ऐसे ही 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें। जब ये अच्छी तरह से सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से आपको गोरी त्वचा प्राप्त हो जाएगी और आप गोरे दिखने लगोगे। यह आप रात को सोते वक़्त भी कर सकते है और दिन में ही कर सकते है।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleपथरी को तुरंत गला कर बाहर निकालने के लिए खाए यह चीज
Next articleसिर्फ 10 दिनों तक रात को 1 चम्मच लेने से पेट की चर्बी गलने लगेगी, ये चूर्ण इन 3 प्राकृतिक औषधियों का मिश्रण है
Loading...

Leave a Reply