त्वचा की खूबसूरती और रंगत को वापस पाने के लिए आप घर में मौजूद सामानो का प्रयोग करें।

1. नीबू के रस और शहद की 1 चम्मच मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। फिर दस मिनिट तक सूखने दें और ठंडे पानी से धो डालें। यह फेस पैक चेहरे की झुलसन व मुंहासों को दूर करता है

2. गुलाब जल, ग्लीसरीन, नीबू, टमाटर, समान मात्रा में मिलाकर रात में साते समय इसका इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह धो लें। सुबह कुछ समय दोबारा से इसी क्रिया को कर सकते हैं। इससे चेहरा नरम हो जाएगा।

3. कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर लगानी चाहिए। इसके अलावा चने की दाल को पीसकर उसमें गुलाब जल मिलाकर लगाने से त्वचा में गजब का निखार आ जाता है। इससे चेहरे के रोएँ भी धीरे-धीरे हल्के होते हैं और दाग-धब्बे भी मिटते हैं।

4. नहाने के पानी में नींबू का रस मिलाकर नहाने से ताजगी मिलती है।

5. नींबू के रस में शहद मिलाकर बालों में लगाने से उसका रूखापन दूर होता है।

6. 10 दिन के अंतराल में नींबू मिले गर्म पानी में पुदीना और तुलसी मिलाकर भाप लेने से निखार आता है।

7. टमाटर का टुकड़ा लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी। त्वचा को निखारने के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं, धूल इत्यादि को हटाकर रोमछिद्रों को बंद होने से रोकता है।

8. चेहरे व गर्दन पर शहद लगाएं थोड़ा सा सूखने के बाद अंगुलियों से चेहरे पर मसाज करें। शहद के सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें। इससे त्वचा में कसाव आएगा।

9. उबटन बनाने के लिए आपको दही, क्रीम, शहद, और हल्दी में थोड़ा सा अखरोट का पाउडर मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें।

10. अखरोट के साथ मिलाए गई चीजों से आपकी त्वचा कुछ ही दिनों में गोरी होने लगेगी।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
SHARE
Previous articleशरीर का हर दर्द हो जायेगा गायब इस पेस्ट के प्रयोग से
Next articleडॉक्टर भी मान गए इस उपाय के जादू को, सफ़ेद और झड़ते बालो के लिए रामबाण
Loading...

Leave a Reply