चाय के नुकसान इन हिंदी | चाय के साइड इफेक्ट्स इन हिंदी

दोस्तों बेशक आपकी सुबह गरमा गरम चाय के कप के साथ होती है और इसके अलावा भी आप चाय पीना पसंद करते हैं। चाय का शौक़ीन होना ठीक है लेकिन क्या आप जानते हैं चाय पीने का सही तरीका क्या है ? अगर बात करें चाय की तो यह हर एक घर में बनती है। भारत में ही लगभग सभी लोगों के दिन की शुरुवात चाय की चुस्की के साथ होती है। प्रतिदिन 3 से 4 बार की चाय तो मॉमूली सी बात बन चुकी है। लेकिन आपको इस तरह और ध्यान रखने की जरूरत है कही यह दिन में 2 से 3 कप चाय आपकी जान के लिए खतरा तो नहीं बन रही।

आइये जानें kali chai ke nuksan, tea ke nuksan hindi me, black tea ke nuksan in hindi, kali chai peene ke fayde, side effect of tea in hindi, black tea ke fayde in hindi, pudine ki chai ke nuksan, lemon tea ke nuksan in hindi।
■  शरीर में गाँठ किसी भी तरह की हो या फोड़े-फुंसी हो, इन सब के रामबाण घरेलु उपाय!!!

चाय पीकर लोग अक्सर थकान मिटाते हैं या फिर ताजगी लेने के लिए। मगर चाय का अधिक सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है खासकर तब जब आप बाहर चाय पीते हैं या रेल गाडी में सफर के दौरान जब हम प्लास्टिक के कप में चाय पीते हैं। अपने शायद ही कभी सोचा होगा की प्लास्टिक कप आपकी सेहत के लिए कितने खतरनाक हैं।

तो आपको बता दें प्लास्टिक कप में चाय पीने से कई तरह की बीमारियां होती हैं ऐसा एम्स के डॉक्टरों द्वारा भी बताया गया है। आपको बता दें की प्लास्टिक कभी ख़तम न होने वाला पदार्थ है जिसे बार बार रीसायकल करके दोबारा एक नया रूप दे दिया जाता है। प्लास्टिक की ख़राब गुणवत्ता के कारण कई सारी बीमारियां होती हैं।

# जब भी कोई गरम चीज़ प्लास्टिक के गिलास यानी की डिस्पोजल में डाली जाती है तो वह एक ख़ास तरह का रसायन चाय में छोड़ देती है और यह रसायन हमारे शरीर के लिए इतना ज्यादा हानिकारक है की यह कैंसर तक का रूप ले सकता है।

# चाय में कुछ औषधि यानि की तुलसी आदि का उपयोग करना भी एक गलती हो सकती है क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन इन औषधियों के गुणों को अवशोषित नहीं कर पाता।

■  7 दिन में करें दाढ़ी और मूछों के सफ़ेद बालों को काला, करें ये रामबाण प्रयोग

# अक्सर देखा जाता है की कुछ लोगों की आदत होती है खाना खाने के ठीक बाद चाय पीने की लेकिन आपको बता दें की यह तरीका तो और भी गलत है। ऐसा करने से खाना खाने पर आपके शरीर को मिले पोषक तत्त्व अवशोषित नहीं हो पाते।

प्लास्टिक के कप का इस्तेमाल जितना संभव हो उतना ही आप कम करें। आज कल बाजारों में पेपर कप आते हैं जो काफी सुरक्षित हैं और उसका उपयोग करें। प्लास्टिक कपों का इस्तेमाल आज से ही बंद कर दें, उनमे चाय जैसी गरम चीज पीने की गलती भूल से भी न करें।

तो दोस्तों अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, सभी प्रकार की बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो तो इन सुझावों पर ध्यान जरूर दें।

■  7 दिन में उतारें आँखों का चश्मा, आँखों से जुड़े सभी रोगों में रामबाण है ये सरल अचूक नुस्खा

दोस्तों चाय पीने से सेहत को नुकसान, चाय पीने के फायदे तथा नुकसान ,Tea Benefits and Harms in Hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास खाली पेट कभी नहीं पीये चाय ये हो सकते है नुकसान, दुष्परिणाम बिना खाना खाये नहीं पीये चाय, Side effect to drinking tea without eating food, khali pet chai ke nuksan के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply