कई बार पुरुष सेक्स के दौरान ठीक से इरेक्शन न हो पाने को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं। अधिकतर पुरुष या तो शीघ्रपतन के शिकार होते हैं या इरेक्शन से जुड़ी किसी और समस्या से। इसलिए बेहतर है कि अगर आप ऐसी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो शरमायें नहीं बल्कि डॉक्टर के पास जाकर इसका इलाज कराएं। हम यहाँ आपको ठीक से इरेक्शन न होने के कुछ मुख्य कारणों के बारे में बता रहे हैं।

हाइपरथायराइडिज्म

थाइरॉयड के बढ़ जाने के कारण शरीर का ब्लड फ्लो और तापमान दोनों ही बदलने लगता है और इस हार्मोन के ज्यादा बढ़ जाने के कारण सेक्स की इच्छा में भी कमी आने लगती है। कई मामलों में इसकी वजह से ही पुरुष इरेक्टाइल डिसफंक्शन के शिकार हो जाते हैं।

स्ट्रेस

दिन भर ऑफिस के कामों का तनाव और थकान के कारण शरीर में स्ट्रेस बढाने वाले हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है। इन हार्मोन के कारण हार्ट रेट बढ़ जाता है जिससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ने लगता है और इन्ही कारणों की वजह से मरीज इरेक्टाइल डिसफंक्शन का शिकार हो जाता है।

tension-headache-man

एंटी-डिप्रेसेंट

डिप्रेशन और एंग्जायटी के मरीजों के इलाज में जो एंटी- डिप्रेसेंट दवाइयों का इस्तेमाल किया जाता है उनके सेवन से भी कई बार इरेक्शन की क्षमता प्रभावित होने लगती है। इसलिए अगर आप डिप्रेशन की दवाइयां खा रहे हैं और आपको सेक्स के दौरान इरेक्शन में परेशानी हो रही है तो अपनी जांच जल्दी ही करवाएं।

ब्लड प्रेशर की दवाइयां

डाइयुरेटिक, बीटा ब्लॉकर और अल्फा ब्लॉकर दवाइयां जो लो ब्लड प्रेशर के लिए इस्तेमाल की जाती हैं इनके सेवन से भी कई पुरुषों को इरेक्शन से सम्बंधित समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में आप अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें।

मेटाबोलिक सिंड्रोम

इस अवस्था में शरीर का मेटाबोलिज्म रेट बिलकुल भी नियंत्रण में नहीं रहता है जिसके कारण मरीज का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। फिर मोटापे की वजह से वह इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी समस्याओं का शिकार हो जाता है।

मोटापा

अधिक मोटापे के कारण शरीर के कई हार्मोन पर बुरा असर पड़ता है। खासतौर पर मोटापे के कारण टेस्टोस्टेरोन की मात्रा कम हो जाती है जिससे आप बहुत जल्दी थकने लगते हैं। और लम्बे समय तक ऐसा रहने से आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन के शिकार हो जाते हैं।

WEIGHT-GAIN

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने की वजह से हार्ट पर प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, जिसके फलस्वरूप ब्लड फ्लो में हुए बदलाव के कारण सेक्स के दौरान इरेक्शन ठीक से नहीं हो पाता है। इसलिए बेहतर है आप पहले अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच करवाएं।

किडनी की समस्या

किडनी में हुई इस समस्या के कारण शरीर की नसों और ब्लड हार्मोन लेवल पर बुरा असर पड़ता है जिसके कारण सेक्स के दौरान इरेक्शन में समस्याएं आने लगती है।

 
Loading...

NO COMMENTS

Leave a Reply