आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो कि बीमारियों से पूरी तरह मुक्त होगा, वरना आज हर कोई शरीर से जुड़ी किसी न किसी समस्या से जूझ रहा है। लेकिन सबसे बड़ी मुसीबत तो तब हो जाती है जब हम आए दिन नज़र आती परेशानियों को नज़रअंदाज़ करते जाते हैं और एक दिन वो एक घातक बीमारी का रुप ले लेता है। वक्त ना होने के कारण हम बहुत सी ऐसी समस्याओं को आम समस्या समझकर उससे नज़र फेर लेते हैं लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि समस्याएं हमें अंदर ही अंदर खोखला करती जाती है और एक बड़ी बीमारी को जन्म दे देती है। जो कि कई बार इंसान के मौत का कारण भी बन जाती है। इन्ही गंभीर बीमारियों में से एक है- कैंसर

■  भूख बढ़ाने के 5 रामबाण घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक दवा

अक्सर लोगों को इस बात का अंदाज़ा नहीं हो पाता कि वे किसी खतरनाक बीमारी से जुझ रहें हैं। और वे आए दिन नज़र आने वाले चेतावनियों को जैसे कि – वायरल बुखार , सर्दी- ज़ुकाम, बदन दर्द आदी परेशानियों को सामान्य मानकर सहन करते जाते हैं और चिकित्सक को दिखाना ज़रुरी नहीं समझते। लेकिन हम आपको बता दें कि ये यहीं परेशानियां कुछ ही दिनों में कैंसर बन जाती है। तो आइए आज हम जानेंगे कि कैंसर से पहले शरीर हमें किस- किस तरह की चेतावनियां देती है –

खांसते वक्त या फिर पेशाब में खून का आना

यदि, आपको खांसते वक्त या फिर पेशाब के वक्त खून आता है तो समझ लिजिए कि ये कोई गंभीर मामला है। वैसे यूरीन में ब्लड आना 2 बीमारियों की तरफ इशारा करता है, या तो आपको बवासिर है या फिर आपको कैंसर भी हो सकता है।

■  हाथों और पैरों में दर्द सूजन जलन का इलाज के 5 घरेलू उपाय

अचानक वज़न घटना

यदि, बिना किसी कोशिश या फिर डाइटिंग के आपका वज़न अचानक घटने लगता है तो ये आपके लिए अच्छी बात नहीं है। क्योंकि ऐसा तभी होता है जब आपको किसी गंभीर बीमारी के होने की संभावना होती है।

पेट में जलन व अपच

कई बार पाचन– तंत्र ठीक से काम नहीं करता जिसके कई कारण हो सकते हैं। लेकिन अगर आपको लम्बे समय से अपच या फिर पेट में जलन जैस समस्या का सामना करना पड़ता है तो आपको तुरंत किसी अच्छे चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए।

बदन दर्द व अकड़न

अगर आपको शरीर में अक्सर दर्द और अकड़न महसूस होती है तो समझ जाएं कि ये आपको किसी आने परेशानी की ओर संकेत कर रहा है। और अगर आपका दर्द 4 सप्ताह तक बरकरार है तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

■  मुंह की बदबू दूर करने का इलाज 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

वायरल बुखार

अगर आपको लम्बे समय से बुखार है और उतरने का नाम नहीं ले रहा तो यह आपके लिए चिंता की बात है। ऐसे में किसी अच्छे चिकित्सक से सलाह ले और इलाज करवाएं। हमेशा ये ध्यान रहे कि ज़्यादा समय तक बुखार रहना रक्त कैंसर की ओर भी इशारा करता है।

चर्म रोग

हार्मोन्स के बदलने से होने वाले बदलाव अधिकांश तौर पर व्यक्ति के चेहरे पर नज़र आ जाते हैं लेकिन शरीर के किसी और अंग पर लाल रंग के चख्ते किसी अन्य बीमारी की ओर संकेत हैं। त्वचा पर लाल रंग के चख्ते व बालों का ना बढ़ना स्किन कैंसर, फेफड़े व गुर्दे का कैंसर भी हो सकता है।

थकान

दिनभर या ज़्यादा काम करने से थकान हो आम बात है लेकिन बिना किसी काम को किए अगर आप थकान महसूस करते हैं तो ये आपके लिए एक चिंता की वजह है। बेहतर होगा कि आप वक्त रहते इस कमज़ोरी व थकान का कारण पता कर इलाज करवा लें।

*नोट : ऊपर दिए गए लक्षण सामान्य बीमारी के भी हो सकते हैं इसलिए घबराएं नहीं, धैर्य से काम लें और अपने नजदीकी चिकित्सक से अवश्य परामर्श कर लें।

■  हर तरह के घाव जल्दी भरने के 5 आसान उपाय और देसी नुस्खे

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प डाउनलोड करें और अपडेट करें अपना हेल्थ – आयुर्वेद जीवन

Loading...