आप में से कितने लोग खाना खाने से पहले हाथ धोते हैं? हो सकता है आप कहेंगे, लगभग सारे लोग। हालांकि, अक्सर लोग अपने पालतू जानवरों को छूने, शॉपिंग के बाद, बगीचों में काम करने के बाद या वॉशरूम से आने के बाद हाथ धोना भूल जाते हैं। हाइजिन और सैनिटेशन के तरीके अपनाना सेहत के लिहाज से अच्छा ही है। जिनकी अनदेखी करने पर हममे से अधिकांश लोग बीमार पड़ जाते हैं और इनमें ऐसे लोग भी शामिल हैं जो पौष्टिक भोजन खाते हैं और महंगी चीजों का इस्तेमाल करते हैं।

■  घुटनो का दर्द कैसा भी हो इसे दूर करे केवल सात दिनों में …

सांस की बीमारियां

सर्दियों का मौसम आने के साथ ही, लोगों को कई प्रकार की सांस संबंधी बीमारियों का खतरा उत्पन्न होने लगता है। हालांकि गले में दर्द, खांसी और सर्दी जैसी विभिन्न संक्रामक बीमारियों से संक्रमण का खतरा इस समय काफी बढ़ जाता है। इसलिए कीटाणुओं को फैलने से रोकने और बीमार होने से बचने के लिए आप हर बार खाना खाने से पहले अपने हाथ ज़रूर धोएं।

गले का इंफेक्शन

जब आप हाथ धोए बिना कुछ खाते हैं, तो उन चीजों और आपके हाथ पर मौजूद बैक्टेरिया आपके शरीर में प्रवेश करता है। यह भोजन श्वासनलिकाओं में जैसे-जैसे पहुंचता है वैसे- वैसे बैक्टेरिया का प्रसार होने लगता है। यह बैक्टेरिया जब बलगम के संपर्क में आता है तो थ्रोट इंफेक्शन (गले का इंफेक्शन) पैदा करता है।

■  इसे पीते ही बवासीर (piles) जड़ से ख़त्म हो जाएगी..!!

अमीबारुग्णता(Amoebiasis)

यह आंव का एक प्रकार है जो एक सूक्ष्मजीव एंटअमीबा हिस्टोलिटिका (entamoeba histolytica) के कारण होता है। कुछ सुरक्षात्मक कदम और एहतियात बरतने से इससे बचा जा सकता है जैसे, खाना खाने से पहले हाथ धोना। ऐसा न करने से हाथों और भोजन के ज़रिए विषाणु हमारे पेट तक पहुंच कर हमें बीमार कर सकते हैं।

डायरिया

डायरिया का एक मुख्य कारण पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं हैं, जो इलाज न किए जाने पर कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का कारण बनती हैं। वायरल इंफेक्शन की वजह से होनेवाली यह समस्या, रोगाणुओं से भरे भोजन को खाने के बाद पेट को भोजन पचाने में तकलीफ हो सकती है। इसलिए डायरिया से बचने के लिए खाना खाने से पहले या भीड़ भरे इलाकों और वाशरूम से आने के बाद हाथ जरुर धोएं।

■  जानिए रात को इलाइची खाकर गर्म पानी पीने से शरीर में क्या होता है

शिगेल्लोसिस (Shigellosis)

बैक्टेरिया की वजह से होनेवाली यह समस्या वयस्कों में होनेवाली पेट संबंधी सबसे आम बीमारी है। इंफेक्शन की मुख्य वजह साफ-सफाई का अभाव और दूषित भोजन है। इसीलिए, सलाह दी जाती है कि आप इस इंफेक्शन से बचने के लिए हाथ धोते रहें।

हेपेटाइटिस बी

हेपेटइटिस बी या जॉन्डिस (पीलिया) जैसी बीमारियों से बचने का एक अच्छा तरीका है साफ-सफाई का ध्यान रखना। खाना खाने से पहले साबुन से हाथ ज़रुर धोएं। साबुन और पानी से हाथ धोने से आप जहां वायरल को और फैलने से बचा जा सकता है। साथ ही यह आपके हाथ में बैक्टेरिया पनपने से भी रोकता है।

■  हारसिंगार को छूने मात्र से मिट जाते है अनेक रोग

बोटुलिज़्म(Botulism)

यह एक गंभीर बीमारी है जिससे बचने के लिए आपको केवल खाना खाने से पहले हाथ धोना होगा। हालांकि यह समस्या बैक्टेरिया वाले भोजन से होती है लेकिन हाथ न धोने से यह समस्या गंभीर रूप ले लेती है।

भोजनजन्य इंफेक्शन

अक्सर घंटों तक कम्प्यूटर पर काम करने के बाद, आप लंच खाने से पहले हाथ धोना भूल जाते हैं। यह एक आम समस्या है जो भोजनजन्य बीमारियों का कारण बनती है।

■  नहाने के पानी में ये मिलाओ पूरा शरीर इतना गोरा हो जायेगा देखकर हैरान रह जाओगे
Loading...

Leave a Reply