वैसे आपको मुस्कुराने के लिए किसी वजह की ज़रूरत नहीं होती। जब आपको पता चलेगा कि मुस्कुराने के कितने फायदे होते हैं तो आप कभी भी मुस्कुराने में कंजूसी नहीं करेंगे। तो चलिए बता देते हैं कि आखिर क्यों बत्तीसी दिखाकर हंसना आपकी सेहत के लिहाज से फायदेमंद है।

■   खाली पेट गलती से भी न खाएं ये चीजें, हो सकता है सेहत को गंभीर नुकसान 

रोगप्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है

विभिन्न स्टडीज की तरह 2011 में एक स्टडी आयोजित की गयी जिसके अनुसार मुस्कुराने से प्रतिरक्षाविज्ञानी परिवर्तन होते हैं। जो घाव जल्दी ठीक करने में मदद करता है।

जवां दिखाता है

फेसलिफ्ट और एंटी-एजिंग क्रीम को छोड़िए,जवां दिखना चाहते हैं तो रोज़ मुस्कुराना सीख लीजिए। जी हां, जर्मन रिसर्चस् द्वारा आयोजित एक स्टडी में पाया गया कि मुस्कुराने से आपके चेहरे के मसल्स मज़बूत और अच्छे बन जाते हैं जो आपकी उम्र का पता ही नहीं चलने देता है।

   दिमाग तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के 7 उपाय और आयुर्वेदिक दवा

दिमाग अच्छे से काम करता है

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया द्वारा की गई एक रिसर्च के अनुसार डोपामाइन नामक हार्मोन्स रिलीज़ करता है जो दिमाग से जुड़े होते हैं। चूंकि मुस्कुराने से हैप्पी हार्मोन्स उत्पन्न होते हैं तो यह आपके दिमाग को अच्छी तरह कार्य करने में मदद करते हैं और आपकी निर्णय शक्ति, सीखने और प्रसंस्करण की प्रक्रिया बेहतर होती है।

तनाव दूर होता है

जब तनाव या बेचैन हों तो मुस्कुराने की कोशिश करें। इस तरह आपके शरीर में एंडोर्फिन नाम के हार्मोन्स बनते हैं जो हमे खुश रखने का काम करते हैं। तनाव दूर करते हैं और चिंता कम करते हैं । तो अब समझ गए ना कि अगली बार तनाव होने पर क्या करना है?

याद्दाश्त बेहतर होती है

क्या आप जानते हैं कि तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन्स कॉर्टिसॉल की वजह से दिमाग को हुए नुकसान की भरपाई केवल मुस्कुरा कर की जा सकती है। लॉमा लिंडा यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए रिसर्च के अनुसार मुस्कुराने से न केवल तनाव का असर कम होता है बल्कि यह याद्दाश्त तेज़ करता है और पढ़ने-लिखने में सक्षम बनाता है।

■   तनाव दूर करने के 10 आसान तरीके – Best Tips for Tension Free Life in Hindi
Loading...

Leave a Reply