वैसे आपको मुस्कुराने के लिए किसी वजह की ज़रूरत नहीं होती। जब आपको पता चलेगा कि मुस्कुराने के कितने फायदे होते हैं तो आप कभी भी मुस्कुराने में कंजूसी नहीं करेंगे। तो चलिए बता देते हैं कि आखिर क्यों बत्तीसी दिखाकर हंसना आपकी सेहत के लिहाज से फायदेमंद है।

रोगप्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है

विभिन्न स्टडीज की तरह 2011 में एक स्टडी आयोजित की गयी जिसके अनुसार मुस्कुराने से प्रतिरक्षाविज्ञानी परिवर्तन होते हैं। जो घाव जल्दी ठीक करने में मदद करता है।

जवां दिखाता है

फेसलिफ्ट और एंटी-एजिंग क्रीम को छोड़िए,जवां दिखना चाहते हैं तो रोज़ मुस्कुराना सीख लीजिए। जी हां, जर्मन रिसर्चस् द्वारा आयोजित एक स्टडी में पाया गया कि मुस्कुराने से आपके चेहरे के मसल्स मज़बूत और अच्छे बन जाते हैं जो आपकी उम्र का पता ही नहीं चलने देता है।

beautiful-skin

दिमाग अच्छे से काम करता है

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया द्वारा की गई एक रिसर्च के अनुसार डोपामाइन नामक हार्मोन्स रिलीज़ करता है जो दिमाग से जुड़े होते हैं। चूंकि मुस्कुराने से हैप्पी हार्मोन्स उत्पन्न होते हैं तो यह आपके दिमाग को अच्छी तरह कार्य करने में मदद करते हैं और आपकी निर्णय शक्ति, सीखने और प्रसंस्करण की प्रक्रिया बेहतर होती है।

तनाव दूर होता है

जब तनाव या बेचैन हों तो मुस्कुराने की कोशिश करें। इस तरह आपके शरीर में एंडोर्फिन नाम के हार्मोन्स बनते हैं जो हमे खुश रखने का काम करते हैं। तनाव दूर करते हैं और चिंता कम करते हैं । तो अब समझ गए ना कि अगली बार तनाव होने पर क्या करना है?

stress

याद्दाश्त बेहतर होती है

क्या आप जानते हैं कि तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन्स कॉर्टिसॉल की वजह से दिमाग को हुए नुकसान की भरपाई केवल मुस्कुरा कर की जा सकती है। लॉमा लिंडा यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए रिसर्च के अनुसार मुस्कुराने से न केवल तनाव का असर कम होता है बल्कि यह याद्दाश्त तेज़ करता है और पढ़ने-लिखने में सक्षम बनाता है।

Loading...

Leave a Reply