बालों को काला balon ko kala karne ka nuskha in hindi

देसी घी खाने में काफी स्वादिष्ट होती है और यह हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है, साथ ही यह बालों के लिए भी काफी लाभदायक होती है।

जी हां आप घर बैठे बैठे घी के इस्तेमाल से अपने बालों को चमका सकती हैं। आयुर्वेद का मानना है कि बालों में घी इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ तो जल्दी बनती ही हैं, लेकिन इसके अलावा यह बालों की सुंदरता को बरकरार रखने में भी मददगार होता है। कृपया इस बात का विशेष ध्यान रखे की देसी घी भारतीय गाय का हो।

आइए जानते है कि किस तरह देसी घी हमारे बालों के लिए लाभदायक होता है :

बालों में डेंड्रफ 

अगर आपके बालों में डेंड्रफ हो तो आप अपने बालों के स्केल्प में देसी घी और बादाम के तेल की मसाज कर सकती हैं। ऐसा करने से आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा। इसी के साथ स्केल्प में होने वाली सूखी त्वचा या फिर ड्राइनेस भी दूर हो जाएगी।

बाल दो मुंहे हो तो 

अगर आपके बाल दो मुंहे हो तो चिंता ना करें। देसी घी के पास इसका भी समाधान है। देसी घी से स्केल्प पर मसाज करने से यह समस्या भी दूर हो जाती है। यह हमारे बालों को भरपूर पोषण देता है और काफी फायदेमंद होता है।

बालों की ग्रोथ काफी कम है तो, बाल काले और नए बाल 

अगर आपके बालों की ग्रोथ काफी कम है तो आप अपने बालों में देसी घी से मालिश कर सकती हैं। इसके अलावा आप इसमें आंवला और प्याज का जूस भी मिला सकती हैं। इस उपचार को पंद्रह दिन में कम से कम एक बार करें। ऐसा करने से आपके बाल सुंदर होने के साथ ही लंबे भी होंगे। इससे आपके बाल काले और नए बाल आने में मदद मिलगी।

उलझे हुए बाल सुलझ जाएंगे 

देसी घी के इस्तेमाल से आप अपने उलझे बालों को आसानी से सुलझा सकती हैं। इसके लिए आपको देसी घी में जैतून का तेल मिलाकर अपने बालों में लगाना होगा। ऐसा करने से उलझे हुए बाल सुलझ जाएंगे।

बालों की प्राकृतिक चमक

बालों की प्राकृतिक चमक को वापस पाने के लिए आपको देसी घी को हल्का सा गुनगुना कर 20 मिनट के लिए अपने बालों पर मालिश करनी होगी। इसके बाद आप अपने बालों में नींबू का रस डालकर उसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने के बाद बालों को अच्छी तरह से ठंड़े पानी से धो लें।

बालों को दे परफैक्ट कंडिशनिंग 

बाजार में मिलने वाले केडिशनर में कैमिकल्स होने के कारण आपके बाल कमजोर हो जाते हैं। इसलिए बालों को कंडिशनिंग करने के लिए सबसे बेहतर उपाय है कि आप बालों में घी की मसाज करें। इसको आप घी को गुनगुने जैतून के तेल के साथ भी ट्राय कर सकते हैं।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleहथेली के बिंदु दबाने के फायदे
Loading...

Leave a Reply