beutiful hair tips

बालों का झड़ना और गंजेपन की समस्या का इलाज और घरेलू नुस्खे इन हिंदी

जब बाल झड़ना शुरू होते हैं तो शुरुआत में यह इतनी ज्यादा नहीं झड़ते और हम इसे एक मामूली बात समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन बालों का गिरना समय के साथ-साथ बढ़ता चला जाता है और कुछ ही महीनों में यह दुगनी रफ्तार पकड़ लेता है। जिसकी वजह से पहले के मुकाबले हमारे सर पर बाल कम हो जाते हैं और पतले भी दिखाई देने लगते हैं।

अलग-अलग लोगों में बालों के झड़ने की वजह भी अलग-अलग होती है, लेकिन उम्र से पहले बालों का झड़ना और गंजापन आ जाना आज के समय में एक बहुत ही बड़ी प्रॉब्लम बन चुकी है. अक्सर तरह-तरह के प्रयासों के बाद भी जब हमें कोई अच्छे परिणाम नहीं मिलते हैं तो हम बाजारों से मिलने वाली चीजों का इस्तेमाल करने लगते है जिससे यह समस्या और बढ़ जाती है।

आइये जानें baal ugane ke upay hindi me, balo ka girna rokne ke upay in hindi, baal jhadne ke rokne ke upay, balo ka ilaj in hindi, baal jhadne ka tail, baal ghane karne ke gharelu nuskhe in hindi, balo ki samasya ka samadhan in hindi, baal jhadne se rokne ka upay।

गुड़हल फूल है फायदेमंद

गुड़हल फूल अपने आप में एक चमत्कारी औषधि है। यह बालों से लेकर त्वचा और शरीर में लगभग 40 से अधिक बीमारियों को पूरी तरह से ठीक करने के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसका इस्तेमाल करने से हमारे बालों को मजबूती मिलता है। इसका प्रयोग करने के लिए इसमें अरंडी तेल मिलाकर नुस्खे तैयार करना पड़ेगा।

■  हिप्स और थाई कम करने के 5 आसान तरीके और घरेलू उपाय

तेल बनाने की विधि

इस नुस्खे को बनाने के लिए सबसे पहले दो गुड़हल के फूल और दो गुड़हल की पत्तियों को हाथों की सहायता से बारीक काट लें. फिर इन्हें लगभग 100 मि.ली. अरंडी के तेल में डालकर 7 दिन के लिए किसी कांच के जार में भरकर धूप में रख दें. धूप में रखने से गुड़हल में मौजूद सारे पोषक तत्व तेल में पूरी तरह मिल जाते हैं। 7 दिन बाद यह नुस्खा तैयार हो जायेगा।

उपयोग करने का तरिका

इसका इस्तेमाल करने के लिए तैयार इस मिश्रण को अपने हाथों में लेकर उंगली की सहायता से अपने बालों की जड़ों में लगाएं और उसके बाद लगभग 10 से 15 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. ध्यान रहें बालों को बहुत हल्के हाथों से मसाज करें, ज्यादा जोर लगाने से बालों की जड़े कमजोर होती है जिसकी वजह से थोड़ा-सा खींचाव होने से बाल टूटते हैं।

तेल का इस्तेमाल बालों को धोने के 2 घंटे पहले करें और अगर आप चाहें तो इसे रात भर के लिए अपने बालों पर भी लगा रहने दें। ऐसा करने से बाल गिरना और गंजेपन की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

■  चेहरे के गड्ढे भरने के 5 आसान उपाय और इलाज 

दोस्तों बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे और उपाय, Natural Hair Fall Treatment Tips in Hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास बालो का झड़ना व गिरना रोकने के इलाज के घरेलू उपाय नुस्खे और दवा, Baal Jhadne rokne ke Upay in Hindi,  Stop Hair Fall Naturally at Home in Hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply