आजकल की भागदौड़ भरी और व्यस्त जिंदगी में किसी भी व्यक्ति को अपनी सेहत का ध्यान रखने का पर्याप्त वक्त ही नहीं मिल पाता है जिसके चलते ही आज हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी बिमारी से जुंझ रहा है. अगर बात करे महिलाओं की तो चाहे फिर वो हाउसवाइफ हो या कामकाजी महिला अपने परिवार की जिम्मेदारी संभालते-संभालते उन्हें अपनी सेहत का ठीक से ध्यान रखने का समय ही नहीं मिल पाता है. जिसके चलते बहुत सी महिलाएं घर पर ही कई तरीके आजमाती है.

■  जल्दी पतला होने और पेट अंदर करने की पतंजलि आयुर्वेदिक दवा

इसी में से एक है बेगन का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना क्योंकि ऐसा करने से जो नतीजें सामने आए उसे देख अच्छे-अच्छों की आँखे फटी की फटी रह गई. तो आइए जाने आखिर क्यों महिलाओं को इतना पसंद आता है बैगन…

शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए

चुकीं बैगन में विटामिन सी की मात्रा दूसरी सब्जियों के मुकाबले अधिक होती है इसलिए यदि कोई महिला इसका सेवन करती है तो उसे विटामिंस सी की कभी कमी नहीं होती. जिससे उसके शरीर को शक्ति बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

सिगरेट की लत छोड़ने के लिए

देखा गया है कि आज महिलाएं पुरुषों से किसी भी चीज में कम नहीं होती है फिर चाहे वो सिगरेट का सेवन करना ही क्यों न हो. इसलिए यदि कोई महिला अपनी सिगरेट की गन्दी लत से छुटकारा पाना चाहती हैं तो बैगन का सेवन प्राकृतिक रूप से इस कार्य में कारगर साबित होता है. कोई भी महिला बैंगन का इस्तेमाल करके अपनी सिगरेट की आदत को धीरे-धीरे बिलकुल छोड़ सकती है.

खून की कमी को पूरा करने के लिए

ये देखा गया है कि कई औरतें बैंगन को सही से भूनकर उसमें शक्कर मिलाकर रोज सुबह खाली पेट खाती है क्योंकि इससे उसके शरीर में रक्त की बढ़ोतरी होती है.

ऐसा लगता है बैगन के इतने सारे फायदे शायद कई महिलाओं को पता होते हैं इसलिए ही उन्हें बैगन इतना पसंद होता है.

नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं । इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

  अच्छी और गहरी नींद आने के 5 आसान उपाय घरेलू नुस्खे
Loading...

Leave a Reply