आंवला के फायदे इन हिंदी | आंवला जूस के फायदे इन हिंदी | आंवला के औषधीय गुण और लाभ इन हिंदी

आंवले का प्रयोग भारतीय घरों में कई रूपों में किया जाता है, लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि रोजाना सुबह एक गिलास आंवला का जूस  पीना आपके स्वास्थ्य को कितना फायदा पहुंचा सकता है। डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर आपकी से पौरुष लाइफ को बेहतर बनाने तक आंवले का जूस आपके लिये बहुत ज़रूरी है। आइये जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में…

आइए जानें amla ke nuksan, amla ke fayde for hair, amla ke side effect in hindi, amla ke fayde balo ke liye, amla mishri churna benefits in hindi, amla kaise khana chahiye, amla churna kaise khaye, amla khane ke tarike।
■  गर्दन में दर्द का इलाज के 10 आसान घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

कैसे बनाये आंवले का रस (जूस) – Avle Ka Juice Kaise Banaye In Hindi

आंवले का जूस बनाने के लिए ताज़े आंवलों का प्रयोग करे। आपको ताज़े आंवले बाज़ार में दिसम्बर से अप्रैल महीने तक आसानी से मिल जायेंगे। आंवले का जूस बनाने के लिए उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट ले, फिर मिक्सी में बारीक पीस ले। उसके बाद पीसे हुए आंवले को साफ़ कपड़े में डाल कर छाने और किसी बर्तन में इस जूस को इक्कठा करे। लीजिये आपके सामने तैयार हैं आंवले का जूस। वैसे अगर आप घर में जूस नहीं बनाना चाहते हैं तो आपको बाज़ार में कई कंपनियों के रेडीमेड आंवला जूस मिल जायेंगे। आप इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

पतंजलि आंवला जूस का सेवन कैसे करे – Patanjali Avla Juice Sevan Vidhi In Hindi

•  इसे लेने की मात्रा 15-20 ml है।

•  इसे पानी के साथ मिलाकर दिन में 2 बार ले सकते हैं।

                            आंवले के जूस के फायदे

        Health Benefits Of Gooseberry Juice (Avla Juice)

1. ख़राब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करना (Amla Juice For Bad Cholesterol In Hindi)

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं तो सिर्फ एक ग्लास आंवले का जूस आपके लिये बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। जर्नल मेनोपॉज में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, आंवले के नियमित सेवन से ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा ये ट्राईग्लीसेराइड लेवल को कम करके इंसुलिन रेजिस्टेंस को भी बढ़ा देते हैं।

2. बालों के लिये फायदेमंद (Amla Juice For Hair In Hindi)

विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण आंवले के जूस का नियमित सेवन आपके बालों के लिये वरदान है। ये बालों को तेजी से बढ़ाने के अलावा उन्हें मजबूत और काला बनाये रखते हैं।

3. त्वचा के लिये फायदेमंद (Amla Juice For Skin In Hindi)

आंवले में एंटी-आक्सीडेटिव क्षमताएं होने के कारण यह आपकी त्वचा को हमेशा यंग बनाये रखते हैं और बढती उम्र के प्रभावों को आपसे दूर रखते हैं।

■  माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

4. सर्दी-जुकाम से राहत (Amla Juice For Cold & Flu In Hindi)

आंवले में ऐसे कई औषधीय गुण होते हैं जिनसे यह आपको सर्दी जुकाम जैसी आम बीमारियों से लम्बे समय तक बचाये रखते हैं।

5. डायबिटीज को कंट्रोल करना (Amla Juice For Diabetes In Hindi)

जर्नल फ़ूड एंड फंक्शन में 2004 में प्रकाशित एक शोध के अनुसार आंवले में गैलिक एसिड, गैलोटेनिन, एलैजिक एसिड और कोरिलैगिन पाये जाने और उनके एंटी-डायबिटिक क्षमताओं के कारण यह आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करते हैं और आपके डायबिटीज को नियंत्रण में रखते हैं। इसलिए रोजाना जूस पीना न भूलें।

6. कैंसर से बचाव (Amla Juice For Cancer In Hindi)

आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी क्षमताएं होने के कारण इसके जूस का नियमित सेवन हमारे शरीर को कैंसर से बचाने में मदद करता है।

7. पौरुष लाइफ बेहतर बनाने में मददगार (Amla Juice For Men In Hindi)

आंवले में शक्तिवर्धक गुण पाये जाते हैं, साथ ही ये विटामिन सी के भी मुख्य स्रोत होते हैं जिस कारण ये पौरुष को बढ़ाने में मदद करता है। अंतरंग के दौरान आपकी क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे आपकी लाइफ़ और बेहतर हो जाती है।

आंवला के नुकसान

Amla Ke Side Effect In Hindi

अभी तक के अध्ययनों में किसी प्रकार के जहरीले या कठोर, नकारात्मक प्रभावों की रिपोर्ट नहीं मिली है, लेकिन आंवले के उपयोग से संबंधित कुछ हल्के, प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हैं। जिससे आपको सतर्क रहने की जरुरत है

•  आँवला मधुमेह (Diabetes) की दवा के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। इसका आचार रक्तचाप के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए हृदयी रोगी को इसका सेवन चिकित्सक की सलाह से ही करना चाहिए।

•  जिन लोगों को आंवले से एलर्जी हो, उन्हे कुछ स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों जैसे दस्त, पेट में दर्द, पेट में ऐंठन, मतली, उल्टी, लाली और अपने मुँह के आसपास सूजन, चेहरे पर लालच, त्वचा और चेहरे पर पित्ती, श्वास बाधित, सिरदर्द, चक्कर आना, और हल्केपन का अनुभव हो सकता है।

•  इसकी शीतलता की वजह से यह सर्दी और खांसी पर बुरा असर हो सकता है। इसके इस दुष्प्रभाव को समाप्त करने के लिए इसका सेवन काली मिर्च या शहद के साथ करें।

•  यदि इसका सेवन लंबे समय तक किया जाए या फिर ज़्यादा मात्रा में किया जाए तो यह पथरी को भी जन्म दे सकता है।

•  अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते है तो इससे आपको कब्ज की समस्या बढ़ सकती है इससेबचने के लिए आप इसका सेवन पानी के साथ करें।

•  इसमें उच्च फाइबर (fiber) सामग्री पाई जाती है जिसकी वजह से डायरिया हो सकता है। इसीलिए इसके सेवन के साथ साथ पानी का भी सेवन करना ज़रूरी है।

•  आँवला त्वचा की नमी को भी कम कर सकता हैं। इसीलिए आँवला खाने के बाद ज़्यादा मात्रा में पानी पीना जरुरी होता है।

•  यदि इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो यह पेशाब में जलन का भी कारण बन सकता है।

■  बदहजमी और फूड पाइज़निंग का इलाज 10 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

दोस्तों आंवले (आमला) के फायदे और गुण, amla ke fayde aur Gun in hindi, Amla ke Upyog and Fayde का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास Amla Juice or Amla ke Fayde in Hindi, Indian Gooseberry Benefits Hindi Me,आंवला के फायदे, आंवला का मुरब्बा, आंवला के औषधीय गुण के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply