काले घेरे (Dark Circles) हटाने के उपाय और घरेलू नुस्खे इन हिंदी

आंखे सुंदर हो तो चेहरे की खूबसूरती ओर बढ़ जाती है पर जब आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियां आ जाए तब सुंदर चेहरा भी फीका पड़ जाता है | आँखों के नीचे की त्वचा मुलायम होती है इसके नीचे काले घेरे पड़ना रोग या फिर तनाव के लक्षण हो सकते है | कुछ घरेलु उपाय अपनाकर काले घेरों का इलाज किया जा सकता है | ये सस्ते भी है और इसके साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते है |

आइये जानें cream to remove dark circles completely,best under eye dark circle remover cream, homemade dark circle cream, best cream for dark circles in india, herbal under eye cream for dark circles, himalaya dark circle removal cream, patanjali dark circles cream in hindi, dark circles cream |

खीरा

अक्सर हम ब्यूटी पार्लर और टीवी पर देखते है की कुछ लोग खीरे का टुकड़ा आँखों पर रख के बैठे रहते है। खीरे में स्किन क्लेनज़र गुण मौजूद होते है जो आँखो के काले घेरे दूर करने में मदद करते है। खीरे के टुकड़े के इलावा खीरे का रस भी प्रयोग कर सकते है खीरे के रस से काले घेरों पर हल्के हाथों से मसाज करे |

गुलाब जल

बहुत से लोग चेहरे को तरोताजा रखने और धुल मिट्टी के कण बाहर निकालने के लिए गुलाब जल का प्रयोग करते है इसके इलावा गुलाब जल का प्रयोग काले घेरों को हटाने के लिए भी कर सकते है। रुई के फोहे से गुलाब जल डार्क सर्कल्स पर लगाए और दस से पंद्रह मिनट बाद धो ले| लगातार कुछ दिन इस उपाय को करने से आँख के नीचे काले घेरे का उपचार कर सकते है और फेस पर ग्लो आने लगता है।

■  यदि सुबह खाली पेट पीते है चाय, तो एक बार इस को आप जरूर देंखे!!

टी बैग

डार्क सर्कल कम करने के लिए के लिए टी बैग भी इस्तेमाल कर सकते है। इस उपाय को करने के लिए उपयोग किये हुए टी बैग को फ्रीज़ में रख दे और इसे इस्तेमाल करने के कुछ घंटे पहले फ्रीज़ से निकाल कर बाहर रख दे। जब ये रूम टेंपरेचर पर आ जाये तब काले घेरों पर इसे लगाए।

शहद और बादाम तेल

आलू का रस एक चौथाई चम्मच, बादाम के तेल की दो बूंदे, शहद का एक छोटा चम्मच और खीरे का रस एक चौथाई चम्मच मिलाकर फेस पैक त्यार कर ले और पंद्रह मिनट के लिए इस पेस्ट को आँखो के काले घेरों पर लगाए फिर धो ले| इस देसी नुस्खे को हफ्ते में एक से दो बार करने पर डार्क सर्कल गायब होने लगेंगे और आँखे खूबसूरत दिखने लगेंगी| बादाम का तेल रात को सोने से पहले आँखो के चारों और मालिश करे, इस उपाय से त्वचा में कसाव आएगा, डार्क सर्कल्स दूर होंगे और झुर्रियां साफ़ होंगी|

टमाटर और आलू

काले घेरों का इलाज टमाटर से भी कर सकते है। निम्बू के रस की कुछ बूंदे टमाटर के रस में मिलकर लगाने से डार्क सर्कल खत्म होने लगते है। इस घरेलु तरीके से स्किन भी फ्रेश और कोमल होती है। निम्बू के रस की कुछ बूंदे आलू के रस के साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले|रुई की मदद से इसे लगाने पर आंखों के नीचे कालापन दूर होता है।

■  थायरॉइड है तो इन 4 चीजों से परहेज करे, वरना बहुत भारी परिणाम भुगतना पड़ेगा!!

काले घेरे हटाने की क्रीम

Kale Ghere (Dark Circle) Hatane Ki Cream 

अगर आप इस क्रीम को अपने पूर्ण चेहरे पर लगाते है तब आप अपने चेहरे को झुर्रियों से दूर रख सकेंगे और साथ ही निखरती त्वचा को प्राप्त कर सकेंगे।

1. हिमालया हर्बल अंडर आई क्रीम (Himalaya herbal under eye cream)

- himalaya under eye cream 800x800 - रातों रात आखों के नीचे के काले घेरों को खत्म कर देगा ये चमत्कारी नुस्खा

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

डार्क सर्कल के उपाय, काले घेरे लोगों द्वारा झेली गयी मुख्य समस्याओं में से एक हैं। काले घेरे के उपाय, इसे कम करने के लिए लोग घरेलू उपायों से लेकर डॉक्टरी चिकित्सा तक हर नुस्खा आज़मा लेते हैं। पर इस क्रीम को लगाने के बाद आप अपनी आँखों के काले घेरों को पूरी तरह हटा सकते हैं। आप इससे झुर्रियां भी हटा सकते हैं और इस क्रीम से आपकी त्वचा को नमी भी मिलती है।

2. लोटस हर्बल आई जेल (Lotus herbal Nutraeye rejuvenating and correcting eye gel)

 

- 61ZrsK1tFUL - रातों रात आखों के नीचे के काले घेरों को खत्म कर देगा ये चमत्कारी नुस्खा

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

त्वचा को तरोताज़ा रखने वाले इस जेल में धान की भूसी,गेहूं के प्रोटीन और सोय बायो पेप्टाइड्स के गुण होते हैं। काले घेरे के उपचार, धान की भूसी में मौजूद विटामिन इ और ए आपकी आँखों के आसपास के भाग को नमी प्रदान करके उसे तरोताज़ा रखते हैं इसका प्रयोग करके आप अपने आँखों के पास से झुर्रियां, सूजन तथा काले घेरे पूरी तरह से हटा सकते हैं।

3. जस्ट हर्ब्स ‘i’ आई जेल (Just herbs ‘I’ clear green tea cucumber nourishing under eye gel)

- 41fCY eNxQL 1 - रातों रात आखों के नीचे के काले घेरों को खत्म कर देगा ये चमत्कारी नुस्खा

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इस आई जेल में जैविक एलो वेरा के रस,वेजिटेबल ग्लिसरीन और कोल्ड प्रेस्ड बादाम के तेल के गुण हैं। यह एक पारभासी पदार्थ है जिसे आँखों के आसपास लगाया जाता है। आपकी आँखों के पास से काले घेरे हटाने के अलावा यह आँखों के पास की केशिकाओं के संचार को भी सुचारू बनाता है। यह आंखों के नीचे काले घेरे आपके खून से टोक्सिन हटाकर आपको स्वस्थ बनाता है।

4. हर्ब लाइन अंडर आई जेल (Herb line under eye gel se dark circle khatam karne ka tarika)

- herbline 50 under eye gel 400x400 imaefd3qyzbczm9h - रातों रात आखों के नीचे के काले घेरों को खत्म कर देगा ये चमत्कारी नुस्खा

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह बाज़ार में बिकने वाला एक शानदार जेल है जो आपकी आँखों को प्रदूषण से बचाता है। डार्क सर्कल के उपाय, इस जेल में मौजूद प्राकृतिक जड़ीबूटियों का अंश काफी प्रभावी और पूरी तरह केमिकल मुक्त है। आप इस उत्पाद को अब किसी भी इ कॉमर्स वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

5. एरोमा मैजिक अंडर आई जेल (Aroma magic under eye gel)

- best under eye cream in india 4 - रातों रात आखों के नीचे के काले घेरों को खत्म कर देगा ये चमत्कारी नुस्खा

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

आपकी आँखों के पास की झुर्रियां एवं अन्य महीन रेखाएं इस जेल तथा क्रीम को लगाने से भर से ठीक हो सकती हैं। अगर आप काले घेरे की समस्या से परेशान हैं तो वो भी इस क्रीम के इस्तेमाल से पूरी तरह ठीक हो सकते हैं। इस जेल के नियमित प्रयोग से आपकी आँखें भीड़ में अलग ही दिखेंगी। यह जेल किसी भी प्रकार की त्वचा पर लगाया जा सकता है। इस जेल में त्वचा में निखार लाने और उसे ठीक करने के गुण होते हैं अतः आप त्वचा की किसी भी समस्या से कोसों दूर रहेंगे।

6. आर्गेनिक हार्वेस्ट अंडर आई जेल (Organic Harvest under eye gel)

- Organic Harvet Under Eye Gel Review Price India 3 - रातों रात आखों के नीचे के काले घेरों को खत्म कर देगा ये चमत्कारी नुस्खा

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

आपकी त्वचा पर चमक ना आने का मुख्य कार्रण आपके आँखों के आसपास की बेजान त्वचा होती है। अगर आपका रक्त संचार सुचारू रूप से नहीं हो रहा है तो आपको सूजन और काले घेरे जैसी समस्याएं पेश आएंगी। आर्गेनिक हार्वेस्ट अंडर आई जेल रक्त का संचार सुधारने में काफी प्रभावी भूमिका निभाता है।

7. हर्बल डेस्टिनेशन अंडर आई क्रीम (Herbal destination under eye cream )

- eye cream2 - रातों रात आखों के नीचे के काले घेरों को खत्म कर देगा ये चमत्कारी नुस्खा

 

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

बाज़ार में मौजूद सबसे असरदार क्रीम्स में से यह एक है जिसका निर्माण ख़ास तौर पर आँखों के नीचे के काले घेरे हटाने तथा आँखों के पास की महीन रेखाएं गायब करने के लिए किया गया है। आप इस क्रीम द्वारा आँखों की सूजन को भी पूरी तरह ठीक कर सकते हैं। यह खीरे से बनी क्रीम है जिसमें केसर के अंश भी हैं जो त्वचा से सूजन और झुर्रियों को गायब करते हैं। इसमें खीरे की मात्रा होने की वजह से आप तरोताज़ा भी महसूस करेंगे।

दाग धब्बे और काले घेरे हटाने के लिए पतंजलि क्रीम

Daag Dhabbe Aur Kale Ghere Hatane Ke Liye Patanjali Cream

आप दाग धब्बों और काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए आप पतंजलि की इस क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं

पतंजलि तेजस एंटी रिंकल क्रीम  (Patanjali Tejus Anti Wrinkle Cream)

- 4140ijJMVlL - रातों रात आखों के नीचे के काले घेरों को खत्म कर देगा ये चमत्कारी नुस्खा

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

दोस्तों dark circle hatane ki cream,aankhon ke kale ghere hatane ke upay, dark circle ke gharelu upay, dark sarkal cream का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास desi nuskhe for removing dark circles in hindi,aankho ke niche gadde, dark sarkal cream patanjali, dark circle ke liye cream के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

 

2 COMMENTS

Leave a Reply