अंजीर के फायदे, लाभ, औषधीय गुण, नुकसान और उपयोग

अंजीर एक अत्यंत स्वादिष्ट ही नहीं अपितु स्वास्थ्यवर्धक फल भी है। अंजीर के स्वास्थ्य लाभ उसमें निहित खनिज, विटामिन और फाइबर की देन हैं। अंजीर विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, मैंगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन जैसे अनेक लाभकारी पोषक तत्वों से धनी है।

अंजीर एक अच्छा भोजन है जो अकेले भी खाया जा सकता है या नाश्ता में भी शामिल किया जा सकता है। इसे आप सलाद में काटकर भी खा सकते हैं। अंजीर विशेष रूप से मीठी डिश, जैम, स्मूथी और मिठाई बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। डिब्बाबंद अंजीर खाना अच्छा नहीं है क्योंकि इनमें चीनी अलग से डली होती है। दोनों सूखे अंजीर और ताज़ा अंजीर के स्वास्थ्य लाभ हैं। ताजा अंजीर में कम कैलोरी है। आपकी आवश्यकता पर निर्भर करता है कि आप सूखे या ताज़ा अंजीर खाएं। सूखे अंजीर सोखकर भी खाए जा सकते हैं। तीन या चार सूखे अंजीर को धो लें और उन्हें रात भर पानी में भिगो दें। उन्हें खाली पेट सुबह में खा लें और जिस पानी में वे भीगे हुए थे, उसे भी पी लें। सुबह में भिगोए हुए अंजीर खाने से पित्त शांत होता है और पाचन अच्छा होता है। अंजीर का दूध के साथ भी सेवन कर सकते हैं। रोज़ दो से तीन अंजीर खाने की कोशिश करें।

आइये जानें anjeer ke fayde in pregnancy, anjeer ke fayde video, kachi anjeer ke fayde, anjeer ke side effects in hindi, how to use anjeer with milk in hindi, anjeer kaise khana chahiye, anjeer khane ka tarika, anjeer ka ped, अंजीर के फायदे लाभ औषधीय गुण नुकसान और उपयोग।
■  इस पत्ते के प्रयोग से सिर्फ 7 दिन में पाएं शुगर से मुक्ति हैं, मोटापे में भी है लाभकारी

अंजीर के फायदे इन हिंदी

Anjeer Ke Fayde In Hindi

Health Benefits Of Figs In Hindi

1. वजन को घटाने में (Anjeer For Weight Loss In Hindi)

अंजीर वजन को घटाने में भी अत्यंत सहायक होते हैं, इस वजह से इसको मोटे लोगों को खाने की सलाह भी दी जाती है। परंतु इसके अधिकतम सेवन से सावधान रहें क्योंकि इससे आपका वजन बढ़ भी सकता है, ख़ासकर यदि आप इसे दूध के साथ लें।

2. पेट साफ (Anjeer For Constipation In Hindi)

अंजीर में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। एक मध्यम आकार (50 ग्राम) के अंजीर में 1.45 ग्राम फाइबर होता है, जो ना केवल कब्ज़ से राहत दिलाता है अपितु उससे बचाव भी करता है। यह मल-त्यागने की क्रिया को बहुत ही आसान बना देता है और उसे नियमित भी करता है। दो अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाने से और ऊपर से उसी पानी को पीने से पेट साफ हो जाता है। अंजीर का सेवन करने से डायरिया से भी बचा जा सकता है। अंजीर पाचन शक्ति में सुधार ला उससे सम्बंधित समस्याओं का अंत करता है।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें और अपडेट करें अपना हेल्थ है। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

3. हड्डियों को मज़बूत (Anjeer For Bones In Hindi)

अंजीर कैल्शियम से प्रचुर होता है जो हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए प्रमुख तत्व है। इसका सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डियों के विकारों से भी संरक्षण मिलता है। चूँकि यह फॉस्फोरस का भी एक समृद्ध स्रोत है, इसलिए यह हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है और उनके पतन को भी रोकता है।

■  नींबू को काटकर रातभर के लिए रखें तकिये के पास, मिलेंगे ये अनोखे लाभ

4. कोलेस्ट्रॉल (Anjeer For Cholesterol In Hindi)

अंजीर में पेक्टिन नामक एक घुलनशील फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में निपुण होता है। अंजीर में ओमेगा -3, ओमेगा -6 फैटी एसिड, फीटोस्टेरोल यौगिक एवं विटामिन A, E और K भी निहित हैं जो ना केवल कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं अपितु ब्लड प्रेशर को भी नियमित रखते हैं।

5. हाइपरटेंशन (Anjeer For Hypertension In Hindi)

अंजीर में पोटैशियम उच्च मात्रा और सोडियम निम्न मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसके ये पोषक गुण इसको हाइपरटेंशन के रोगियों के लिए सर्वोत्तम बनाते हैं। यह आपकी नसों को शांत रख आपको स्ट्रैस-फ्री जीवन जीने में सहायता करता है।

6. हृदय रोग (Anjeer For Heart In Hindi)

कोरोनरी हृदय रोग एक घातक ह्रदय रोग है जो मुख्य रक्त वाहिकाओं को अपना शिकार बना रक्त-प्रवाह को प्रभावित करता है। सूखे अंजीर में फिनोल, ओमेगा -3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स निहित होते हैं। यह फैटी एसिड कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करने में अति सक्षम होते हैं। इसके अलावा, अंजीर के पत्ते ट्राईग्लीसेराइड (जो ह्रदय सम्बंधित रोगों का एक मुख्य कारण है) को कम करने में भी मदद करते हैं।

■  सुबह सुबह किशमिश का पानी पीने के अद्भुत फायदे

7. मधुमेह (Anjeer For Diabetes In Hindi)

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार अंजीर मधुमेह को कंट्रोल करने में अति-सक्षम होते हैं। अंजीर की पत्तियों का सेवन मधुमेह के रोगियों की इन्सुलिन के इंजेक्शन पर निर्भरता को कम करता है। अंजीर पोटैशियम का भी एक समृद्ध स्रोत है जो शरीर द्वारा किए जाने वाले शुगर के अवशोषण (absorbtion) पर नियंत्रण रखता है। यह ब्लड शुगर के स्तर में आने वाले मुख्य उतार-चढ़ाव पर रोक लगा, मधुमेह के रोगियों को एक आम जिंदगी जीने में मदद करता है।

अंजीर के दुष्प्रभाव इन हिंदी

Anjeer Ke Nuksan In Hindi

Anjeer Ke Side Effects In Hindi

अंजीर में कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा, बालों और समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। किंतु अंजीर के अधिक सेवन से कई प्रकार के दुष्प्रभाव हो सकते हैं इसलिए आपको इसके दुष्प्रभावो से बचने के लिए इसका उचित मात्रा में सेवन करना चाहिए –

– अंजीर के अधिकतम सेवन करने से डायरिया हो सकता है।

– सूखे हुए अंजीरों में शुगर उच्च मात्रा में पाई जाती है जिसके सेवन से आपके दांत सड़ सकते हैं।

– सम्भवतः आपको अंजीर से एलर्जी हो सकती है, तो इसे पहली बार कम मात्रा में ही खाएं।

– एक ही सप्ताह में बहुत सारे अंजीर खाने की वजह से आपके पाचन प्रणाली में ब्लीडिंग हो सकती है।

– अंजीर का अधिक सेवन पेट पर भारी हो सकता है जिससे पेट दर्द हो सकता है।

■  दाद खाज खुजली कैसी भी हो, पाएं जड़ से छुटकारा इस रामबाण और अचूक नुस्खे से

दोस्तों Anjeer khane ke fayde ,kaise khana chahiye , Anjeer se rogon ka upchar in hindi,अंजीर खाने के फायदे नुकसान और अंजीर खाने का सही तरीका का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास Anjeer (Figs) ke Fayde in Hindi ,Anjeer gun fayde in hindi, अंजीर खाने के फायदे तरीके गुण Anjeer ke fayde gun in hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

6 COMMENTS

Leave a Reply