choorne khane ke fayde labh aur upyog

एक्सरसाइज तो कई सारे लोग करते है, कोई अपने आप को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करता है तो कोई अपना वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे है जिसे शायद ही आप जानते होंगे।

आज हम आपको जिस एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे है ये काफी आसान एक्सरसाइज है और इस एक्सरसाइज को करने से कई सारे फायदे भी होते है. आइये जानते है कौन सी है ये एक्सरसाइज।

आज हम आपको जिस एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे है इस एक्सरसाइज का नाम सूर्य मुद्रा है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले अपनी अनामिका ऊँगली यानी की तीसरी ऊँगली को अपनी हतेली की तरफ मोड़ ले और अब इस ऊँगली को अपने अंघूठे की मदद से दबाये रखिये और बाकी क सारि उंगलियों की सीधा रखिये. आपको बिलकुल वैसी ही करना है जैसे की इस फोटो में दिखाया गया है. आइये जानते है सूर्य मुद्रा करने के फायदे।

- maxresdefault 6 20171218184744558 20180404001837732 - अनामिका उंगली को मोड़ने के फायदे

सूर्य मुद्रा कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद है. अगर आपको ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो आपको सूर्य मुद्रा ज़रूर करना चाहिए क्योंकि रोज़ाना सूर्य मुद्रा करने से कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है।

सूर्य मुद्रा दुबले पतले शरीर से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद है इतना ही नहीं आप अगर पाचन की समस्या से परेशान है तो भी सूर्य मुद्रा आपके लिए काफी फायदेमंद है इसीलिए रोज़ाना एक बार तो सूर्य मुद्रा ज़रूर करे ताकि आपको पाचन की समस्या न हो सके और और आपका शरीर भी स्वस्थ रहे।

सूर्य मुद्रा वजन कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद है क्योंकि सूर्य मुद्रा करने से शरीर संतुलित हो जाता है और शरीर का मोटापा भी ज़्यादा नहीं बढ़ता है।

- maxresdefault 6 20171218184744558 20180404001929887 - अनामिका उंगली को मोड़ने के फायदे

सूर्य मुद्रा शरीर की सूजन काम करने के लिए भी काफी फायदेमंद है इसीलिए अगर आपको भी सूजन की समस्या है तो सूर्य मुद्रा ज़रूर करे।

कमजोर शरीर से छुटकारा पाने के लिए भी सूर्य मुद्रा काफी फायदेमंद है और अगर आप भी कमजोरी से परेशान है तो सूर्य मुद्रा ज़रूर करे क्योंकि सूर्य मुद्रा करने से शरीर में ताकत आती है और साथ ही उर्जा भी बढ़ती है।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleहाथों के नाखून आपस में रगड़ने के फायदे
Loading...

Leave a Reply