star fruit

कमरख एक देशी फल हैं. इसका स्वाद खाने में बहुत ही खट्टा होता हैं. इसीलिए इसे खाना ज्यादा लोग पसंद करते हैं. कमरख के पेड़ बहुत ही बड़े और घने होते हैं. कमरख का पेड़ कभी भी सूखता नहीं हैं. यह सदैव हरा – भरा रहता हैं और इस पर हमेशा कमरख के फल लदे होते हैं.

■   गले में टोन्सिल का घरेलू इलाज व दर्द के 10 देसी नुस्खे इन हिंदी

कमरख के विभिन्न नाम

अन्य और अनेक फलों की भांति कमरख को भी विभिन्न नामों से जाना जाता हैं. जिसकी जनकारी नीचे दी गई हैं –

  • पर्णमाचाल
  • दंत्सठ
  • शिराल
  • कमरक
  • पितफल

Star-Fruit-

■   90% लोग नहीं जानते इन अवस्थाओ में होता है पपीते का सेवन जहर के समान

कमरख का प्रयोग

जैसा की हम सभी जानते हैं कि कमरख का स्वाद बहुत ही खट्टा होता हैं इसीलिए इसका इस्तेमाल अधिकतर चटनी, अचार, मुरब्बा और सलाद के रूप में किया जाता हैं. कमरख जब कच्चा होता हैं तो इसका स्वाद खट्टा होता हैं. लेकिन जैसे ही यह धीरे – धीरे पकने लगता हैं तो इसका स्वाद में थोड़ी सी मिठास आ जाती हैं.

कमरख की विशेषताएँ

  • कमरख का रस पीने से रक्तपित्त के रोग में भी लाभ होता हैं.
  • कमरख के पके पके हुए फल का सेवन करने से शरीर में ताजगी आती हैं और शरीर की शक्ति में वृद्धि होती हैं.
  • कमरख के फल का सेवन कालीमिर्च के पाउडर, मिर्ची पाउडर, जीरा पाउडर और चीनी के साथ किया जा सकता हैं.
  • गर्मी के मौसम के लिए यह फल बहुत ही श्रेष्ठ माना जाता हैं क्योंकि गर्मी के दिनों में गर्म तेज हवाओं के रूप में चलने वाली लू का प्रभाव इसे खाने वाले व्यक्ति पर नहीं पड़ता.
  • इसका सेवन करने से बुखार जल्दी उतर जाता हैं.

fever

■   मुंह जीभ और होठों के छालों का इलाज के 10 आसान घरेलू नुस्खे
  • कमरख के फल का गर्मियों के दिनों में आम के फल की ही भांति पन्ना बनाया जाता हैं माना जाता हैं कि कमरख के पन्ने की तासीर बहुत ही ठंडी होती हैं. जिससे गर्मी के दिनों में इसे पीने वाल व्यक्ति के शरीर को ठंडक मिलती हैं और उसे अधिक प्यास नहीं लगती.
  • गर्मी के मौसम में कमरक के अचार और चटनी का भी सेवन किया जाता हैं. ये दोनों भी गर्मी के दिनों के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होते हैं.
  • जिन महिलाओं को बच्चे को जन्म देने के पश्चात् दूध स्रावण की समस्या रहती हैं उस महिला को इस समस्या से निजात पाने के लिए कमरख के फल का सेवन जरूर करना चाहिए.
  • कमरक के फल का रस भी बनाया जा सकता हैं. इसका रस भी बहुत ही गुणकारी होता हैं. इसका रस पीने से मदिरा का नशा उतर जाता हैं.

hangover-headache

  • अगर किसी व्यक्ति को रक्त प्रदर की समस्या हो तो वह इस समस्या से निजात पाने के लिए कमरख के फल का सेवन कर सकता हैं.
  • यदि किसी जहरीले जंतु ने किसी व्यक्ति को डंक मार दिया हो तो उस जंतु के विषैले जहर के प्रभाव को रोकने के लिए आप कमरख का प्रयोग कर सकते हैं.
   इंद्र जौ 3 दिन में पीलिया, 2 बार में मुँह के छालें,5 दिन में पथरी तो मधुमेह में तो सौ प्रतिशत परिणाम
  • कमरख का प्रयोग पेचिस की बीमारी को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता हैं.
  • कमरख के फल की ही भांति कमरख के फूल भी लाभदायक होते हैं. क्योंकि इसके फूलों का प्रयोग करने से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हैं.

विभिन्न समस्याओं से छुटकारा दिलाएं कमरख

लोहे का जंग

यदि किसी कपडे पर लोहे के जंग का दाग लग जाएँ तो यह फल उस दाग को भी खत्म करने के लिए लाभकारी होता हैं. कपडे के दाग हटाने के लिए कमरख का फल लें और उसे दाग वाले स्थान पर अच्छी तरह से रगड दें. इसके बाद इस कपडे को पानी से 8 से 10 मिनट के बाद धो लें. दाग बिल्कुल हट जाएगा.

बवासीर का रोग

यदि किसी व्यक्ति को बवासीर का रोग हो गया हो तो उसे कमरख के फल का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि इसका सेवन करने से बवासीर के रोग से पीड़ित व्यक्ति को काफी आराम मिलता हैं.

bawaseer ka ilaj piles treatment remedy in hindi

■   ये फल बवासीर के लिए किसी वरदान से कम नही, कुछ ही दिनो में घुटने टेकने पर मजबूर कर देता है

भोजन के प्रति अरुचि

यदि किसी व्यक्ति को भूख कम लगती हो या उसका भोजन करने का मन न हो तो इसके लिए एक गिलास सुबह के समय कमरख का रस लें और उसमें एक चम्मच चीनी मिलाकर इस रस का सेवन करें. दो – चार दिनों तक इस रस का सेवन करने के बाद भूख बढ़ जाएगी.

bhukh-na-lagna

रुसी

अगर किसी महिला या पुरुष के बालों में रुसी अधिक हो गई हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए बादाम का तेल लें और उसमें कमरख के रस के मिश्रण को मिला लें. इसके बाद इन दोनों के मिश्रण को अपने सिर में लगा लें और आधे घंटे बाद अपने बालों को धो लें. रुसी ख़त्म हो जायेगी तथा आपके बाल अधिक चमकदार हो जायेंगे.

Dandruff_

■   बालों में से रूसी हटाने के 10 आसान तरीके और घरेलू उपाय

फटी एडियाँ

यदि किसी व्यक्ति की एडियाँ फट गई हो तो इसके लिए भी आप कमरख का इस्तेमाल कर सकते हैं.

heels

दाद और खुजली

यदि शरीर के किसी भाग में खाज – खुजली की समस्या हैं तो कमरख के पेड़ की डंडियाँ लें और कुछ पत्तियां ले लें. इसके बाद इन दोनों को एक साथ पीस लें. इसके बाद इसके मिश्रण को दाद व खुजली वाले स्थान पर लगा लें. आपको दाद – खाज खुजली से छुटकारा मिल जाएगा.

daad khaaj khujli ka ilaj itching eczema treatment in hindi

हृदय

कमरख हृदय की शक्ति बढाने के लिए भी अत्यंत फायदेमंद होते हैं. इसीलिए यदि किसी व्यक्ति को हृदय से सम्बन्धित कोई रोग हो तो उसे इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

heart

सावधानी

यदि कोई महिला गर्भवती हैं तो उसे कमरख के फल का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि कमरख के फल का सेवन करने से गर्भपात हो सकता हैं.

■   औषधि का राजा है पीपल, ये कब्ज, गैस को मिटाता है तो फटी एड़ियों को भरता है, हृदय के लिए किसी वरदान से कम नही
Loading...

Leave a Reply