पपीते के बीज भी उतने ही अनमोल और पोषण से भरपूर हैं, जितना पपीता । पपीते में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है l इससे शारीरिक क्रियाएं तो बेहतर रहती हैं ही, साथ ही अतिरिक्त चर्बी भी जमने नहीं पाती l पपीते के बीजों के सेवन से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते l बहुत सारे लोग यह नहीं जानते कि पपीते के बीज भी खाने-योग्य हैं और इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं । पपीते के बीज को उपयोग में लाने का सबसे उत्तम उपाय, इन्हें सुखाकर और फिर पीस कर, इन्हें किसी कंटेनर में भविष्य में प्रयोग हेतु रखना है।

पपीते के बीज को खाने के लिए आप चाहें तो इनको सुखाकर पीस सकते हैं l आइए जानते है पपीते के बीज के क्या फायदे होते हैं हमारे स्वास्थ्य पर l

papaya-seeds3

  • शरीर के किसी अंग में सूजन हो तो भी पपीते के बीजों का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है l
  • पाचन तंत्र की मजबूती के लिए पपीते के बीज रामबाण इलाज है। इसके सेवन से पाचन ठीक से होता है, और पाचन संबंधी सारी समस्याएं खत्म हो जाती है।
  • पपीते के बीज लीवर के लिए बेहतरीन होते हैं l ये लीवर सिरोसिस में काफी फायदेमंद होता है l
  • अगर आप प्रतिदिन पपीते के बीजों का सेवन करते हैं तो आपको वायरल बुखार होने की आशंका कम हो जाती है l ये बीज एंटी-वायरल एजेंट की तरह काम करते हैं l
  • इंफेक्शन होने या शरीर के किसी भाग में जलन, सूजन या दर्द होने पर पपीते के बीज राहत देने का कार्य करते हैं।
  • पपीते के बीज में विद्यमान घटक कैंसर की कोशिकाओं एवं टयूमर के विकास को रोक देते हैं । पपीते के बीज मलाशय (कोलन), वक्ष, अधिश्वेत रक्तता (लयूकेमिया), फेफड़ों एवं पौरुष ग्रंथि(प्रोस्टेट) के कैंसर-उपचार में सक्षम हैं ।

papaya-seeds2

Loading...

Leave a Reply