आलू का रस | आलू के रस के फायदे इन हिंदी

हर इंसान को आलू खाना पंसद होता है। इसे सभी अपने-अपने तरीके से रेसिपी बनाकर खाते है। लेकिन आप जानते है कि यह हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आपको कई बीमारियों से निजात मिल जाता है। इसका इस्तेमाल करने से केवल सेहत ही नहीं बल्कि सौंदर्य के लिए भी किया जाता है। कई लोग मानते है कि आलू खाने से आप मोटे हो जाएगे। जबकि ऐसा कुछ नहीं है |

आमतौर पर जब आलू खाएं जाते हैं या तो उसकी सब्जी बनाकर खाई जाती है या फिर चिप्स बनाकर खाएं जाते हैं जो कि बच्चों को बहुत पसंद आता है. दरअसल जब आलू को तला जाता है और डीप फ्राई करने के कारण आलू से मोटापा बढ़ता है. इस वजह से लोग आलू खाने से मना करते हैं. खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए.

आइये जानें aalu ke fayde hindi me, aloo ka ras kaise banaye, chehre pe alu lagane ke fayde, aalu ke fayde face ke liye, aalu ke fayde for skin, aloo ke nuksan, potato for face whitening in hindi, aalu ke chilke ke fayde, आलू का रस पीने के फायदे, benefit of potato juice.
■  कमर दर्द का कारण और इसका परमानेंट इलाज, पुराने से पुराने दर्द में भी लाभकारी, जरूर पढ़ें

क्या आप जानते हैं आलू में बहुत अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता हैं. जो कि सेहत के लिए फायदेमंद है. ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि जब आप आलू का इस्तेमाल करें तो उसे अच्छे से धोकर बिना छिलका उतारे ही इस्तेमाल करें. ताकि इसमें मौजूद पौटेशियम का पूरा-पूरा फायदा मिल सके.

आलू को उबालकर या गर्म रेत अथवा गर्म राख में भूनकर खाना लाभकारी है। सूखे आलू में 8.5 प्रतिशत प्रोटीन होता है जबकि सूखे चावलों में 6-7 प्रतिशत प्रोटीन होता है। इस प्रकार आलू में अधिक प्रोटीन पाया जाता है। जिस तरह आलू हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। उससे ज्यादा फायदेमंद इसका रस है। इसका सेवन करने आपको कई बीमारियों से निजात मिल जाता है।

आलू के रस में अधिक मात्रा में आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है। जो कि आपके शरीर में बहुत महत्वपूर्ण है। जानिए इसका रस रोजाना पीने से क्या फायदा है?

■  खाली पेट लहसुन खाने से होते हैं ये जबरदस्त फायदे, 7 दिन तक खाएं और देखें कमाल

आलू के रस के फायदे

Benefit Of Potato Juice In Hindi

Aloo Ke Ras Ke Fayde In Hindi

1. पेट के रोग (Potato Juice For Stomach Problems In Hindi)

आलू के रस के साथ, सेलेरी जूस और खीरे का जूस दो चम्मच मिलाकर पीएंगे तो पेट के रोग कम होने लगेंगे. इस जूस को पीने से एसिडिटी, अल्सर और पेट में जलन जैसी समस्याएं दूर होने लगेंगी.

2. कोलेस्ट्रोल (Potato Juice For Cholesterol In Hindi)

आलू के जूस को पीने से आप आसानी से अपने कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं। यह आपके समस्त स्वस्थ्य सम्बन्धी समस्या का हल भी है। aalu se gorapan

3. दाग, धब्बे और पिपंल (Potato Juice For Skin In Hindi)

अगर आपके चेहरे में दाग, धब्बे और पिपंल है तो आलू का रस काफी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स के साथ पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जस्त जैसे खनिज पाया जाता है, जोकि हमारी स्किन के लिए फादेमंद है। aalu ke fayde face ke liye

4. वजन कम (Potato Juice For Weight Loss In Hindi)

आलू का जूस आपके बढ़ते हुए वजन को घटा देता है। इसके लिए सुबह अपने नाश्ते से दो घंटे पहले आलू का जूस का सेवन करें। यह भूख को नियंत्रित करता है और वजन को कम कर देता है।

5. गठिया (Potato Juice For Arthritis In Hindi)

गठिया के रोग में आलू का जूस बेहद कारगर तरह से काम करता है। आलू के जूस को पीने से यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकलता है। और गठिया की सूजन को कम करता है।

6. एसिडिटी (Potato Juice For Acidity In Hindi)

अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो आलू का रस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए इसके रस को रोजना आधा कप पिएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

■  कानों में डालिए इसकी 2 बूंद और आपकी सुनने की समस्या 97% ठीक!

7. ह्रदय की बिमारी (Potato Juice For Heart Problems In Hindi)

ह्रदय की बिमारी और स्ट्रोक से बचने और इसे कम करने के लिए आलू सबसे अच्छा उपाय है। यह नब्ज़ के अवरोध, कैंसर, हार्ट अटैक और ट्यूमर को बढ़ने से कम करता है।

8. डाइबिटीज (Potato Juice For Diabetes In Hindi)

अगर आप डाइबिटीज के मरीज हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद चीज है। इसका सेवन करने से यह शरीर के खून में शर्करा के स्तर को कम करने में काफी प्रभावकारी साबित होगा।

9. ब्लड प्रेशर (Potato Juice For Blood Pressure In Hindi)

किडनी की बिमारियों का इलाज करने के लिए आलू का जूस पीने की आदत डालें। यह और डायबिटीज को नियंत्रण में रखने में भी मदद करता है। आलू का जूस मूत्राशय में कैल्शियम का पत्थर बनने नहीं देता।

10. गंदगी (Potato Juice For Detoxification In Hindi)

लिवर और गॉल ब्लैडर की गंदगी को निकालने के लिए आलू का जूस काफी मददगार साबित होता है। जापानी लोग हेपेटाइटिस से निजात पाने के लिए आलू के जूस का इस्तमाल करते हैं ।

11. बालों को लम्बा करने के लिए (Potato Juice For Hair In Hindi)

आपके बालों को जल्दी बड़ा करने के लिए आलू के जूस का नियमित मास्क काफी मददगार साबित होता है। एक आलू को लेकर इसका छिलका निकाल लें। इसके टुकड़ों में काटकर पीस लें। अब इससे रस निकाल लें और इसमें शहद और अंडे का उजला भाग मिला लें। अब इस पेस्ट को सर और बालों पर लगाएं। इसे दो घंटे तक रखें और उसके बाद शैम्पू से धो लें।

12. जोड़ों के दर्द व सूजन (Potato Juice For Joint Pain In Hindi)

आलू का जूस जोड़ों के दर्द व सूजन को खत्म करता है। अर्थराइटिस से परेशान लोगों को दिन में दो बार आलू का जूस पीना चाहिए। यह दर्द व सूजन में राहत देता है। शरीर में खून के संचार को भी बेहतर बनाता है आलू का जूस।

  करंट लगने पर 5 मिनट के अंदर करें ये इलाज, बच सकती है जान

दोस्तों आलू के जूस, क्या आपने कभी आलू का जूस पिया है?, Alloo ke juice ke Fayde, आलू के रस के फ़ायदे, Benefits of potato juice for weight loss का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास Potato juice for beautiful skin & Hair, आलू के औषधीय गुण, आलू के फायदे, benefits of potato in hindi , आलू का इस्तेमाल के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply