हमारे हाथ की 5 उंगलियां शरीर के अलग-अलग अंगों से जुड़ी होती है। इसका मतलब आप को दर्द नाशक दवाइयां खाने की बजाए इस आसान और प्रभावशाली तरीके का इस्तेमाल करना चाहिए। हम आपको बताएंगे की कैसे शरीर के किसी हिस्से के दर्द को सिर्फ हाथ की उंगली को रगड़ने से दूर कर सकते हैं।

■   चाहे घुटनों का दर्द हो, चाहे घुटनो में चिकनाहट ख़त्म हो गयी हो, इन सभी के लिए जानिए अद्भुत घरेलु उपाय

हमारे हाथ की अलग-अलग उंगलियां अलग-अलग बिमारियों और भावनाओं से जुड़ी होती है। शायद आप को पता न हो , पर ये सच है कि उंगलिया चिंता , डर और चिड़चिड़ापन दूर करने की क्षमता रखती है। उंगलियों पर धीरे से दबाव डालने से शरीर के कई अंगों पर प्रभाव पड़ता है।

अंगूठा

हाथ का अंगूठा हमारे फेफड़ो से जुड़ा होता है। अगर आप की दिल की धड़कन तेज है तो हल्के हाथों से अंगूठे पर मसाज करें और हल्का सा खिंचे । इससे आप को आराम मिलेगा।

तर्जनी

ये उंगली आंतों (gastro intestinal tract) से जुड़ी होती है। अगर आप के पेट में दर्द है तो इस उंगली को हल्का सा रगड़े , दर्द गयब हो जाएगा ।

■   घुटने घिसने लगे है,घुटनो में टक-टक की आवाज आती है,बैठ जाते हो तो उठ नहीं पाते,इन सभी के लिए उपाय.!!

बीच की उंगली

ये उंगली परिसंचरण तंत्र और सर्कुलेशन सिस्टम ( circulation system) से जुडी होती है । अगर आप को चक्कर या आपका जी घबरा रहा है तो इस उंगली पर मालिश करने से तुरंत राहत मिलेगी।

तीसरी उंगली

ये उंगली आपकी मनोदशा से जुड़ी होती है । अगर किसी कर्ण आपका मनोदशा अच्छा नहीं है या शांति चाहते हो तो इस उंगली को हल्का सा मसाज करे और खींचे  ,आपको जल्द ही इस के अच्छे नतीजे प्राप्त हो जाएंगे , आप का मूड खिल उठेगा।

छोटी उंगली

छोटी उंगली का किडनी और सिर के साथ सम्बन्ध होता है। अगर आप को सिर में दर्द है तो इस उंगली को हल्का सा दबाये और मसाज करें , आप का सिर दर्द गायब हो जाएगा। इसे मसाज करने से किडनी भी तंदरुस्त रहती है ।

■   गुलाबजल और ग्लिसरीन के मिश्रण का ये उपाय 80 साल के बुढ़ापे में भी 20 साल सी जवां त्वचा बना देगा
Loading...

Leave a Reply