घर पर डाई बनाने का घरेलु उपाय इन हिंदी

आजकल एक गंभीर समस्या जन्म ले रही है वो है बालों का सफ़ेद होना, जो अब एक नार्मल बात हो चुकी है, अगर आपके कुछ बाल सफ़ेद हो गए तो आप उनको काला करने के लिए केमिकल युक्त डाई का उपयोग करेंगे जो की बालो के लिए नुक़सान दायक होती है जिसके प्रभाव से बचे हुए काले बाल भी सफ़ेद हो जाते है और झड़ने लगते है। आपको अब हर बार डाई करने पर विवस होना पड़ेगा क्योंकि आपके सफ़ेद बाल आपकी सुंदरता पर सफ़ेद ग्रहण लगा देते है, ऐसे में आयर्वेद आपकी मदद कर सकता है, आपके काले व घने बालों के लिये आवँले का पाउडर और निम्बू सबसे अच्छा रहेगा। क्योंकि यह सफ़ेद बाल को सिर्फ काला करेंगे वरन् उनको मजबूत और बाकी बाल को सफ़ेद होने से बचाएंगे, अब बात आती है 5₹ में प्राकतिक घरेलु डाई कैसे? आइये बताते है आप पतंजलि स्टोर से 20₹ का आंवले के पावडर का डिब्बा लाइये जो आपको 5-6 महीने तक काम आएगा और 2-3 ₹ का एक निम्बू मिल जाता है अगर एक बार इस प्राकृतिक डाई का औसत खर्च देखे तो मात्र 5₹ का व्यय होगा। यह बालों के लिये किस तरह से प्रयोग करना है, वो आज हम आपको बताएंगे।

आइये जानें बाल काले करने का नेचुरल तरीका, दाढ़ी के बाल, सफेद बालों की समस्याओं और समाधान, सफेद बालों से छुटकारा, बाल काले करने का आयल, सफेद बालों से पाएं छुटकारा।

बाल सफेद होने का कारण

Baal Safed Hone Ke Karan In Hindi

बाल सफ़ेद होने के कई कारण है जैसे खूब ज्यादा तनाव लेना, सही पोषण ना मिलना, बहुत ज्यादा जंक फूड खाना, बहुत ज्यादा साबुन, शैंपू और तेल का प्रयोग करना। कुल मिलाकर हमारा मॉडर्न लाइफस्टाइल ही इसके लिए जिम्मेदार है.

👉 ये पढ़ना ना भूलें : भयंकर से भयंकर स्लिपडिस्क से लेकर सर्वाइकल, गठिया, माइग्रेन तक का जड़ से सफाया कर सकता है निर्गुन्डी

सामग्रियां (Ingredients)

सामग्री

नींबू, आँवला पाउडर, साफ पानी।

विधि

नींबू के रस में, 2 चम्मच पानी और 4 चम्मच आँवला पाउडर मिला कर पेस्ट बनाइये। 1 घंटे के लिये रख दें और फिर प्रयोग करें।

प्रयोग

इस पेस्ट को 20-25 मिनट के लिये बालों और जड़ों में लगाएं और फिर सिर धो लें, लेकिन उस दिन शैंपू का प्रयोग ना करें।

कृपया ध्यान रखे

बालों को धोते वक्त ध्यान रखें कि यह आपकी आंखों में ना जाए। इस पेस्ट को हफ्ते में हर चौथे दिन प्रयोग करें। ऐसा करने से आपके सारे सफेद बाल एक ही महीने में काले होने लगेगें। अगर हो सके तो, आयुर्वेदिक तेल, शैंपू और साबुन का ही प्रयोग करें। बालों के लिये असली आँवले का तेल प्रयोग करें।

👉 ये पढ़ना ना भूलें : कभी नहीं होगा हार्टफेल और उच्च रक्तचाप अगर इन 3 अचूक उपाय को समय-समय पर कर लिया तो

दोस्तों आज हमने आपको “Baal Kale Karne Ke Gharelu Nuskhe in Hindi” इस विषय पर पूरी जानकारी दी| मुझे उम्मीद हैं, कि ये जानकारी आपके काम की होगी| हमारी पोस्ट आपको कैसी लगी और आपने हमारी पोस्ट से किस प्रकार लाभ उठाया, इसके बारे में आप हमें कमेंट करके जरूर बताये| हमें कमेंट करने के लिए पोस्ट के निचे बने कमेंट बॉक्स में जाये|

3 COMMENTS

Leave a Reply