Home पेड़-पौधे और जड़ी बूटी सावधान ! एलोवेरा जूस पीने से पहले 10 बार सोच ले नहीं...

सावधान ! एलोवेरा जूस पीने से पहले 10 बार सोच ले नहीं तो…

1
27348

 एलोवेरा के नुकसान और साइड इफेक्ट्स इन हिंदी

ऐलोवेरा का अपयोग अनेक स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने व सौंदर्य उत्पादों में होता है। आमतौर पर इसे मुंहासों, शुष्क त्वचा, स्ट्रेच मार्क्स, जलने पर या फिर चेहरे के दाग धब्बों आदि को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन एलोवेरा के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। अगर आप शुद्ध ऐलोवेरा का जरूरत से ज्यादा मात्रा का सेवन करते हैं तो आपको इससे कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

आइये जानें घृतकुमारी, एलोवेरा के नुकसान आपकी सेहत के लिए, एलोवेरा के फायदे और नुकसान, aloe vera ke nuksan apki sehat ke liye hindi में, Aloe vera Juice Benefits and Side Effects in Hindi।
■  टूटी हड्डी जल्दी जोड़ने के लिए रामबाण दवा और 5 आसान घरेलू उपाय

एलोवेरा के साइड-इफेक्‍ट

Aloe Vera Ke Side Effects In Hindi

एलोवेरा के नुकसान हिंदी में

Harmful Effects Of Aloe vera In Hindi

1. पोटेशियम का स्तर कम होना

अगर ऐलोवेरा का जरूरत से अधिक मात्रा में या गलत तरीके से सेवन किया जाए तो इससे शरीर का पोटैशियम स्तर घट सकता है। ऐसा होने से दिल की धड़कन अनियमित हो सकती हैं और कमज़ोरी महसूस हो सकती है।

2. गर्भपात हो सकता है

यदि आप गर्भवती हैं या फिर अपने शिशु को स्तनपान करा रही हैं तो ऐलोवेरा के सवन से बिल्कुल दूर रहें। गर्भवती महिलाओं द्वारा इसका सेवन करने पर गर्भपात या बच्चे में कोई जन्म दोष हो सकता है। 12 साल से छोटे बच्चों के लिए भी एलोवेरा का सेवन सुरक्षित नहीं माना जाता है।

■  पेट खराब होने पर उपाय 10 आसान घरेलू नुस्खे

3. दस्त लग सकते हैं

ऐलोवेरा में लैक्सेटिव (laxative) एंथ्राक्विनोन (anthraquinone) आदि तत्व मौजूद होते हैं, इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से दस्त लग सकते हैं। तो ध्यान रहे कि यदि आपको इरेटेबल बोवेल सिंड्रोम (irritable bowel syndrome ) या गैस की समस्या हो तो ऐलोवेरा का सेवन न करें।

4. दवाओं का असर को रोकता है

ऐलोवेरा में मौजूद लैक्सेटिव शरीर में कुछ दवाओं को अवषोषित होने से भी रोक सकता है। तो यदि आप दवाओं पर हैं तो ऐलोवेरा को किसी भी रूप में लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।

■  पेट की गर्मी का इलाज के 10 रामबाण घरेलू उपाय और नुस्खे

दोस्तों Aloevera side effects in hindi, aloevera (ghritkumari) ke fayde labh aur nuksan in hindi  का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास एलोवेरा से होने वाले नुकसान, एलोवेरा स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक, एलोवेरा के साइड-इफेक्‍ट, एलोवेरा रस के दुष्प्रभाव, एलोवेरा जेल को इस्तेमाल के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

1 COMMENT

Leave a Reply