साल्ट स्क्रब के फायदे और लाभ इन हिंदी

क्‍या आप भी अपनी त्‍वचा पर होने वाले कील-मुंहासों के बाद होने वाले गढ्ढों से परेशान है और इन्‍हें दूर करने के लिए उपायों की खोज कर रहे हैं तो सॉल्‍ट स्‍क्रब आपकी इस समस्‍या को बहुत आसानी से दूर कर सकता है। जी हां अब आपको खूबसूरत त्‍वचा पाने के लिए बाजार में मौजूद महंगे कॉस्‍मेटिक का सहारा लेने की जरूरत नहीं है। आप सेंधा नमक स्‍क्रब की मदद से खूबसूरत त्‍वचा पा सकते हैं। सेंधा नमक एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है। इसके इस्तेमाल से डेड स्क‍िन तो साफ होती है साथ ही ब्लैकहेड्स भी दूर हो जाते हैं और चेहरे के गढ्ढे भी तेजी से भरता है। आइए जानें त्‍वचा के दाग-धब्‍बों को दूर करने के लिए सेंधा नमक का इस्‍तेमाल कैसे किया जाता है।

आइये जानें नमक से चेहरे की सुंदरता, नमक से चेहरा साफ, नमक का स्‍क्रब, सॉल्‍ट स्‍क्रब, नमक का face स्क्रब कैसे बनाएं और इसके फायदे, Salt Scrub For Skin In Hindi, Salt scrub ke fayde in hindi , Salt scrub namak ke fayde in hindi.
■  जल्दी गोरा होने के 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

1. सेंधा नमक और शहद का स्‍क्रब (Rock Salt And Honey Scrub In Hindi)

सेंधा नमक और शहद का स्‍क्रब त्‍वचा में निखार लाने में मदद करता है। शहद टैनिंग को दूर करने का काम करता है और यह त्‍वचा को नमी भी प्रदान करता है। इस स्‍क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में सेंधा नमक लेकर उसमें कुछ बूंदें शहद की मिलाएं। अब इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद त्‍वचा को पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार करें।

2. सेंधा नमक और ओटमील स्‍क्रब (Rock Salt And Oatmeal Scrub In Hindi)

नमक और ओटमील का स्‍क्रब ऑयली त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसके लिए आप ओटमील और सेंधा नमक को अच्छी तरह मिला लें और इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस और बादाम के तेल की मिक्स कर लें। फिर इस स्‍क्रब से अपने चेहरे पर हल्‍के हाथों से स्‍क्रब करें। कुछ देर स्क्रब करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

■  हिप्स और थाई कम करने के 5 आसान तरीके और घरेलू उपाय

3. सेंधा नमक और नींबू का स्‍क्रब (Rock Salt And Lemon Scrub In Hindi)

त्‍वचा के दाग-धब्‍बों से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक में कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इससे अपने चेहरे पर स्‍क्रब करें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आप मुंहासों, ब्‍लड हैड्स और व्‍हाइटहेड्स को आसानी से दूर कर सकते हैं।

4. सेंधा नमक और जैतून के तेल का स्‍क्रब (Rock Salt And Olive Oil In Hindi)

सेंधा नमक को अगर आप जैतून के तेल में मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं तो इससे आपके चेहरे में निखार आता है। जी हां अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो सॉल्‍ट और ऑयल का यह पेस्‍ट आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। क्‍योंकि यह आपके चेहरे को नमी प्रदान करता है।

■  चेहरे के गड्ढे भरने के 5 आसान उपाय और इलाज 

दोस्तों  benefits of salt for skin, salt as a scrubber, जैतून और नमक का स्क्रब, Olive oil and sea salt scrub का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास स्क्रब के फायदे, त्वचा को स्क्रब, Salt Scrub Benefits, scrub karne ka tarika in hindi, how to use scrub on face in hindi, face scrub kaise kare, gharelu face scrub in hindi, how to apply scrub on face के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

1 COMMENT

  1. […] करते है, तो इसके इस्तेमाल से भी आपको कील मुहांसे को खत्म करके अपने चेहरे को नरम बनाने […]

Leave a Reply